Search

2019 में अच्छी सैलरी हाइक के लिए आजमाएं ये टिप्स

अप्रैल-मई के महीने में लगभग सभी कार्यरत कर्मचारी अपनी सैलरी हाइक तथा प्रोमोशन के बारे में सोचते हुए इसमें अधिक से अधिक ग्रोथ की बात सोंचते हैं. आइये कुछ ऐसे टिप्स की बात करते हैं जिनको अपनाकर सैलरी में अच्छी हाइक प्राप्त की जा सकती है.

 

Apr 10, 2019 16:56 IST
salary raise

2019 का अप्रैल मई का महीना वाकई बहुत सारे कर्मचारियों के लिए उनके करियर तथा आर्थिक स्थिति में सुधार के उद्देश्य से बहुत महत्वपूर्ण है. इस समय हर कर्मचारी अपनी सैलरी में वृद्धि तथा अपने प्रोमोशन के बारे में सोचता है. सैलरी में अच्छी बढ़ोतरी और पदोन्नति से कर्मचारियों को और अधिक लगन से काम करने की प्रेरणा मिलती है जबकि सैलरी में कम वृद्धि काफी हतोत्साहित करती है. कम वेतन बढ़ोत्तरी से उत्पन्न निराशा के कारण बहुत से कर्मचारी इस्तीफे और दूसरी नौकरी शुरू करने के बारे में सोचने लगते हैं. ऑफिस में मिलने वाली अन्य सुविधाओं और नीतियों के कारण बहुत से कर्मचारी कम वेतन का दर्द सहने के बाद भी उसी नौकरी को करने के लिए प्रतिबद्ध रहते हैं.वैसे तो अच्छी सैलरी हाइक के वजहों के विषय में शत प्रतिशत सही बताना थोड़ा मुश्किल है लेकिन ऐसे कुछ टिप्स हैं जिनको अपनाकर अपनी सैलरी में मनमुताबिक वृद्धि की कामना की जा सकती है.

परिश्रम का कोई विकल्प नहीं है की अवधारणा के साथ काम करें

इस तथ्य के बारे में कोई संदेह नहीं है कि "काम  शब्द की तुलना में  ज्यादा जोर से बोलता है". हर ऑर्गनाइजेशन में काम करने वाले कर्मचारियों को इज्जत तथा तरजीह दी जाती है. अतः मेहनत के साथ अपना काम करें तथा अपने टारगेट्स को निर्धारित समय सीमा के भीतर पूरा करने की कोशिश करें. प्रोजेक्ट्स और टाइम को लेकर खींचातानी करने के वनिस्पत ऑर्गनाइजेशन के अनुरूप परिणाम देने तथा समयबद्धता के साथ अपने काम को पूरा करने की कोशिश करें. अपने मैनेजर्स की अपेक्षाओं के अनुरूप खरे उतरने का अधिक से अधिक प्रयास करें. ऑफिस के नियम और शर्तों से सहमत होकर उन्हीं के अनुसार काम करें. अपने बॉस के साथ सौहार्दपूर्ण सम्बन्ध बनाकर रखें. किसी भी तरह के वेवजह के संघर्ष की संभावना से बंचकर रहें. इससे आपकी प्रोडक्टिविटी में कोई कमी नहीं आएगी तथा आप शांत मन से अपने कार्यों पर बेहतर तरीके से ध्यान दे पाएंगे.

सकारात्मक समीक्षा हमेशा बेहतर परिणाम देती है

सैलरी में वृद्धि के दौरान कर्मचारियों के मैनेजर्स तथा अन्य लोगों से उनके कार्य करने के तौर तरीके के विषय में पूछताछ की जाती है.विशेष रूप से मूल्यांकन के समय तथा भर्ती प्रक्रिया के दौरान, एचआर स्टाफ कर्मचारियों का मूल्यांकन करने से पहले इन लोगों के रेफरेंस पर ही भरोसा करते हैं. यदि आपके ऑर्गनाइजेशन में अच्छे काम का  मूल्यांकन करने के लिए कोई मेकेनिज्म है तो अपनी उपलब्धियों का कालानुक्रमिक रिकॉर्ड बनाए रखें. जब आपको आपेक्षित वेतन वृद्धि नहीं दी जा रही है, तो अपने प्रदर्शन को सही ठहराने के लिए अपने रिकॉर्ड की   चर्चा करें और उन्हें अपने सीनियर्स को दिखाएँ. हो सकता है आपकी बात आपके सीनियर्स को सही लगे तथा वो आपके मूल्यांकन पर फिर से गौर करें.

अपने कम्फर्ट जोन से बाहर निकलकर कुछ नया करने की कोशिश करें

अपनी जिम्मेदारियों के अनुरूप तो काम कीजिये ही समय पड़ने पर अपने कम्फर्ट जोन से बाहर निकलकर अन्य अतिरिक्त जिम्मेदारियों को भी लेने के लिए तैयार रहें.यह न केवल आपके सामान्य कार्य की एकरसता को तोड़ेगा बल्कि मूल्यांकन के दौरान अतिरिक्त अंक अर्जित करने में भी आपकी सहायता करेगा. ऐसे काम जिसे आपके ऑफिस के अधिकांश कर्मचारी नहीं करना चाहते हैं, उस काम को करने अथवा उस टीम का मेंबर बनने की कोशिश अवश्य करें. जब आपके टीम का कोई मेंबर छुट्टी पर हो तो उसके कार्यों को यथासंभव पूरा करने की भी कोशिश करें. आपके इन अतिरिक्त कार्यों की सराहना आपके सीनियर्स द्वारा अवश्य की जायेगी तथा इसका लाभ आपके सैलरी हाइक पर भी पड़ेगा.

 अपने काम की जिम्मेदारी लें तथा अतिरिक्त काम भी करें

शुरू शुरू में अतिरिक्त जिम्मेदारियों को लेना थोड़ा बोझिल लग सकता है लेकिन आगे चलकर यह कर्मचारियों के लिए बहुत लाभदायक सिद्ध होता है.इसीलिए लंबे समय में अपने केआरए से हटकर भी कुछ करने की कोशिश कीजिये. जब आपके ऑफिस में स्टाफ की कमी हो उस समय आपको अवश्य ही अतिरिक्त काम के लिए तैयार रहना चाहिए. आपका यह योगदान आपकी एक बहुत अच्छी छवि बनाएगा और कोई भी ऑफिस अपने कर्मठ कर्मचारियों को नाराज करना नहीं चाहता है. एच आर डिपार्टमेंट भी ऐसे कर्मचारियों का विशेष ख्याल रखता है. हो सकता है कुछ कारणों वश वे आपके मनमुताबिक सैलरी में बढ़ोत्तरी नहीं करें लेकिन आप उनसे अपनी सैलरी में अच्छी बढ़ोत्तरी के लिए बात तो कर ही सकते हैं. ये आपको अच्छा बैंड तो दे ही सकते हैं. कभी कभी ऐसा भी हो सकता है कि सैलरी में बिना किसी वृद्धि के आपको प्रोमोट किया जा सकता है.इसलिए ऐसी स्थिति में निराश न हों. इस विषय में आप कंपनी के एच आर से पूछ सकते हैं तथा अपने ऐम्पलॉयर से चर्चा कर सकते हैं.

हर परिस्थिति में सामंजस्य बनाना तथा समझौता करना सीखें

इस बात की कोई गारंटी नहीं होती है कि अपना 100 परसेंट देने पर आपको अपने मनमुताबिक सैलरी हाइक मिल ही जाये. कभी कभी जब आप 10 प्रतिशत की उम्मीद कर रहे हों उस समय आपको 6 प्रतिशत हाइक पर ही संतोष करना पड़े. ऐसी परिस्थिति में कभी भी उतेजित मत होइए अपने बॉस और संबंधित सहयोगियों या सीनियर्स से बात करें. इस बात की जांच करें कि क्या ऑर्गनाइजेशन की कोई नीति है या आप मध्य वर्ष के मूल्यांकन को प्राप्त करने की संभावना रखते हैं.इसके लिए एचआर विभाग में भी बातचीत करें.

 अगर 2019 में अगर आप अपेक्षित सैलरी ग्रोथ की इच्छा रखते हैं तो ऊपर दिए गए टिप्स आपके लिए बहुत हद तक मददगार साबित हो सकते हैं.