Search

SBI Clerk 2020: सैलरी, भत्ते, और करियर ग्रोथ

SBI Clerk जॉब में आपको अच्छी सैलरी, चुनौतीपूर्ण प्रोफ़ाइल और तेजी से पदोन्नति के अवसर मिलेंगे। इस लेख में, हम SBI Clerk की वेतन संरचना और विभिन्न भत्ते पर चर्चा करेंगे।

Jan 27, 2020 17:13 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
SBI Clerk Salary
SBI Clerk Salary

SBI Clerk 2020 परीक्षा आयोजित होने वाली है इस वर्ष बहुत से पदों की भर्ती के लिए आयोजित की जाएगी। SBI Clerk जॉब आपको बैंकिंग क्षेत्र में किसी भी अन्य संगठन की तुलना में बेहतर फ़ास्ट ट्रैक प्रोमोशन और सामाजिक सम्मान के साथ सभ्य वेतन प्रदान करती है। यहाँ हम SBI Clerk की सैलरी, भत्ते और करियर ग्रोथ के बारे में चर्चा करेंगे।

SBI Clerk सैलरी

SBI Clerk Salary 2020 ऑफिसियल नोटिफीकेशन के अनुसार, जूनियर एसोसिएट्स (SBI में क्लर्क का  आधिकारिक पदनाम) को 11765-655/3-13730-815/3-16175-980/4-20095-1145/7-28110-2120/1-30230-1310/1-31540 के पैमाने अर्थात् पे स्केल पर वेतन प्रदान लिया जायेगा। किसी मेट्रो शहर में कुल वर्तमान दर पर सभी भत्ते सहित कुल वेतन 23600 / - रुपये प्रति माह होगा। 

SBI Clerk परीक्षा 2020 की तैयारी के लिए सर्वश्रेष्ठ किताबें

SBI Clerk का कुल वेतन विभिन्न घटकों में विभाजित किया जा सकता है:

  • महंगाई भत्ता (Dearness Allowance)
  • घर-किराया भत्ता (House Rent Allowance)

अन्य भत्ते को हम निम्नलिखित प्रकार से विभाजित कर सकते हैं:

  • लीव फेयर सब्सिडी
  • चिकित्सा सुविधाएं
  • विशेषाधिकार छुट्टियों के नकदीकरण या भुनाने की सुविधा (Encashment of Privilege leave)
  • वाहन भत्ता (Conveyance  allowance)
  • रियायती दरों पर आवास लोन , कार लोन आदि की सुविधा
  •  व्यक्तिगत उपभोग्य सामग्रियों के लिए रियायती दरों पर ऋण (Loans for personal consumables at concessional rates)

यहाँ हम SBI Clerk को मिलने वाले भत्तो के बारे में विस्तृत विवरण प्रदान कर रहे है:

महंगाई भत्ता (Dearness Allowance)

स्टार्टिंग बेसिक वेतन के अलावा, आपको मूल वेतन का कुछ प्रतिशत महंगाई भत्ता के रूप में मिलता है अर्थात् प्रवेश के समय आपको लगभग 11,765 रुपये महंगाई भत्ता के रूप में मिलेगा। महंगाई भत्ता अर्थात् डीए, भारत सरकार द्वारा प्रकाशित अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (All India Consumer Price Index) के आंकड़ों के अनुसार हर तीन महीने पर रिवाइज होता रहता है।

 घर किराया भत्ता (House Rent Allowance, HRA)

यह आपको पोस्टिंग के स्थान पर रहने के लिए दिया जाता है। हालाकि जूनियर एसोसिएट्स अर्थात् क्लर्क को लीज सुविधा प्रदान नहीं की जाती है, लेकिन यदि उपलब्ध हो तो पोस्टिंग के स्थान पर उन्हें आवासीय क्वार्टर (residential quarters) प्रदान किए जा सकते हैं। एचआरए(HRA) की दर मेट्रो शहर या अर्ध शहरी क्षेत्र या ग्रामीण क्षेत्र जैसे पोस्टिंग के स्थान के अनुसार बदलती रहती है। एचआरए मूल वेतन के प्रतिशत के रूप में दिया जाता है। यदि आपको आवासीय क्वार्टर (residential quarters) प्रदान किए जाते हैं, तो आपको एचआरए नहीं दिया जायेगा।

लीव फेयर सब्सिडी (Leave Fare Subsidy)

आप देश भर में छुट्टियों पर जाने के लिए यात्रा किराया के प्रतिपूर्ति अर्थात् पुनर्भुगतान के लिए पात्र होंगे। जूनियर एसोसिएट्स अर्थात् क्लर्क के मामले में यात्रा किराया की प्रतिपूर्ति अर्थात् पुनर्भुगतान के लिए दिया गया ब्लॉक चार साल है यानी आप चार साल में एक बार इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। यह सब्सिडी आपको और आपके आश्रित परिवार को प्रदान की जाती है। प्रवेश स्तर पर, जूनियर एसोसिएट्स देश भर में ट्रेन से स्लीपर कक्षा (sleeper class) में यात्रा करने के लिए पात्र हैं।

स्वास्थ्य सुविधा (Medical facility)

देश का सबसे बड़ा ऋणदाता अपने कर्मचारियों को आकर्षक स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करता है। इसके अंतर्गत कर्मचारियों के इलाज़ के लिए 100% उपचार लागत और आश्रितों के मामले में किए गए खर्च का 75% बैंक द्वारा भुगतान किया जाता है। बैंक, देश भर के कई प्रसिद्ध अस्पतालों में कैशलेस उपचार की सुविधा भी प्रदान करता है।

विशेषाधिकार छुट्टियों के नकदीकरण या भुनाने की सुविधा (Encashment of Privilege leave)

बैंक आपको हर 11 कार्य दिवस अर्थात् वोर्किंग डे के लिए एक दिन की छुट्टी प्रदान करता है और इसे विशेषाधिकार छुट्टियों के नाम से जाना जाता है। एक बार जब ऐसी 240 ऐसी छुट्टियां जमा हो जाती हैं, तो कर्मचारी इन छुट्टियों के नकदकरण अर्थात् इनकैशमेंट के लिए पात्र हो जाता है यानि वो कभी-भी अपनी सुविधानुसार बैंक 240 दिनों के बराबर का वेतन लेने के पात्र है।

वाहन भत्ता (Conveyance  allowance)

बैंक पोस्टिंग की जगह के अनुसार जूनियर एसोसिएट्स को वाहन भत्ता प्रदान करता है। इसके अंतर्गत  पेट्रोल की खपत के आधार पर आप हर महीने इस भत्ते के लिए क्लेम कर सकते हैं।

रियायती दरों पर ऋण की सुविधा (Loan facility at concessional rates)

भारतीय स्टेट बैंक क्लेरिकल कैडर के कर्मचारियों को विभिन्न प्रयोजनों के लिए रियायती दरों पर ऋण प्रदान करता है। यह कर्मचारियों को उनकी आवश्यकतानुसार विभिन्न ऋण जैसे शिक्षा ऋण (education loan), आवास ऋण (housing loan), कार ऋण (car loans) आदि ऋण रियायती दरों पर प्रदान करता है। इसके अलावा, कर्मचारियों को साधरण ब्याज दर पर (simple rate of interest) ओवरड्राफ्ट की सुविधा भी प्रदान है।

SBI Clerk की कैरियर ग्रोथ की संभावनाएं

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की प्रमोशन पालिसी अन्य बैंकिंग संगठन की प्रमोशन पालिसी की तुलना में सबसे अच्छी है। आप SBI में काम करते हुए बैंक के महाप्रबंधक (general manager) तक के उच्चतम कैडर में  प्रमोशन प्राप्त कर सकते है। एक बार जब क्लर्क की नौकरी ज्वाइन कर लेने के बाद बैंक में शामिल हो जाते हैं तो आगे बढने अर्थात् प्रमोशन के लिए आपको जेएआईबीबी (Junior Associate of the Indian Institute of Bankers) और सीएआईआईबी (Certified Associate of Indian Institute of Bankers) परीक्षाओं को पास करना होता है ताकि आप तीन साल की सेवा अर्थात् सर्विस के बाद प्रशिक्षु अधिकारी (Trainee Officer) परीक्षा के लिए पात्र हो सके। ट्रेनी ऑफिसर या मैनेजमेंट ट्रेनी बैंक द्वारा भर्ती प्रोबेशनरी ऑफिसर के कैडर के बराबर अधिकारी होता है।

इसके बाद, बैंक हर तीन वर्षों में फास्ट ट्रैक रूट में आपको प्रमोट करता रहता है और कोई भी ईमानदार उम्मीदवार अपनी परफॉरमेंस और लर्निंग के द्वारा बैंक में अपने करियर के दौरान उच्चतम कैडर तक पहुंच सकता है।

SBI Clerk एक ऐसी परीक्षा है जिसमे उम्मीदवारों के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा होगी और आपको इस परीक्षा को क्रैक करने के लिए अपना शत-प्रतिशत देना होगा। तो इस परीक्षा के द्वारा SBI में प्रवेश करने के इस सुनहरे अवसर का लाभ उठाइए। मेंहनत करिए, आप निश्चित रूप से सफल होंगे।

शुभकामनाएं!!

SBI Clerk 2020: क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड तैयार करने के लिए टॉपिक-वाइज रणनीति

SBI Clerk परीक्षा 2020: जाने अंग्रेजी भाषा की तैयारी कैसे करे?

Related Stories