इंडियन कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए ये हैं इस साल के कुछ बेहतरीन कोर्स ऑप्शन्स

अगर आप भारत के किसी बेहतरीन कॉलेज में अभी एडमिशन लेने वाले हैं और आपको यह समझ में नहीं आ रहा है कि आप कौन-सा स्टडी कोर्स चुनें तो, इस आर्टिकल में हम आपके लिए इस साल के कुछ बेहतरीन कोर्स ऑप्शन्स के बारे में अहम जानकारी पेश कर रहे हैं.   

Created On: Apr 14, 2021 21:05 IST
Some best courses for college students in India
Some best courses for college students in India

हमारे मानवीय जीवन की प्राथमिक आवश्यकताएं - रोटी, कपड़ा और मकान - अच्छी तरह पूरी करने में शिक्षा और उच्च शिक्षा अत्यंत महत्वपूर्ण योगदान होता है. दरअसल, शिक्षा ही प्रत्यके व्यक्ति को सूटेबल  रोजगार हासिल करने में सहायक होती है. इसलिए हमारे देश भारत में स्टूडेंट्स अपने स्कूल में तकरीबन सभी विषयों की बेसिक जानकारी हासिल करते हैं लेकिन जैसे ही इंडियन स्टूडेंट्स किसी कॉलेज में एडमिशन लेने जाते हैं तो उन्हें एक स्पेशलाइजेशन सब्जेक्ट या एकेडमिक कोर्स अवश्य ही सिलेक्ट करना पड़ता है. इन स्टूडेंट्स द्वारा कोई सूटेबल कोर्स ऑप्शन चुनने का प्रमुख कारण अपने टैलेंट और दिलचस्पी के मुताबिक, अपने जीवन में बेहतर करियर लाइन का चयन करने की क्षमता को और अधिक विकसित करना होता है.

अगर आप भारत के किसी बेहतरीन कॉलेज में अभी एडमिशन लेने वाले हैं और आपको यह समझ में नहीं आ रहा है कि आप कौन-सा स्टडी कोर्स चुनें तो, इस आर्टिकल में हम आपके लिए इस साल के कुछ बेहतरीन कोर्स ऑप्शन्स के बारे में अहम जानकारी पेश कर रहे हैं.

इंडियन कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए सूटेबल कोर्स ऑप्शन चुनने का महत्त्व

निस्संदेह! इंडियन स्टूडेंट्स के लिए अपना सूटेबल एकेडमिक कोर्स ऑप्शन चुनते समय दिलचस्पी और स्किल्स का काफी महत्त्व होता है. अगर स्टूडेंट्स कोई ऐसा कोर्स ऑप्शन चुन लें जिसे पढ़ने में उनकी कोई दिलचस्पी ही न हो तो वे स्टूडेंट्स चाहकर भी उस एकेडमिक कोर्स में शानदार सफलता पाने के लिए अपना सौ फीसदी प्रयास नहीं कर सकते. ठीक ऐसे ही, अगर किसी स्टूडेंट के पास अपने एकेडमिक  सब्जेक्ट के लिए जरुरी स्किल्स ही नहीं हों तो उस स्टूडेंट को अपने मन वांछित रिजल्ट्स प्राप्त नहीं हो सकेंगे. इसलिए स्टूडेंट्स के लिए अपने स्किल्स और दिलचस्पी को ध्यान में रखकर ही अपने लिए सूटेबल एकेडमिक कोर्स ऑप्शन चुनना बहुत जरुरी है.

किसी भी एकेडमिक कोर्स को चुनते समय स्टूडेंट्स अपने भविष्य में जो करियर लाइन अपनाना चाहते हैं या जो जॉब ज्वाइन करना चाहते हैं, कॉलेज में एडमिशन लेते समय उसी करियर लाइन या जॉब से संबंधित कोर्स ऑप्शन्स का चुनाव उन स्टूडेंट्स को जरुर करना चाहिए. ऐसा करने वाले स्टूडेंट्स अपने एकेडमिक और करियर गोल्स को आसानी से हासिल कर लेते हैं.

इंडियन कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए इस साल के कुछ बेहतरीन कोर्स ऑप्शन्स

अब हम इंडियन कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए परंपरागत आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स स्ट्रीम्स के अलावा भी, इस साल के कुछ बेहतरीन कोर्स ऑप्शन्स के बारे में महत्त्वपूर्ण जानकारी प्रस्तुत कर रहे हैं. आइये आगे पढ़ें यह आर्टिकल:

  • IT और कंप्यूटर साइंस

आजकल पूरी दुनिया में कंप्यूटर, इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (IT) और इंटरनेट का दौर है. दरअसल, कंप्यूटर लिटरेसी के बिना अब आप तकरीबन सभी करियर लाइन्स और जॉब्स के लिए अनफिट साबित हो सकते हैं. इसलिए, आप अपने कॉलेज में IT और कंप्यूटर साइंस को एक एकेडमिक कोर्स के तौर पर अवश्य चुनें. अगर आप ऐसा न कर सकें तो फिर, आप IT, कंप्यूटर साइंस, वेब डिजाइनिंग या वेब डेवलपमेंट में कोई शॉर्ट टर्म कोर्स या सर्टिफिकेट कोर्स अवश्य ज्वाइन कर लें.

  • एकाउंटिंग और फाइनेंस मैनेजमेंट

ये कोर्सेस आपको मनी मैनेजमेंट में एक्सपर्ट बना देंगे और आप अपने टैक्सेस, EMIs या सेविंग्स को बहुत अच्छी तरह से मैनेज कर सकेंगे. इसी तरह, आप ये कोर्सेज पूरे करने के बाद एकाउंट्स और/ या फाइनेंस की विभिन्न फ़ील्ड्स में अपना करियर भी शुरू कर सकते हैं या अपने टैलेंट के मुताबिक कोई सूटेबल जॉब भी ज्वाइन कर सकते हैं.

  • क्रिएटिव कोर्सेस - आर्ट एंड डिजाइनिंग

अगर आप कुछ क्रिएटिव किस्म के स्टूडेंट हैं तो आप विभिन्न क्रिएटिव फ़ील्ड्स - म्यूजिक एंड डांस, आर्ट एंड क्राफ्ट्स, ड्राइंग एंड पेंटिंग, डिजाइनिंग, फैशन डिजाइनिंग, ग्राफ़िक डिजाइनिंग, इंटीरियर डिजाइनिंग, क्रिएटिव राइटिंग, कंटेंट राइटिंग, टेक्निकल राइटिंग और स्कल्पचर - में एकेडमिक कोर्स ज्वाइन कर सकते हैं.

  • फिजिकल एजुकेशन

अगर आप भारत में विभिन्न खेलों - हॉकी, फुटबॉल, वोलीबॉल, बेस बॉल, क्रिकेट, रेसिंग, बाधा-दौड़, बेडमिंटन, खो-खो, कबड्डी, कुश्ती, बॉक्सिंग, तीरंदाजी, निशानेबाजी और जिम्नास्टिक्स - में काफी दिलचस्पी रखते हैं तो फिर आपके लिए फिजिकल एजुकेशन कोर्स को अपने कॉलेज में ज्वाइन करना बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है. इस कोर्स को पूरा करने के बाद आप एक कामयाब खिलाड़ी और/ या कामयाब कोच बन सकते हैं.  

  • कम्युनिकेशन या पब्लिक स्पीकिंग

ये कोर्सेस आपको छोटे ग्रुप्स या हजारों लोगों के बीच अपना संदेश/ भाषण देने में माहिर बनाते हैं. इन कोर्सेज को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद आप न्यूज़ एंकर और रेडियो जॉकी बन सकते हैं या फिर, बड़े इवेंट्स या लाइव टेलीकास्ट्स में भी इवेंट कोऑर्डिनेटर बन सकते हैं.

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

अन्य महत्त्वपूर्ण लिंक

इंडियन स्टूडेंट्स इन ऑनलाइन स्टडी टूल्स से हासिल करें अपने एकेडमिक गोल्स

ऑनलाइन एजुकेशन के लिए बेस्ट ऑनलाइन साइट्स

कॉलेज की टेक्स्टबुक्स खरीदने या बेचने के लिए ये हैं प्रमुख वेबसाइट्स

Comment ()

Related Categories

Post Comment

6 + 8 =
Post

Comments