Search

जानिए IAS और IPS की सैलरी में अंतर

IAS और IPS दोनों ही सेवाए देश में कानून-व्यवस्था बनाए रखने की जिम्मेदारी को निभाते हैं और समाज में उन्हें समान सम्मान मिलता है। निम्नलिखित आलेख में, हमने पद और पदनाम के अनुसार IAS और IPS अधिकारियों के वेतनमान के अंतर का वर्णन करने की कोशिश की है।

Mar 22, 2019 15:15 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
Difference in the salary of an IAS and IPS
Difference in the salary of an IAS and IPS

एक IAS, IPS या IFS अधिकारी होना अपने आप में एक विशेषाधिकार है। इन लोक सेवा अधिकारियो को भारतीय लोकतंत्र के ध्वजवाहक के रूप में माना जाता है। IAS और IPS अधिकारियों के पास कार्यकारी प्रबंधन में अलग-अलग लेकिन विशिष्ट भूमिकाएं हैं, जैसे की एक IPS अधिकारी अक्सर जिले में कानून-व्यवस्था की स्थिति के प्रभारी होता है। लेकिन, भले ही एक IPS अधिकारी की भूमिका किसी भी रूप में IAS अधिकारी से कम नहीं है पर पदनाम और वेतन में अंतर रहता है।

IAS अधिकारी का वेतन, भत्ते एवं अन्य सुविधाएं

यहां, निम्नलिखित आलेख में, हमने पद और पदनाम के अनुसार IAS और IPS अधिकारियों के वेतनमान के अंतर का वर्णन करने की कोशिश की है।

IAS वेतन:

एक IAS अधिकारी की वेतन संरचना में विभिन्न वेतनमान होते हैं: जूनियर स्केल, सीनियर स्केल, सुपर टाइम स्केल, आदि से ऊपर। वेतनमानों में से प्रत्येक पद में अलग-अलग वेतन बैंड होते हैं। IAS अधिकारी भी HRA(मूल या आधिकारिक आवास का 40%) के लिए हकदार हो सकते हैं, DA (डीए 2012 में 72% से 2015 में मूल वेतन के 107% की वृद्धि हुई है), TA आदि। DA को छ महीने पर संशोधित किया जाता है (जनवरी और जुलाई में) मुद्रास्फीति सूचकांक के आधार पर।

IAS और PCS में क्या अंतर है ?

देश की सेवा करने के संतोष और गौरव के अलावा, एक IAS अधिकारी का काम अन्य कई सुविधाएं और सुविधाओं के साथ आता है जिनकी निजी कंपनियों के सीईओ भी अपेक्षा नहीं कर सकते।

IAS अधिकारी वेतन 7 वीं वेतन आयोग के अनुसार नीचे दी गई तालिका में दिया गया है:


       7th Pay Commission


Grade

Pay Scale

Grade Pay

Years of Service Required

Post

Junior Scale

50,000 - 1,50,000

16,500

NA

Sub-Divisional Magistrate (SDM), SDO, or Sub-Collector (after 2 years probation)

Senior Time Scale

50,000 - 1,50,001

20,000

5 years

District Magistrate (DM) or Collector or a Joint Secretary of a Government Ministry

Junior Administrative Grade

50,000 - 1,50,002

23,000

9 years

Special Secretary or the Head of Various Government Departments

Selection Grade

1,00,000 - 2,00,000

26,000

12 to 15  years

Secretary to a Ministry

Super Time Scale

1,00,000 - 2,00,000

30,000

17 to 20 years

Principal Secretary of a Very Important Department of the Government

Above Super Time Scale

1,00,000 - 2,00,000

30,000

varies

varies

Apex Scale

2,25,000 (Fixed)

NA

varies

Chief Secretary of States, Union Secretaries in charge of various ministries of Government of India

Cabinet Secretary Grade

2,50,000 (Fixed)

NA

varies

Cabinet Secretary of India

 

IPS वेतन:

पुलिस बल एक ऐसी जगह है जहां आप वास्तव में सभी स्तरों पर समाज में अंतर ला सकते हैं। IAS एक विशेष सेवा है, जबकि IPS सेवा कानून और व्यवस्था के मामलों पर विशेष रूप से ध्यान केंद्रित करती है। एक पुलिस अधिकारी वाणिज्यिक और नागरिक जीवन को चलाने और नागरिकों के जीवन और संपत्ति की सुरक्षा के लिए नियमों के प्रबंधन करने से लेकर यातायात कर्तव्यों के आयोजन करवाने तक से कुछ भी कर सकता है।

IPS अधिकारी की अप्रेज़ल प्रक्रिया

एक IPS की नौकरी कभी भी परिभाषित नहीं की जा सकती क्योंकि वह बहुत सारे काम करता है जैसे वह सभी सुरक्षा आदेशों का नेतृत्व करता है, शांति बनाए रखता है, वीआईपी के लिए सुरक्षा इन्चार्गे होता है, आपदा और संकट का प्रबंधन करता है, क्षेत्रीय स्तर पर कानून लागू करता है, आर्थिक अपराधों को भी रोकता है, कमांडिंग पुलिस बलों और भारतीय सेना के साथ सहयोग भी करता है।

IPS अधिकारी वेतन 7 वीं वेतन आयोग के अनुसार नीचे दी गई तालिका में दिया गया है:

अन्य सुविधाएं:

IAS और IPS अधिकारी पीएफ, ग्रैच्युटी, हेल्थकेयर सर्विसेज, आजीवन पेंशन, निवास, सर्विस क्वार्टर, परिवहन, घरेलू कर्मचारियों, अध्ययन की छुट्टी और कई अन्य सेवानिवृत्ति लाभों के रूप में कई अन्य लाभों का आनंद लेते हैं। ये सिर्फ कुछ प्रमुख सुविधाएं हैं जो भारत में IAS और IPS अधिकारियों को मिलती हैं।

निष्कर्ष:
व्यापक रूप से बोलते हुए, IAS और IPS अधिकारी उनके तहत क्षेत्र में कानून और व्यवस्था, राजस्व प्रशासन और सामान्य प्रशासन के रखरखाव के लिए जिम्मेदार हैं। नौकरशाहों की लॉबी रखने का प्रमुख कारण यह है कि वे अच्छे निष्पादन और उद्धार कौशल द्वारा समाज और सरकार के बीच एक मध्यवर्ती के रूप में कार्य करते हैं।

IAS और IPS अधिकारी को मिलने वाला वेतन और शक्तियां IAS तैयारी के लिए कुछ प्रेरक हैं। देश में IPS, IAS और IFS अधिकारियों को प्रदान की जाने वाली सुविधाएं सबसे अच्छी सुविधाएं हैं। एक IAS, IPS या IFS अधिकारी होना आपने आपमें गर्व की बात है। हालांकि, सभी अधिकारों और प्रतिष्ठा के बावजूद इन अधिकारियों के वेतनमान में विभिन्नता है।

यह भी ध्यान दिया जा सकता है कि IAS, IPS या IFS अधिकारियों सहित शीर्ष रैंकिंग अखिल भारतीय सेवा अधिकारी सिविल सेवकों को प्राइवेट सेक्टर के उनके समकक्षों की तुलना में कम वेतन मिलता है।

IAS IPS वेतन और कैरियर

Related Stories