SBI Clerk 2018: क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड तैयार करने के लिए टॉपिक-वाइज रणनीति

लिखित परीक्षा के दोनो चरणों में क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड सेक्शन से प्रश्न पूछे जायेगे। आपको अंतिम सूची में होने के लिए इस खंड में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा। इस लेख में, हम SBI Clerk परीक्षा 2018 के लिए क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड सेक्शन तैयार करने की रणनीति पर चर्चा करेंगे।

Jun 14, 2019 10:40 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
BI Clerk : Topic wise preparation strategy for Quantitative Aptitude
BI Clerk : Topic wise preparation strategy for Quantitative Aptitude

SBI Clerk परीक्षा 2018 आने वाली है और आप सभी ने परीक्षा के लिए तैयारी शुरू कर दी होगी। इस भर्ती के माध्यम से लगभग 2000 पदों को भरने के साथ, देश के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक में नौकरी पाने के लिए आप में से अधिकांश के लिए यह एक सुनहरा मौका है।

SBI Clerk 2018 की लिखित परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाएगी - प्रीलिम्स और मेंस। इसके भाषा दक्षता (language proficiency) का भी एक टेस्ट होगा। लिखित परीक्षा के दोनो चरणों में क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड सेक्शन से प्रश्न पूछे जायेगे।

SBI Clerk 2018: प्रीलिम्स परीक्षा का पैटर्नप्रीलिम्स परीक्षा ऑनलाइन आयोजित करायी जाएगी जिसमें तीन खंड शामिल होंगे:

विषय का नाम

प्रश्नों की संख्या

अधिकतम अंक

कुल अवधि

अंग्रेजी भाषा

30

30

20 मिनट

न्यूमेरिकल एबिलिटी

35

35

20 मिनट

तर्क क्षमता       

35

35

20 मिनट

कुल

100

100

60 मिनट

 SBI Clerk 2018:  मेंस परीक्षा का पैटर्न: SBI Clerk मेंस परीक्षा 2018 की संरचना इस प्रकार होगी:

विषय का नाम

प्रश्नों की संख्या

अधिकतम अंक

कुल अवधि

जनरल/फाइनेंसियल अवेयरनेस

50

50

35 मिनट

जनरल इंग्लिश

40

40

35 मिनट

क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड

50

50

45 मिनट

रिजनिंग एबिलिटी एवं कंप्यूटर एप्टीटुड

50

60

45 मिनट

कुल

190

200

घंटे 40 मिनट

 SBI Clerk परीक्षा 2018 के लिए क्वांटिटेटिव एप्टीटुड सेक्शन के टॉपिक्स

पिछले वर्षों के पेपर्स के आधार पर चलते हैं, तो SBI Clerk  परीक्षा में क्वांटिटेटिव एप्टीटुड सेक्शन में निम्न टॉपिक्स से प्रश्न पूछे जायेगे:

  • सरलीकरण (Simplification)
  • डाटा इंटरप्रिटेशन
  • नंबर सीरीज
  • अप्प्रोक्सीमेंशन (Approximation)
  • विविध प्रश्न (औसत, लाभ और हानि, पाइप और टंकी, समय और दूरी, समय और कार्य, ऊंचाई और दूरी, सरल और चक्रवृद्धि ब्याज इत्यादि)
  • द्विघात समीकरण (Quadratic equation)

प्रीलिम्स परीक्षा में इस अनुभाग में 35 अंको के 35 प्रश्न होंगे, जबकि मुख्य परीक्षा में इस अनुभाग में 50 अंकों के साथ 50 प्रश्न होंगे।

प्रीलिम्स परीक्षा में आपको 35 प्रश्नों को हल करने के लिए 20 मिनट का समय मिलेगा जबकि मुख्य परीक्षा में 50 प्रश्नों के लिए आपको 45 मिनट का समय मिलेगा।

पिछले वर्षों में यह देखा गया है कि प्रीलिम्स परीक्षा 2016 में विविध से अधिकतम प्रश्न पूछे गये थे। यहां हम SBI Clerk  प्रीलिम्स और मुख्य परीक्षा 2016 में क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड सेक्शन से पूछे गए प्रश्नों का ब्रेक-अप प्रदान कर रहे हैं।
SBI Clerk प्रीलिम्स परीक्षा 2016: न्यूमेरिकल एबिलिटी के प्रश्नों का ब्रेक-अप

टॉपिक

प्रश्नों की संख्या (35)

 कठिनाई का स्तर

सरलीकरण

10

इजी

नंबर सीरीज

5

मॉडरेट

डाटा इंटरप्रिटेशन

5

इजी

विविध प्रश्न (औसत, लाभ और हानि, पाइप और पलटन, समय और दूरी, समय और काम, ऊंचाई और दूरी, सरल और चक्रवृद्धि ब्याज इत्यादि)

15

मॉडरेट

 SBI Clerk मेंस परीक्षा 2016: क्वॉन्टिटेटिव एप्टीट्यूड के प्रश्नों का ब्रेक-अप

टॉपिक

प्रश्नों की संख्या (50)

 कठिनाई का स्तर

डाटा इंटरप्रिटेशन (टेबल ग्राफ + लाइन ग्राफ)

10

मॉडरेट

सरलीकरण/अप्प्रोक्सीमेंशन

5

इजी

नंबर सीरीज

5

इजी टू मॉडरेट

डेटा दक्षता

5

मॉडरेट

द्विघात समीकरण

5

इजी

विविध (औसत, आयु, लाभ और हानि, एसआई और सीआई, अनुपात और अनुपात, समय और कार्य, समय और दूरी, पार्टनरशिप आदि)

20

मॉडरेट

SBI Clerk 2018 में क्वांट सेक्शन के लिए टॉपिक-वाइज रणनीति

सरलीकरण (Simplification)

  • सामान्यतः इस टॉपिक से 5 प्रश्न पूछे जाते है। सरलीकरण के प्रश्नों को हल करने के लिए आपकी कैलकुलेशन स्पीड बहुत ही अच्छी होनी चाहिए। इसके अलावा आपको एक्यूरेसी पर भी फोकस करना होगा।
  • निम्नलिखित चीजों को याद करे और दैनिक आधार पर इसे रिवाइज करते रहें:
  1. 25 तक की टेबल अर्थात् पहाड़ा
  2. कम से कम 20 तक स्क्वायर (Squares) और क्यूब्स (cubes) 20
  • आपको बॉडमास नियम BODMAS rule- B – Bracket, O – Orders such as squares, roots etc. D – Division, M – Multiplication, A – Addition, S – Subtraction) (बी - ब्रैकेट, ओ - ऑर्डर जैसे स्क्वायर, रूट्स आदि, डी-डिवीजन, एम - गुणा, ए - एडिशन, एस - सबट्रेकशन अर्थात् घटाव) की जानकारी होनी चाहिए क्योंकि अधिकांश प्रश्न इसी नियम पर आधारित होंगे।
  • विभिन्न गणनाओं के लिए शॉर्ट -कट विधियों को सीखें ताकि आप कम से कम समय में ज्यादा प्रश्नों को हल कर पायें।

SBI Clerk Exam 2018: Approximation/Simplification Quiz

डाटा इंटरप्रिटेशन

  • ये प्रश्न मुख्य रूप से बार ग्राफ (bar graph), टेबल ग्राफ़ (Table graph), लाइन ग्राफ़ (Line graph), पाई चार्ट (pie chart), हिस्टोग्राम (histogram) इत्यादि पर आधारित होंगे। डाटा इंटरप्रिटेशन के अधिकांश प्रश्न गणना अर्थात् कैलकुलेशन पर आधारित होंते हैं। इन प्रश्नों को हल करने के लिए आपको औसत, प्रतिशत, लाभ और हानि इत्यादि टॉपिक्स की अच्छी जानकारी होनी चाहिए।अतः आपको प्रति-दिन इन टॉपिक्स पर आधारित प्रश्नों की प्रैक्टिस करनी चाहिए।
  • सामान्यतः डाटा इंटरप्रिटेशन से पूछे जाने वाले 5 प्रश्नों में 2 प्रश्न कठिन और ज्यादा समय लेने वाले होते है। उम्मीदवारों को ऐसे प्रश्नों पर ज्यादा समय बर्बाद करने की सलाह दी जाती है।
  • डाटा इंटरप्रिटेशन के प्रश्नों को हल करने से पहले दिए गये दिशानिर्देशो को ध्यान से पढ़े।

SBI Clerk Exam 2018: Data Interpretation quiz

नंबर सीरीज

  • सामान्यतः नंबर सीरीज से 5 प्रश्न पूछे जाते जाते हैं और इन 5 प्रश्नों में से 2 प्रश्न कठिन और कुछ जटिल तर्कों पर आधारित होते हैं। उम्मीदवारों की इन दो प्रश्नों पर समय बर्बाद न करने की सलाह दी जाती है। परीक्षा में यदि आप 40 सेकंड में सीरीज के पैटर्न की पहचान नहीं कर पाते तो उस पर समय बर्बाद करें बल्कि आगे बढ़ जाये।
  • सीरीज के प्रश्नों का खूब अभ्यास करें और अलग-अलग पैटर्न पर आधारित सीरीज को हल करने का प्रयास करे। एक बार जब आप इसके अधिकतर प्रकार के पैटर्न से परिचित हो जाते हैं, तो आप प्रश्नों को अधिक आत्मविश्वास के साथ हल कर पाएंगें।

अप्प्रोक्सीमेंशन

  • आपको परीक्षा में अप्प्रोक्सीमेंशन के लगभग 4 से 5 प्रश्न मिलेंगे जो फिर से आपके गणना कौशल कैलकुलेशन स्किल का परीक्षण करेंगे
  • अप्प्रोक्सीमेंशन के नियमों में भ्रमित न हों अगर किसी संख्या में दशमलव के बाद का अंक 5 या उससे अधिक है तो वह संख्या अगली संख्या के बराबर मान ली जाएगीं; उदाहरण के लिए 17.56 = 18 और 5 से कम होने पर वह उसी संख्या के बराबर ही मानी जाएगीं; उदाहरण के लिए 18.40 = 18

विविध (Miscellaneous)

  • विविध में विभिन्न अध्यायों जैसे औसत, आयु, लाभ और हानि, समय और दूरी, समय और कार्य, पाइप और सिस्टर्न, सरल ब्याज, चक्रवृद्धि ब्याज, अनुपात और समानुपात, मिश्रण, क्षेत्र, वॉल्यूम इत्यादि से आते हैं। इन सभी अध्यायों के बेसिक नियमों को समझें और नियमित रूप से प्रश्नों की प्रैक्टिस करे।
  • इन सभी टॉपिक्स के प्रश्नों को हल करने के लिए शॉट-कट विधियां होती है आपको उन विधियों की नियमित रूप से प्रैक्टिस करनी चाहिए, जिससे परीक्षा में प्रश्नों को हल करने में आपको कम समय लगे। हालांकि, शॉट-कट विधियों का उपयोग केवल तभी करें जब आपने उनका पर्याप्त अभ्यास किया हो और आप उनका उपयोग करने में सहज हो।
  • आप किसी चैप्टर/टॉपिक में बहुत अच्छे हो सकते हैं और हो सकता है किसी दूसरे चैप्टर/टॉपिक  में आप उतने सहज न हो। इसलिए सबसे पहले अपने मजबूत चैप्टर/टॉपिक के प्रश्नों को हल करे और बाद में  बाकी के प्रश्नों को हल करें। इससे परीक्षा के समय आपके आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी।  

द्विघात समीकरण

  • इस टॉपिक से अधिकतम 5 प्रश्न पूछे जाते हैं। निरंतर अभ्यास ही इस टॉपिक को तैयार करने का सर्वोत्तम तरीका है। दिमागी गणना (mind calculations) करने का अभ्यास करे ताकि परीक्षा में आपका मूल्यवान समय बच सके।

उपर्युक्त के अलावा, यह हम कुछ क्वांटिटेटिव एप्टीटुड सेक्शन को तैयार करने कुछ सामान्य ट्रिक्स प्रदान कर रहे हैं:

प्रैक्टिस करे

सभी प्रकार के प्रश्नों का नियमित रूप से अभ्यास करे। इससे न केवल आप प्रश्नों के सभी प्रकार के पैटर्न के साथ अभ्यस्त हो जायेगे बल्कि चुनौती का सामना करने के लिए आपको वांछित आत्मविश्वास भी मिलेगा।

बेसिक्स क्लियर करे

क्वांटिटेटिव एप्टीटुड सेक्शन के लिए यह सबसे महत्वपूर्ण बात है। इस सेक्शन में अच्छा स्कोर करने के लिए आपका बेसिक्स क्लियर और मजबूत होना चाहिए। इस विषय में कई नियम और सिद्धांत हैं और आपको उन सभी को याद रखने की आवश्यकता है। सुनिश्चित करें कि शॉर्टकट ट्रिक या फ़ॉर्मूला उपयोग करने में आप सहज हो।

समय का ध्यान रखें

क्वांटिटेटिव एप्टीटुड के प्रश्नों का अभ्यास करते समय का ध्यान रखें  क्योंकि SBI ने इस साल से प्रीलिम्स परीक्षा में भी सेक्शनल टाइमिंग प्रारंभ कर दी है।

एक्यूरेसी पर ध्यान दे

आपको स्पीड के साथ-साथ एक्यूरेसी पर भी ध्यान देने की आवश्यकता है। SBI Clerk परीक्षा के दोनों चरणों में नकारात्मक अंकन लागू है अतः एक्यूरेसी के बिना आप परीक्षा में कभी-भी अच्छा स्कोर नहीं कर सकते।

टाइम-मैनेजमेंट पर फोकस करे

टाइम-मैनेजमेंट अर्थात् समय प्रबंधन किसी भी प्रतिस्पर्धी परीक्षा में सफलता की कुंजी है। बैंक भर्ती परीक्षाओ के लिए भी यह सत्य है और यही कारण है कि परीक्षा देते समय उचित रणनीति के साथ अपने समय का उपयोग करें। परीक्षा में किसी विशेष माइंड सेट या रणनीति के साथ न जाये अन्यथा  परीक्षा में किसी भी नए ट्रेंड के साथ समायोजित करने में आपको मुश्किल हो सकती है। एक साधारण बात ध्यान में रखें - उन प्रश्नों को पहले हल करे जिनमें आप सबसे ज्यादा सहज महसूस करते हैं और किसी भी प्रश्न पर स्टक न रहे अर्थात् एक प्रश्न पर ज्यादा समय बर्बाद न करे।

SBI Clerk परीक्षा आप सभी के लिए सार्वजनिक क्षेत्र की प्रतिष्ठित इकाई में नौकरी पाने के लिए एक सुनहरा मौका है। आपकी सफलता आपकी योजना और उचित रणनीति पर निर्भर करेगी। मेहनत करे और अपना सर्वश्रेष्ठ दें।

SBI Clerk Exam 2018: General Awareness Quiz

Related Categories

    Related Stories