इन टॉप मोबाइल ऐप्स से कॉलेज स्टूडेंट्स कमा सकते हैं धन

आजकल जब हम अपने काफी काम स्मार्टफ़ोन्स के जरिये करने लगे हैं तो कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए यह एक खास खबर साबित हो सकती है कि वे कुछ खास मोबाइल ऐप्स के जरिये धन भी कमा सकते हैं. इस बारे में अधिक जानकारी पाने के लिए जरुर पढ़ें यह आर्टिकल.

Created On: Nov 28, 2019 12:19 IST
6 great mobile apps to earn extra pocket money in college
6 great mobile apps to earn extra pocket money in college

दुनिया भर में लोग दिन-रात पैसे कमाने के लिए किस्म-किस्म के अनेक तरीके अपनाते हैं. लेकिन स्टूडेंट्स के लिए पढ़ते समय पैसे कमाने के अवसर कुछ कम ही होते हैं. अब अगर स्टूडेंट्स को कोई ऐसा तरीका पता चले जिससे वे कुछ एक्स्ट्रा रुपये कमा लें तो फिर मानो ‘सोने पे सुहागा’. आजकल जब हम अपने काफी काम स्मार्टफ़ोन्स के जरिये करने लगे हैं तो कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए यह एक खास खबर साबित हो सकती है कि वे कुछ खास मोबाइल ऐप्स के जरिये धन भी कमा सकते हैं. यहां कुछ मोबाइल ऐप्स दिए जा रहे हैं जो कॉलेज स्टूडेंट्स को बड़ी आसानी से कुछ एक्स्ट्रा रुपये कमाने में मदद कर सकते हैं. आइये इस आर्टिकल में टॉप मोबाइल ऐप्स से एक्स्ट्रा रुपये कमाने के बारे में जानकारी हासिल करें:

अर्बन क्लेप

अर्बन क्लेप विभिन्न सेवाओं के लिए सबसे बड़ा ऑनलाइन मार्केट प्लेस है. यह अपने ग्राहकों को विभिन्न कार्य क्षेत्रों जैसे फोटोग्राफर्स, गिटार टीचर्स, इंटीरियर डिज़ाइनर्स, योग इंस्ट्रक्टर्स, पार्टी प्लानर्स और अन्य कई क्षेत्रों से लोकल एरिया के पेशेवर हायर करने में मदद देता है. यह कॉलेज स्टूडेंट्स जैसे यंगस्टर्स के लिए भी बहुत बढ़िया प्लेटफार्म है. ये यंगस्टर्स और कॉलेज स्टूडेंट्स अपने जुनून पूरे करते हुए उनके माध्यम से अपनी सेवाएं प्रदान करके कुछ एक्स्ट्रा मनी कमा सकते हैं. जैसे, अगर आप एक अच्छे फोटोग्राफर हैं,तो आप साइट पर फोटोग्राफी की श्रेणी में अपना नाम रजिस्टर कर सकते हैं और किसी ग्राहक से संपर्क करके कुछ एक्स्ट्रा पॉकेट मनी कमाना शुरू कर सकते हैं.

कैब सर्विस ऐप्स

ओला और उबेर जैसी मोबाइल एप आधारित कैब सर्विसेज शुरू होने से यंगस्टर्स के लिए एक्स्ट्रा पॉकेट मनी कमाने के नये अवसर पैदा हो गए हैं. कोई भी 18 वर्ष से अधिक आयु का, जिसके पास अपनी कार हो; इन कैब सर्विसिज में से किसी एक में बड़ी आसानी से ड्राईवर का काम कर सकता है क्योंकि ये दोनों ही कंपनियां एग्रीग्रेटर्स या संग्राहक हैं. सबसे अच्छी बात तो यह है कि आपको प्रत्येक यात्रा-फेरे या ट्रिप के हिसाब से भुगतान किया जाता है जिसका मतबल यह हुआ कि आप अपनी सुविधा के अनुसार ट्रिप लगा सकते हैं. अगर आप एक दिन में 2-3 ट्रिप्स भी लगायें और आपको कुछ लंबी दूरी की सवारियां मिल जायें तो आप उस दिन अच्छी खासी कमाई कर लेंगे.  

कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए कुछ प्रेरक हेल्थ एवं फिटनेस टिप्स

नोटजेन

अगर आपको लेक्चर्स के दौरान नोट्स बनाने की आदत है तो नोटजेन आपके लिए एक्स्ट्रा मनी कमाने का एक उम्दा प्लेटफार्म है. यह ऐप स्टूडेंट्स को अपने कोर्स और विषयों के सम्बन्ध में विभिन्न जानकारियां उपलब्ध करवाता है. यह स्टूडेंट्स के लिए विभिन्न कोर्सेज और विषयों के हाथ से लिखे हुए नोट्स प्राप्त करने का एक प्लेटफार्म उपलब्ध करवाता है. आप किसी भी विषय में नोट्स अपलोड कर सकते हैं. चाहे वे सरल स्टडी नोट्स हों, असाइनमेंट्स या प्रेजेंटेशन्स हों या फिर CLAT, CAT, JEE जैसी अन्य कई प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए नोट्स हों. आपके नोट्स के प्रत्येक डाउनलोड के आधार पर आपको भुगतान किया जाता है.

स्टूडेंट्स जरुर पढ़ें: भारत में एजुकेशन लोन की खास जानकारी

ओएलएक्क्स

आजकल देश में ओएलएक्क्स (OLX) सबसे प्रसिद्ध ऑनलाइन सेलिंग प्लेटफॉर्म्स में से एक है. आप इस प्लेटफार्म पर तकरीबन कुछ भी खरीद या बेच सकते हैं. किसी स्टूडेंट के लिए, यह एक्स्ट्रा मनी कमाने का एक बहुत अच्छा और उपयोगी प्लेटफार्म है. आप आसानी से अपनी पुरानी किताबें और अब इस्तेमाल में न आने वाली चीजों को इस मोबाइल ऐप के माध्यम से बेच सकते हैं और कुछ अतिरिक्त रुपये कमा सकते हैं. आपको सिर्फ अपने प्रोडक्ट या सामान की पिक्चर/ पिक्चर्स अपलोड करनी होगी और एक आकर्षक कैप्शन जोड़ना होगा. जब भावी ग्राहक आपसे संपर्क करना शुरू कर दें तो आप आसानी से सबसे फायदेमंद डील फाइनल कर सकते हैं.

कैन्वेरा

कैन्वेरा एक ऑनलाइन फोटोग्राफी ऐप है जो फोटोग्राफर्स को अपने फोटोग्राफ्स से धन कमाने में मदद करता है. यह एक ऐसा परिवेश भी बना देता है जिससे शौकिया फोटोग्राफर्स पूरे देश में काम तलाश करके धन कमा सकते हैं. भावी फोटोग्राफर्स अर्थात फोटोग्राफी के छात्र भी कैन्वेरा पर अपने पोर्टफोलियोज अपलोड कर सकते हैं और अपना काम दिखा सकते हैं.

बुकचोर

बुकचोर एक ऐसा ऐप है जो अपने यूजर्स को पुरानी, सेकंड-हैंड और इस्तेमाल की गई किताबें खरीदने में मदद करता है. इसमें तकरीबन सभी किस्म की किताबें मुहैया करवाई जाती हैं जिनमें साहित्य से लेकर इंजीनियरिंग, चिकित्सा और कई अन्य अकादमिक क्षेत्रों के लिए टेक्स्ट बुक्स शामिल हैं. यह वेबसाइट अपनी वेबसाइट पर यूजर्स को अपनी किताबें भी ऑनलाइन बेचने देती है जो कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए एक बहुत अच्छा विकल्प है क्योंकि एक सेमेस्टर के बाद उन्हें कई किताबों की जरूरत नहीं पड़ती है. वे उन किताबों को कुछ एक्स्ट्रा रुपये कमाने के लिए आसानी से बेच सकते हैं.

स्टूडेंट्स के लिए कुछ प्रेरक किताबें जो बदल सकती हैं जीवन जीने का अंदाज़

आशा है कि ये मोबाइल ऐप्स कुछ एक्स्ट्रा पॉकेट मनी कमाने में आपके बहुत काम आएंगे. अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और पीअर्स/ ग्रुप्स के साथ शेयर करें ताकि वे भी इन मोबाइल ऐप्स का भरपूर फायदा उठा सकें. जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

Related Categories

Comment (0)

Post Comment

3 + 8 =
Post
Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.