हरेक इंडियन को जरुर पता होने चाहिए ये सेफ बैंकिंग टिप्स

इन दिनों देश-दुनिया में ऑनलाइन बैंकिंग ने लेन-देन को काफी आसान बना दिया है. अब हमें किसी भी किस्म के वित्तीय लेनदेन के लिए बैंकों की लंबी कतारों में खड़ा नहीं होना पड़ता है और सभी किस्म के वित्तीय लेन-देन पलक झपकते ही संपन्न हो जाते हैं.

Created On: Jun 17, 2021 21:08 IST
Safe Banking Tips that Every Indian must know
Safe Banking Tips that Every Indian must know

इन दिनों पूरी दुनिया में ऑनलाइन बैंकिंग के माध्यम से ही तकरीबन सभी बैंकिंग कार्य और अधिकतर वित्तीय लेन-देन होता है जोकि 24x7 की तर्ज पर लगातार संचालित होता रहता है. बेशक, ऑनलाइन बैंकिंग की सुविधा के साथ ही साइबर क्राइम/ ऑनलाइन फ्रॉड का खतरा भी निरंतर बना हुआ है. पूरी दुनिया के लाखों लोग आये-दिन इन ऑनलाइन बैंकिंग फ्रॉड्स के शिकार बनते रहते हैं और अपनी खून-पसीने की कमाई से हाथ धो बैठते हैं. इसलिए पर्सनल मोबाइल/ लैपटॉप या आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन वित्तीय लेनदेन के दौरान, सेफ ऑनलाइन बैंकिंग के मद्देनजर, आपके लिए कुछ एहतियाती कदम उठाना काफी महत्वपूर्ण है, जिनके बारे में हरेक इंडियन को जरुर पता होना चाहिए.

अगर आप हरेक महीने में कई बार ऑनलाइन बैंकिंग ट्रांजेक्शन करते हैं और हैकिंग या किसी अन्य प्रकार के ऑनलाइन फ्रॉड के कारण अपने बैंक अकाउंट की सुरक्षा को लेकर हमेशा काफी चिंतित रहते हैं, तो इस आर्टिकल में अपने बैंक अकाउंट को किसी भी प्रकार की बैंकिंग धोखाधड़ी से सुरक्षित रखने के लिए कुछ उपयोगी टिप्स के बारे में पढ़ें.  

ऑनलाइन बैंकिंग के दौरान इन बातों का जरुर रखें पूरा ध्यान

हरेक किस्म के ऑनलाइन बैंकिंग फ्रॉड या अपने बैंक अकाउंट को हैकिंग से बचाने के लिए नीचे दिए गए सुझावों को गौर से पढ़ें, ताकि आप अपने सभी ऑनलाइन बैंकिंग ट्रांजेक्शन्स सुरक्षित रुप से जब चाहे कर सकें और आपका बैंक अकाउंट भी हरेक ऑनलाइन फ्रॉड से पूरी तरह सेफ रहे. ऑनलाइन बैंकिंग के दौरान आप निम्नलिखित बातों का पूरा ध्यान जरुर रखें:

केवल आधिकारिक बैंकिंग ऐप्स का उपयोग करें - हरेक इंडियन कस्टमर को यह सलाह दी जाती है कि, वे इस बात की जांच अच्छी तरह से करें कि वे केवल अपने बैंक की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ही सुरक्षित रूप से वित्तीय लेनदेन कर रहे हैं या नहीं. इन दिनों बैंकों की एन्क्रिप्टेड वेबसाइट्स हैं और जो अधिकृत हाइपरटेक्स्ट ट्रांसफर प्रोटोकॉल सिक्योर (https) हैं जोकि यह इंगित करती है कि, यह आपके वित्तीय लेनदेन के लिए एक सुरक्षित वेबसाइट है.

एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर का उपयोग करें - अपने लैपटॉप/ डेस्कटॉप में एक एंटी-वायरस का इस्तेमाल अवश्य करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि कोई ट्रोजन, वायरस या मैलवेयर नहीं है जो आपके ऑनलाइन लेन-देन को बाधित कर सकता है. वायरस की किसी भी संभावना से निपटने के लिए अपने ईमेल स्कैन करें.

अपना इंटरनेट बैंकिंग पासवर्ड नियमित रूप से बदलें - यह सुनिश्चित करने के लिए कि, आपके बैंक अकाउंट तक किसी की पहुंच न हो सके, आपके लिए अपने बैंकिंग पासवर्ड को बार-बार बदलना उचित है. कम से कम हर 03 महीने में अपना बैंकिंग पासवर्ड जरुर बदलें.

हमेशा अंतिम लॉग-इन तिथि और समय की जांच करें - यह एक महत्वपूर्ण पैरामीटर है जो आपको अपने बैंक अकाउंट की गोपनीयता के बारे में समुचित जानकारी प्रदान करेगा. आप हमेशा अपनी अंतिम लॉग-इन तिथि और समय का ध्यान रखें ताकि जब आपके पर्सनल बैंकिंग अकाउंट की लॉग-इन तिथि और समय में कोई विसंगति हो तो आप सतर्क होकर, समय रहते जरुरी कारवाई कर सकें.

हमेशा लॉग आउट करें - अपने बैंक अकाउंट को लॉग आउट किए बिना आप कभी भी अपना ब्राउज़र बंद न करें. बैंकिंग लेनदेन पूरा करने के बाद हमेशा लॉग आउट का बटन दबाएं ताकि कोई भी हैकर आपके बैंक अकाउंट तक कभी भी पहुंच न सके.

ऑनलाइन बैंकिंग में ये करने से जरुर बचें

हरेक इंडियन कस्टमर को यह सलाह दी जाती है कि, वे उन सामान्य गलतियों से बचें जो उन्हें ऑनलाइन बैंकिंग सिस्टम के इस्तेमाल के दौरान होने वाले किसी भी किस्म के आर्थिक नुकसान से बचा सकती हैं:

  1. अपने ईमेल या अपने फोन पर तीसरे पक्ष के माध्यम से प्राप्त होने वाले मेल और मैसेज पर क्लिक करने से बचें.
  2. अपने मोबाइल/ कंप्यूटर पर किसी भी अवांछित ऐप को डाउनलोड करने से बचें, जिसका स्रोत विश्वसनीय न हो. यह आपकी ऑनलाइन वित्तीय फैसिलिटीज़ तक पहुंच हासिल करने के लिए एक जाल भी हो सकता है.
  3. ऐसी किसी ई-मेल/ SMS/ फोन कॉल के बहकावे में बिलकुल न आएं जो आपके पर्सनल बैंक अकाउंट की जानकारी हासिल करने के बदले में आपको ईनाम का लालच दे.
  4. सार्वजनिक वाईफाई, फ्री वाईफाई या साइबर कैफे के माध्यम से ऑनलाइन बैंकिंग लेनदेन कभी न करें.
  5. ऑटो-फिल अक्षम करें और 'याद रखें पासवर्ड' ऑप्शन कभी नहीं चुनें.

एक्सपर्ट्स से जरुर लें मदद

आपकी सुरक्षा के लिए साझा किये गये इन सेफ ऑनलाइन बैंकिंग टिप्स का पालन करने के बाद भी, अगर आप किसी भी किस्म के ऑनलाइन फ्रॉड के शिकार बन जाते हैं, तो राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल Cybercrime.gov.in पर अपनी शिकायत तुरंत दर्ज करें या फिर, स्थानीय पुलिस के पास इस धोखाघड़ी की रिपोर्ट अवश्य दर्ज करवायें. आप साइबर एक्सपर्ट्स से भी जरुरी सलाह और मदद ले सकते हैं.

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

अन्य महत्त्वपूर्ण लिंक

इन्वेस्टमेंट बैंकिंग: भारत में टॉप कोर्सेज और करियर स्कोप

भारत में ये जरूरी स्किल्स सीखकर पायें बैंकिंग सेक्टर में सूटेबल जॉब

भारत में प्राइवेट बैंकिंग में करियर ऑप्शन और ग्रोथ प्रॉस्पेक्ट्स  

Comment ()

Post Comment

3 + 2 =
Post

Comments