Search

SBI PO 2019: सामान्य ज्ञान में कैसे बेहतर अंक प्राप्त किये जाएं

सामान्य ज्ञान वर्ग के सभी सवालों को हल करने के लिए अधिक समय की आवश्यकता नहीं है बशर्ते सही ढंग से प्रश्नों को हल करने की जानकारी आपको हो । इस लेख में हम भारतीय स्टेट बैंक PO 2019 में सामान्य जागरूकता वर्ग पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

Feb 5, 2019 16:30 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
SBI PO 2017 Section Wise Strategy General Awareness
SBI PO 2017 Section Wise Strategy General Awareness

 

SBI PO 2019 की अधिसूचना जल्द ही जारी की जाने की संभावना है और उम्मीद है कि आप सभी ने पहले से ही देश के सबसे बड़े वाणिज्यिक बैंक के लिए साल की सबसे बड़ी बैंकिंग भर्ती परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी होगी। सामान्य ज्ञान एक ऐसा सेक्शन है जिसमें आप निरंतर प्रयास और अध्ययन  से बेहतर अंक प्राप्त कर सकते हैं। इस लेख में हम SBI PO 2019 में सामान्य जागरूकता वर्ग पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

SBI PO 2019: सामान्य ज्ञान पाठ्यक्रम

SBI PO में, सामान्य ज्ञान 40 अंक का है और यह मेन्स (mains)परीक्षा में आता है। इसमें निम्नलिखित टॉपिक  शामिल हैं:

  • सामयिक मामले: सामान्य ज्ञान अनुभाग में सामयिक मामले मेन्स की परीक्षा में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं । इस खंड में अच्छी तरह से स्कोर करने के लिए आपको पिछले 6 महीनों के सामयिक मामलों को अच्छी तरह से जानने  की जरूरत होती है।
  • स्टेटिक जीके: यह इस सेक्शन का एक महत्वपूर्ण भाग है l  इससे जुड़े सभी सवालों पर आपकी अच्छी पकड़ होनी चाहिए l उदाहरण के लिए मुद्रा और देशों की राजधानियां, भारत में थर्मल पावर स्टेशन, भारत में राष्ट्रीय उद्यान और अभयारण्य, भारत में मंदिर, भारत में स्टेडियम आदि। ये सवाल आपके ज्ञान और प्रतिधारण क्षमता का परीक्षण करते हैं।
  • अर्थव्यवस्था और बैंकिंग: इसमें सेक्शन में सवाल ज्यादातर सरल और सीधे आते हैं। दिए गए सवालों के जवाब जानने के लिए आपको बैंकिंग और भारतीय अर्थव्यवस्था की मूल बातों को जानना आवश्यक है। बैंक परीक्षाओं के लिए किसी भी मानक बैंकिंग जागरूकता पुस्तक और इंटरनेट या किसी भी मानक किताब से भारतीय अर्थव्यवस्था की जानकारी ली जा सकती है। इससे आपका उद्देश्य पूरा हो जायेगा । 

SBI PO Syllabus 2019: Detailed Syllabus for Prelims & Mains Exam

SBIPO 2019: सामान्य ज्ञान में कैसे बेहतर अंक प्राप्त किये जाएं

सामान्य ज्ञान में अच्छे अंक पाने का एक ही तरीका है कि सबसे पहले अध्ययन और वास्तविक परीक्षा में जाने से पहले उसके सभी तथ्यों को बार बार दुहराना। परीक्षा में जाने से पहले निम्नलिखित विषयों  पर ध्यान दें:

  • समसामयिक विषयों का नियमित अध्ययन करें:  नित्य समसामयिक विषयों का अध्ययन करने से आप में दूसरे विषयों को भी जानने की  इच्छा उत्पन्न होगी । आप अपने दिन की शुरूआत करेंट अफेयर्स से ही करें इससे आप बड़ी आसानी से दूसरे विषयों पर ही अपना ध्यान केंद्रीत कर पाएंगे। पिछले 6 महीनों के करेंट अफेयर्स का अध्धयन करें और बार-बार दुहरायें ।
  • स्टेटिक जीके और अर्थव्यवस्था का भी प्रतिदिन अध्ययन करना चाहिए :  इसके लिए आपको एक मानक पुस्तक का चुनाव करना चाहिए और बैंकिंग और अर्थव्यवस्था के अध्यायों का उसमें से अध्धयन करना चाहिए । स्टेटिक सामान्य ज्ञान के लिए, आपको पिछले वर्षों के पेपर को लेना चाहिए और इंटरनेट से संबंधित जानकारी के जरिये भी इसके तथ्यों को जानना चाहिए । आप इसे लिखकर रख सकते हैं और उसे समय मिलने पर दुहरा सकते हैं। 
  • अधिक से अधिक रिवीजन पर ध्यान दें :  इस वर्ग में आपको अभ्यास से ज़्यादा सही तरीके से याद करने की क्षमता की आवश्यक्ता होती है। बहुत सारी ऐसी जानकारी है जिसे आपको ज़यादा से ज़्यादा अपने दिमाग में रखने की ज़रूरत होती है । तो जल्द से जल्द अध्धयन का पहला चरण समाप्त करें और बाद में वास्तविक परीक्षा में जाने से पहले सभी विषयों को दुहरायें ।

सामान्य ज्ञान वर्ग के सभी सवालों को हल करने के लिए अधिक समय की आवश्यकता नहीं है बशर्ते सही ढंग से प्रश्नों को हल करने की जानकारी आपको हो । अतः इन दोनों विषयों के लिए विषयवस्तु को बार बार दुहराना महत्वपूर्ण है। सफलता के लिए मॉक टेस्ट का भी अभ्यास करें ।

शुभकामनाएं!!

Best newspapers for SBI PO Exam Preparation 2019

Related Stories