10वीं पास के लिए इन संगठनों में निकलती हैं ढेरों सरकारी नौकरियां? पायें विस्तृत जानकारी

आर्थिक उदारीकरण के दशकों के बाद भी सरकारी नौकरी भारतीय युवाओं के लिए सर्वाधिक चुनिंदा कैरियर विकल्प बना हुआ है. इस बात का अंदाजा इसी बाद से लगाया जा सकता है कि सरकारी नौकरी, जिसके लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10वीं/12वीं पास है, को पाने के लिए कड़ी प्रतियोगिता से गुजरना पड़ता है.

 

Apr 8, 2019 13:08 IST
Sarkari Naukri / Government Jobs after Class 10
Sarkari Naukri / Government Jobs after Class 10

आर्थिक उदारीकरण के दशकों के बाद भी सरकारी नौकरी भारतीय युवाओं के लिए सर्वाधिक चुनिंदा कैरियर विकल्प बना हुआ है. इस बात का अंदाजा इसी बाद से लगाया जा सकता है कि सरकारी नौकरी, जिसके लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास है, को पाने के लिए कड़ी प्रतियोगिता से गुजरना पड़ता है. जिन छात्रों अपनी पढ़ाई आगे रखने के साथ-साथ अपने परिवार को वित्तीय रूप से मदद करनी होती है, वे लोग 10वीं के बाद सरकारी नौकरी के लिए प्रयास कर सकते हैं.

हर साल कई सरकारी विभाग 10वीं के बाद सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे छात्रों के लिए कई नियमित भर्तियों की घोषणा करते हैं. ये घोषणा आमतौर पर समाचार पत्रों में विज्ञापनों एवं आधिकारिक वेबसाइट पर अधिसूचना के प्रकाशन के माध्यम से की जाती है. हालांकि, न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता होने के कारण इन पदों के लिए काफी कठिन प्रतियोगिता होती है और कई छात्र से तो आवेदन की अंतिम तिथि छूट जाती है.

10वीं के बाद सरकारी नौकरी देने वाले सरकारी विभाग

10वीं के पाद सरकारी नौकरी देने वाले संगठनों में छह प्रमुख हैं – डिफेंस, रेलवे, कर्मचारी चयन आयोग, बैंकिंग सेक्टर, राज्य स्तरीय सरकारी नौकरी एवं पुलिस. इन संगठनों की जॉब सिर्फ सैलरी के तौर पर ही आकर्षक नहीं है, बल्कि जॉब सैटिसफैक्शन के परिप्रेक्ष्य में भी काफी अच्छे होते हैं.

 10वीं के लिए डिफेंस जॉब्स

भारत सरकार के रक्षा क्षेत्र में भारतीय वायु सेना, भारतीय नौसेना और भारतीय सेना के संयुक्त बलों के शामिल हैं. भारतीय सशस्त्र बलों की तीनों शाखाओं के 10 वीं पास उम्मीदवारों को प्रवेश स्तर के पदों की घोषणा करते हैं. इनमें दस्तकारों, बहु काम स्टाफ, बिजली, मशीन, चित्रकारों, वेल्डर, रसोइए, दर्जी, धोबी, इंजन फिटर और दूसरों की तरह सैन्य सहायता के पदों पर शामिल हो सकते हैं. जबकि, इन पदों की न्यूनतम शैक्षिक योग्यता मैट्रिक या 10 वीं पास प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है, कुछ आईटीआई, डिप्लोमा और राष्ट्रीय शिक्षुता प्रमाण पत्र की तरह विशेष प्रशिक्षण की आवश्यकता हो सकती है.

डिफेंस जॉब्स के लिए आप नियमित रूप से इस पेज पर विजिट कर सकते हैं.

10वीं के लिए रेलवे जॉब्स

भारतीय रेलवे में 1.4 लाख कर्मचारियों के एक कार्यबल के साथ दुनिया की सातवीं सबसे बड़ी वाणिज्यिक या उपयोगिता नियोक्ता है. रेलवे कक्षा 10 वीं पास छात्रों सहित अलग अलग स्ट्रीम के उम्मीदवारों के रोजगार के अवसरों के विभिन्न प्रकार से प्रदान करता है. जहां तक ​​रेलवे में नौकरियों का संबंध है, भारतीय रेल 19 विभिन्न रेलवे भर्ती बोर्ड, जो स्वतंत्र रूप से नामांकन परीक्षाओं का संचालन विभिन्न पदों पर उम्मीदवारों के लिए बांटा गया है. 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए रेलवे एक्ट अपरेंटिस, फिटर, वेल्डर, बढ़ई, तकनीशियन जीआर तृतीय, देखरेख और दूसरों की तरह तकनीकी और मैनुअल काम पदों सहित ग्रुप सी और डी के कर्मचारियों के अंतर्गत पदों के लिए भर्ती करता है. भारतीय रेलवे में कक्षा 10 वीं/12वीं पास छात्रों को तकनीकी प्रशिक्षण प्रमाण पत्र या आईटीआई आवश्यकता हो सकती है के लिए नोटिफिकेश में पदों में से कुछ रोजगार के लिए विचार किया जा सकता है.

रेलवे जॉब्स के लिए आप नियमित रूप से इस पेज पर विजिट कर सकते हैं.

10वीं के बाद कर्मचारी चयन आयोग / एसएससी जॉब्स

कर्मचारी चयन आयोग केंद्र सरकार के लिए कर्मचारियों की भर्ती करती है. आयोग भर्ती और सरकारी मंत्रालयों, विभागों और बोर्ड में विभिन्न पदों पर कार्मिकों के प्रशिक्षण के बाद नियुक्ति करता है। सालाना, एसएससी CHSL  (संयुक्त मैट्रिक स्तर / उच्चतर माध्यमिक स्तर) परीक्षा कक्षा 10वीं के पूरा होने के बाद प्रवेश स्तर के पदों पर उम्मीदवारों किराया करने के लिए एजेंसी द्वारा आयोजित किया जाता है. आमतौर पर, उम्मीदवारों एसएससी मैट्रिक परीक्षाओं के माध्यम से मल्टी टास्किंग स्टाफ, डेटा एंट्री ऑपरेटरों और लोअर डिवीजन क्लर्क के रूप में काम पर रखा है. इस के अलावा, एसएससी बीएसएफ, आईटीबीपी, असम राइफल्स, सीआरपीएफ, एसएसबी और एनआईए में कांस्टेबल (जीडी) परीक्षा के माध्यम से कांस्टेबल भर्ती करता है.

कर्मचारी चयन आयोग / एसएससी जॉब्स के लिए आप नियमित रूप से इस पेज पर विजिट कर सकते हैं.

10वीं के बाद बैंकिंग जॉब्स

बैंकिंग एक और महत्वपूर्ण क्षेत्र है जो 10वीं पास छात्रों को उत्कृष्ट रोजगार के अवसर प्रदान करता है. तेजी से विकास होने की संभावनाओं को ध्यान में रखते हुए और दोनों सार्वजनिक क्षेत्र और निजी क्षेत्र के बैंकों के नेटवर्क के विस्तार, बैंकिंग में नौकरियों के वेतन पैकेज के मामले में बल्कि संबद्ध भत्तों और प्रचार लाभ के मामले में बैंकिंग एक अच्छा विकल्प है. बैंकों में कक्षा 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए सफाई कर्मचारी, मल्टी टास्किंग स्टाफ और अन्य इसी तरह के अन्य पदों की तरह कम रैंकिंग पदों पर अवसर मिलते हैं. इन सभी पदों प्रकृति में सामान्य हैं और बुनियादी काम जिम्मेदारियों कि यह एसएससी या यूपीएससी की तरह अन्य सरकारी नौकरी परीक्षा के लिए तैयार करने के लिए आदर्श बना दिया है.

बैंकिंग जॉब्स के लिए आप नियमित रूप से इस पेज पर विजिट कर सकते हैं.

10वीं के बाद स्टेट गवर्नमेंट जॉब्स

केंद्र सरकार के अलावा राज्य सरकारें भी राज्य प्रशासन की नौकरशाही व्यवस्था के भीतर विभिन्न पदों के लिए उम्मीदवारों की भर्ती करने के लिए भर्ती कार्यक्रम आयोजित करती हैं. राज्य सरकारों और संबंधित राज्य लोक सेवा आयोगों या कर्मचारी चयन बोर्डों द्वारा 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए विभिन्न परीक्षाओं के माध्यम से रोजगार के अवसर की घोषणा करती हैं. न्यूनतम शैक्षिक इस तरह के काम के लिए आवश्यक योग्यता, मैट्रिक है. हालांकि, कुछ राज्य भर्ती संस्थाओं को भी उम्मीदवार को काम पर रखने के लिए एक पात्रता मानदंड के रूप में अधिवास (डोमीसाइल) होना आवश्यक होता है. आम पदों जिसके लिए राज्य सरकारों में 10वीं के बाद छात्रों के लिए लोअर डिवीजन क्लर्क, लोअर डिवीजन सहायकों, बहु स्टाफ, अपर डिवीजन क्लर्क, जेल कांस्टेबल / प्रहरी, कुशल दस्तकारों, पटवारी, वन रक्षक, जेल बंदी रक्षक, सहायक फोरमैन शामिल जूनियर इंजीनियर, अधिनियम प्रशिक्षु पदों और अन्य पदों पर भर्ती की जाती है.

 10वीं के बाद पुलिस जॉब्स

पुलिस बल भी कक्षा 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए विश्वसनीय और रोमांचक रोजगार के अवसर उपलब्ध कराते हैं। हालांकि पुलिस के अधीक्षक की तरह उच्च स्तर के पदों पर, सहायक पुलिस अधीक्षक, निरीक्षक, उप निरीक्षक न्यूनतम शैक्षिक योग्यता के रूप में स्नातक स्तर की पढ़ाई की आवश्यकता होती है. लेकिन  हेड स्टेबल, कांस्टेबल और वरिष्ठ पुलिस कांस्टेबल जैसे कम रैंक के पदों पर कक्षा 10 के पूरा होने के बाद अप्लाई कर सकते हैं. इसके अतिरिक्त कांस्टेबल ड्राइवर, ड्राइवरों, फायरब्रिगेड और विशेष सहायक पुलिस अधिकारियों की की भर्ती विशेष तकनीकी और कौशल आधारित पदों के लिए न्यूनतम शैक्षिक आवश्यकता के रूप में मैट्रिक होती है. न्यूनतम शैक्षिक आवश्यकताओं को पूरा करने के अलावा, उम्मीदवारों को भी इस क्रम में आवश्यक शारीरिक मानकों को पूरा करने के बाद ही इन पदों के लिए चयनित किया जाता है.

पुलिस जॉब्स के लिए आप नियमित रूप से इस पेज पर विजिट कर सकते हैं.

इन सरकारी क्षेत्र में कक्षा 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए उपलब्ध लोकप्रिय रोजगार के अवसर की बस कुछ कर रहे हैं. इसके अलावा, एचएएल, ओएनजीसी और दूसरों की तरह सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों में भी कक्षा 10 के बाद कम रैंक के पदों के लिए मैट्रिक पास छात्रों की भर्ती की जाती है.

लेटेस्ट टीचर वेकेंसी

Loading...

Recommended For You

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...