Search

आपके सहकर्मियों की आपसे ईर्ष्या करने के 5 संकेत

कार्यालय के सहकर्मियों में ईर्ष्या होने का दूसरा संकेत यह है कि जब आपको कार्यालय में सराहना मिलती है  तो ईर्ष्या करने वाले सहयोगी उस समय चिंताजनक या आक्रामक अभिव्यक्ति दिखाते हैं. वे कड़ी मेहनत को श्रेय देने के बजाय किस्मत को कोसेंगे की उन्हें सराहना नहीं मिली.

Jan 24, 2018 09:40 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
Jealous colleagues
Jealous colleagues

ईर्ष्या एक ऐसी भावना है जो स्पष्ट रूप से दिखाई नहीं देती है. लेकिन एक व्यक्ति के व्यक्तिगत और व्यावसायिक विकास पर इसका बहुत बड़ा फर्क पड़ता है. विशेष रूप से कार्यालय में जहां ईर्ष्यालु सहयोगी काफी चालाक हो सकते हैं और आपके करियर के विकास में बाधा उत्पन्न कर सकते हैं.

यदि आप अपने ईर्ष्या करने वाले सहयोगियों से चिंतित हैं जो कार्यालय में आपके पतन का कारण हो सकते है? ठीक है, इससे पहले कि आप इसके बारे में कुछ करें  आपके लिए उन सहयोगियों  की पहचान करना बुद्धिमानी  होगी जो वास्तव में आपसे ईर्ष्या कर रहे हैं. यह पता लगाने के लिए कि ऐसे लोग कौन हैं? आपको निम्न संकेतों पर नजर रखने की जरुरत है.

 1. ऐसे सहकर्मी जो आपकी चापलूसी करते हैं

अपने सहकर्मियों में ईर्ष्या का सबसे बड़ा संकेत यह है कि वे आपकी बेवजह तारीफ करते नहीं थकेंगे. भले   आपके कपड़े हो, बैग हो या काम से जुड़ी उपलब्धि हो, सबसे पहले भरी भावनाओं से इसकी प्रशंसा करने वाले वो ही लोग होंगे. वो आपकी चापलूसी करने का एक भी मौका नहीं छोड़ेंगे. वह हमेशा यह कोशिश करेंगे की आप पूरे ग्रुप में आकर्षण का केन्द्र बने रहें.

 उनसे कैसे निपटें?

जब आपको लगता है कि आपकी फर्जी प्रशंसा की जा रही है तो इस बारे में अपने दिमाग में जोर न दें. ऐसे सहयोगियों से निपटना आसान है. बस आप उनकी चापलूसी की टिप्पणियों को अनदेखा करें और उन पर मत मुस्कुराएँ. आप उन्हें सीधे-सीधे नकली प्रशंसा करने से नहीं रोक सकते. धीरे-धीरे वो फर्जी प्रशंसा करना बंद कर देंगे.

2. जो आपकी सफलता को कम आंकते हैं

कार्यालय के सहकर्मियों में ईर्ष्या होने का दूसरा संकेत यह है कि जब आपको कार्यालय में सराहना मिलती है  तो ईर्ष्या करने वाले सहयोगी उस समय चिंताजनक या आक्रामक अभिव्यक्ति दिखाते हैं. वे कड़ी मेहनत को श्रेय देने के बजाय किस्मत को कोसेंगे की उन्हें सराहना नहीं मिली. दूसरे शब्दों में, आपकी सफलता का अर्थ उनके लिए 'भाग्य-द्वारा-मौका' से ज्यादा कुछ नहीं होता है. वे अन्य सभी कारकों को भी ध्यान में रखेंगे जैसे कि अनुकूल समय  जिसने आपको लक्ष्य हासिल करने में मदद दी, आपका स्वास्थ्य और अधिक संक्षेप में वे दूसरों को विश्वास दिलाएंगे कि आपकी सफलता अस्थायी है.

उन्हें कैसे संभालना है?

जब आपके साथ ऐसा होता है तो किसी को भी अपनी सफलता के कारणों के बारे में स्पष्टीकरण न दें. वे जल्द ही आप के खिलाफ बोलना छोड़ देंगे.

3. जो लोग आपकी विफलता का जश्न मनाते हैं

अगर आप किसी भी वजह से अच्छा प्रदर्शन करने में विफल रहे हैं तो इस बात पर आपसे ईर्ष्या करने वाले लोग संतुष्ट हो जायेंगे.  ईर्ष्यालु सहयोगी कार्यालय में उन मुट्ठी भर लोगों में शामिल हैं जो हृदय में द्वेष रखते हैं. जब आपको हार का सामना करना पड़ता है, तब वे खुशी महसूस करते हैं. इसलिए, जब आप उन्हें आपकी विफलता का जश्न मनाते देखते हैं तो आपको आश्चर्यचकित होने की आवश्यकता नहीं है.

उनसे कैसे उबरें?

संगठनों में  ईर्ष्या करने वाले सहयोगी अक्सर सक्षम सहयोगी को छोटा दिखाते हैं. इसलिए, जब आप उन्हें अपनी विफलता का जश्न मनाते देखते हैं  तो आपको उनके साथ रहने से बचना चाहिए. यह अभिव्यक्ति उनके व्यवहार से नहीं हो सकती है, लेकिन जब आप परेशानी में होंगे तब वे आपके साथ नहीं रहेंगे.

4. जो आपके खिलाफ प्रतिस्पर्धा करते हैं

धीरे-धीरे, आप उन्हें अपने साथ प्रतिस्पर्धा करते हुए पायेंगे..  वे आपसे आगे रहने के सभी संभव प्रयास करेंगे. आपसे ईर्ष्या करने वाला सहयोगी अंततः आपके निजी जीवन में भी रुचि लेगा और हर पहलू में आपकी नकल करने का प्रयास करेगा. अगर आप अपने परिवार के साथछुट्टी पर जाते हैं, तो वे भी अपने परिवार के साथ अवकाश पर जाने के कुछ अवसर ढूँढ ही लेंगे. यदि आप डाइट पर जाते हैं तो वे भी वजन कम करने के लिए डाइट पर जाएंगे.

उन्हें कैसे नियंत्रित करें?

इस मामले में उन्हें अनदेखा करें और उनकी बातों में रुचि न लें. वे अंततः आपकी नकल या प्रतिस्पर्धा करना छोड़ देंगे.

5. हमेशा बुराई करने वाले सहकर्मी

ऐसा कहा जा सकता है कि ईर्ष्या करने वाले कर्मचारी दुर्भावनापूर्ण हो सकते हैं. वे अक्सर आपके ही बारे में गपशप करने में संलग्न होते हैं. जब आप अपने बारे में अफवाहें सुन लेते हैं, तो संदेह का पहला कारण आपके तथाकथित दोस्त हैं जो आस्तीन के सांप जैसे होते हैं.आपके सामने कुछ और आपके पीछे कुछ.  ईर्ष्या में वे इतने खतरनाक भी हो सकते हैं कि वो आपके बॉस के सामने आपकी छवि ख़राब करने में भी अपनी सारी ऊर्जा लगा देंगे

उनके साथ कैसे व्यवहार किया जाए?

के उनके इन पैतरों से चिंतिंत न हों. उनके साथ अपने तरीके से बात करना बेहतर है और उन्हें उनके  अनुचित कार्यों को रोकने के लिए कहें. आप इस मामले को अच्छे तरीके से सुलझाने के लिए अपने प्रबंधक या मानव संसाधन कर्मियों से संपर्क कर सकते हैं.

 

Related Stories