जानें SBI क्लर्क की सैलरी, वेतनमान, भत्ते एवं करियर ग्रोथ

यह जॉब आपको अच्छी सैलरी के साथ-साथ सामाजिक सम्मान भी देता है. इस पद पर नियुक्त होने वाले उम्मीदवारों को अच्छी सैलरी के साथ साथ पदोन्नति का भी अवसर मिलता है.    

Created On: May 21, 2021 17:13 IST
SBI Clerk Salary
SBI Clerk Salary

SBI क्लर्क सैलरी: देश भर के विभिन्न राज्यों में बड़ी संख्या में क्लर्क के पद रिक्त हैं, जिसपर भर्ती के लिए SBI क्लर्क परीक्षा जल्द ही आयोजित की जाने वाली है. इसके माध्यम से बड़ी संख्या में क्लर्क पदों पर भर्ती किये जाएंगे. यह जॉब आपको अच्छी सैलरी के साथ-साथ सामाजिक सम्मान भी देता है. इस पद पर नियुक्त होने वाले उम्मीदवारों को अच्छी सैलरी के साथ साथ पदोन्नति का भी अवसर मिलता है.    
SBI क्लर्क की सैलरी कितनी है?

आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, जूनियर एसोसिएट्स (एसबीआई में क्लर्क का आधिकारिक पद) को 11765-655/3-13730-815/3-16175-980/4-20095-1145/7-2811-2120/1-30230-1310/1-31540 के पे-स्केल में वेतन मिलेगा.  किसी मेट्रो शहर में वर्तमान दर पर सभी भत्तों को मिलाकर कुल सैलरी लगभग 23600/- रुपये प्रति माह होंगी. SBI क्लर्क पदों के लिए दिए जाने वाले वेतन को विभिन्न घटकों में विभाजित किया जा सकता है:

  • महंगाई भत्ता
  • मकान किराया भत्ता
  • अन्य भत्ते भी हैं:
  • लीव फेयर सब्सिडी
  • मेडिकल फैसिलिटी
  • विशेषाधिकार अवकाश का नगद भुगतान
  • वाहन भत्ता
  • आवास, कार, व्यक्तिगत उपभोग की वस्तुओं के लिए रियायती दरों पर ऋण

अब, हम भत्तों पर विस्तार से विचार करेंगे:
महंगाई भत्ता:
प्रवेश के समय डीए मूल वेतन यानी 11765 रुपये पर लागू होता है. केंद्र सरकार द्वारा प्रकाशित उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) के आंकड़ों के आधार पर हर तिमाही में डीए को संशोधित किया जाता है.

मकान किराया भत्ता:
यह आपके पोस्टिंग के स्थान पर रहने की क्षतिपूर्ति के लिए दिया जाता है. जूनियर एसोसिएट्स को लीज की सुविधा प्रदान नहीं की जाती है, लेकिन यदि आपके पोस्टिंग स्थान पर उपलब्ध हो तो उन्हें आवासीय क्वार्टर प्रदान किए जा सकते हैं. एचआरए की दर पोस्टिंग के स्थान के अनुसार बदलती है जैसे कि मेट्रो शहर या अर्ध-शहरी क्षेत्र या ग्रामीण क्षेत्र में अलग-अलग दरों से भुगतान किया जाता है. एचआरए मूल वेतन के प्रतिशत के रूप में दिया जाता है. यदि आपको आवासीय क्वार्टर प्रदान किए जाते हैं, तो आपको अपने वेतन का एचआरए कॉम्पोनेन्ट नहीं मिलेगा.

लीव इनकैशमेंट फैसिलिटी:
आप देश भर में छुट्टियों पर जाने के लिए यात्रा किराए की प्रतिपूर्ति के पात्र होंगे. जूनियर एसोसिएट्स के मामले यह ब्लॉक चार साल का है यानी आप चार साल में एक बार यह सुविधा ले सकते हैं. यह सब्सिडी आपको और आपके आश्रित परिवार को प्रदान की जाती है. प्रवेश स्तर पर, जूनियर एसोसिएट्स देश भर में स्लीपर क्लास में यात्रा करने के लिए पात्र हैं.

स्वास्थ्य सुविधा:
देश का सबसे बड़ा ऋणदाता अपने कर्मचारियों के स्वास्थ्य का अच्छा ख्याल रखता है. इसमें कर्मचारी को 100% उपचार लागत और आश्रितों के लिए 75% शामिल है. बैंक देश भर के कई प्रसिद्ध अस्पतालों में कैशलेस इलाज की सुविधा भी प्रदान करता है.

छुट्टी नकदीकरण सुविधा:
बैंक आपको प्रत्येक 11 कार्य दिवस के लिए एक अवकाश प्रदान करता है और इसे विशेषाधिकार अवकाश के रूप में जाना जाता है. एक बार 240 ऐसे लीव जमा हो जाने पर, एक कर्मचारी छुट्टियों के नकदीकरण के लिए पात्र है और उसे 240 दिनों के बराबर वेतन दिया जाएगा.

वाहन भत्ता:
बैंक एसोसिएट्स को पोस्टिंग के स्थान के अनुसार वाहन भत्ता प्रदान करता है. आप हर महीने इस उद्देश्य के लिए पेट्रोल की खपत की घोषणा के आधार पर इस भत्ते का दावा कर सकते हैं.

रियायती दरों पर ऋण:
भारतीय स्टेट बैंक विभिन्न प्रयोजनों के लिए क्लर्क  को रियायती दरों पर ऋण प्रदान करता है. यह शिक्षा से लेकर आवास और कार ऋण तक कर्मचारी की लगभग सभी जरूरतों के लिए ऋण देता है. इसके अलावा कर्मचारियों को साधारण ब्याज दर पर ओवरड्राफ्ट की सुविधा भी उपलब्ध है.

SBI क्लर्क में करियर की क्या संभावनाएं हैं?
भारतीय स्टेट बैंक बैंक क्लर्क को बैंक के महाप्रबंधक के उच्चतम कैडर में पदोन्नति के सर्वोत्तम अवसर प्रदान करता है. एक बार जब जूनियर एसोसिएट्स  बैंक में शामिल हो जाता है, तो उसे जेएआईआईबी और सीएआईआईबी परीक्षाओं में शामिल होना पड़ता है ताकि वह तीन साल की सेवा के बाद ट्रेनी ऑफिसर परीक्षा के लिए पात्र हो सके. ट्रेनी ऑफिसर बैंक द्वारा भर्ती किए गए प्रोबेशन ऑफिसर्स के समकक्ष संवर्ग है. उसके बाद, बैंक हर तीन साल में फास्ट ट्रैक रूट में समयबद्ध पदोन्नति प्रदान करता है और कोई भी ईमानदार उम्मीदवार बैंक में अपने करियर के दौरान उच्चतम स्तर तक पहुंच सकता है.

SBI क्लर्क एक ऐसी परीक्षा है जिसमें देश भर के उम्मीदवारों से कड़ी प्रतिस्पर्धा देखने को मिलेगी और नौकरी पाने के लिए आपको इस परीक्षा को पास करने के लिए आपको कठिन परिश्रम करने पड़ेंगे.

Comment ()

Post Comment

9 + 7 =
Post

Comments