Search

सेल्स में करियर बनाने हेतु कम्पलीट एक्शन प्लान

प्रोडक्ट या सर्विस का प्रमोशन किसी कंपनी के ग्रोथ में उतना ही योगदान अदा करता है जितना कि कंपनी की प्रोडक्टिविटी.

May 31, 2017 12:40 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

प्रोडक्ट या सर्विस का प्रमोशन किसी कंपनी के ग्रोथ में उतना ही योगदान अदा करता है जितना कि कंपनी की प्रोडक्टिविटी. कंपनी के प्रोडक्ट और सर्विसेज के प्रमोशन के लिए एक सेल्स रिप्रेजेन्टेटिव मुख्य रूप से जिम्मेदार होता है. प्रोडक्ट और सर्विसेज के प्रमोशन के लिए, वह खासतरह की स्ट्रेटेजीतथा प्रमोशन कैंपेन तैयार करता है. एक तरह के प्रोडक्ट और सर्विसेज देने वाली कंपनियों के बीच बढ़ते कम्पटीशन के कारण बेहतर सेल्स रिप्रेजेन्टेटिव  की मांग कंपनियों में हमेशा रहती है. यह बेहतरीन करियर विकल्पों में से एक है. इस लेख में सेल्स में करियर बनाने के लिए कम्पलीट एक्शन प्लान साझा किया गया है.

योग्यता

हालांकि, सेल्स रेप्रेजेंटेटिव के लिए कोई स्टैण्डर्ड एकेडमिक एलिजिबिलिटी निर्धारित  नहीं है, लेकिन टेक्निकल और साइन्टेफिक प्रोडक्ट्स उत्पादक कंपनियों में सेल्स प्रमोटर के सेलेक्शन में प्रासंगिक डिग्री को वरीयता दी जाती है. आम तौर पर, नॉन टेक्निकल कंपनियां हाई स्कूल डिप्लोमा धारक को भी नियुक्त कर लेती हैं.

प्रेजेंटेशन 

अक्सर जॉब सीकर्स प्रेजेंटेशन में विफल हो जाते हैं. इन्फ्लेटेड टाइटल,पिछली कंपनियों में ज्वाइन करने और छोड़ने की गलत तिथियां और गलत फैक्ट्स उन गलतियों में से हैं, जिनके चलते कैंडिडेट्स जॉब पाने में असफल हो जाते हैं. इसलिए, अपने रेज़्यूमे में शक और गलतफहमी के लिए कोई गुंजाइश न छोड़ें.

जॉब सर्च

यदि आप सेल्स रिप्रेजेंटेटिव रूप में अपना करियर बनाना चाहते हैं, लेकिन ऐसी कंपनियों और जॉब ऑफर्स को लेकर भ्रमित हैं जहां आवेदन करना आपके लिए बेहतर होगा. इसलिए, जॉब तलाशने के लिए ऑनलाइन जॉब बोर्ड्स और ऑनलाइन करियर साइट्स पर जाएँ. इससे आपको न केवल कंपनियों और जॉब ऑफर्स के बारे में पता चलेगा बल्कि उनके लिए आवश्यक प्रिपरेशन के बारे में भी जानकारी मिलेगी जो जॉब पाने में आपकी मदद करेगी.

रिफरेन्स का इस्तेमाल करें

रिकमेन्डेशन अक्सर काम करता है. खासकर तब जब एक खास कैंडिडेट्स को किसी खास जॉब के लिए रिकमेन्ड किया जाता है. इसलिए, हायरिंग मैनेजर से बातचीत की शुरुआत किसी खास व्यक्ति का रेफ़रेन्स देकर करें. उसका ईमेल एड्रेस पूछें और कवर लेटर और रिज्यूमे के साथप्रेजेंटेशन के लिए एक ईमेल भेजें.

इंटरव्यू से पहले, डाक्यूमेंट्स तैयार कर लें

जब कैंडिडेट्स इंटरव्यूअर्स को मांगे गये डाक्यूमेंट्स नहीं दे पाते तब एम्बेरेस्सिंग सिचुएशन बन जाती है. डाक्यूमेंट्स न होने की स्थिति में भी कैंडिडेट्स उन्हें यहां वहां खोजने शुरू कर देते हैं. ऐसी सिचुएशन मेंघबराहट के शिकार हो सकते हैं जिसके कारण आप सही कदम उठाने में असमर्थ हो सकते हैं. यह आपके इमीडियेट रिजेक्शन का कारण बन सकता है. इसलिए कलमनोटपैड, डाक्यूमेंट्स की फोटोकॉपीएक्सपीरियंस सर्टिफिकेट और पिछली कंपनी के सेल्स रिकॉर्ड तैयार करना और उसे इंटरव्यू में साथ ले जाना न भूलें.

इंटरव्यू में जाने से पहले कंपनी के बारे में जानकारी हासिल करें

इस प्रोफेशन के लिए प्रभावित करने की आवश्यकता होती है. चाहे खरीदारों को किसी खास प्रोडक्ट की खरीदारी के लिए राजी करना हो या प्रोडक्ट की इमेज कस्टमर्स में बनाना, प्रभावित करने की कला हर काम में एक सेल्स रिप्रेजेन्टेटिव की मदद करती है. प्रभावशाली प्रोडक्ट प्रमोशन के लिए, उसके बारे में सारी महत्वपूर्ण जानकारी होनी अनिवार्य है. उदाहरण के लिए, जब आप कंपनी, उसके प्रोडक्ट्स और सर्विसेज के बारे में अच्छी जानकारी देते हुए इंटरव्यूअर के सवालों के जवाब देते हैं तो वह आपको नियुक्ति करने के लिए प्रभावित होता है. इसलिए, कंपनी के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी जैसे कि कंपनी की हिस्ट्री, मार्केट  इमेज,मैनेजमेंट टीम,फाइनेंसियल एबिलिटीज,वर्क-कल्चर,प्रोडक्ट और सर्विसेजऔर मार्केटिंग स्ट्रेटेजीज के बारे में जानने का प्रयास करें.

अक्सर पूछे जाने वाले इंटरव्यू क्वेश्चन्स को तैयार करें

क्या होता अगर मैं इंटरव्यू में पूछे गये क्वेश्चन्स के जवाब से पहले से ही तैयार कर लेता? क्या आप भी इंटरव्यू रूम से निकलने के बाद ऐसा ही सोचते हैं? अगर हाँ तो  आपको  सेल्स प्रोफेशनल्स से मिलने की कोशिश करनी चाहिए . खासकर तब जब आपके पास सेल्स का कोई अनुभव न हो. एक अनुभवी सेल्स रेप्रेजेंटेटिव से आप न केवल कार्य क्षेत्र के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी हासिल कर सकते है बल्कि जॉब इंटरव्यू में अक्सर पूछे जाने वाले क्वेश्चन्स का जवाब देने की रणनीति के बारे में भी जान सकते हैं.

निष्कर्ष

एक कंपनी अपने कस्टमर्स के बीच अच्छी इमेज तब तक नहीं बना सकती है जब तक उसके पास कुशल सेल्स रिप्रेजेंटेटिव नहीं हैं. इसलिएप्रमोशन एक्टिविटी के रूप में एक सेल्स रिप्रेजेंटेटिव को, प्रमोशन स्ट्रेटजी तैयार करने से लेकर उनके एक्जीक्यूशन तक ढेरों काम करने होते हैं. इसी कारण, इस करियर विकल्प में ग्रोथ और सक्सेज की ढेरों संभावनाएं हैं. इस लेख में, हमने कम्पलीट एक्शन प्लान साझा किया है जो सेल्स रिप्रेजेंटेटिव के रूप में करियर की शुरूआत करने में आपकी मदद कर सकता है.

Related Stories