ये विशेष टिप्स इंडियन कॉलेज स्टूडेंट्स को दिलवा सकते हैं निरंतर कामयाबी

अगर आप एक इंडियन कॉलेज स्टूडेंट हैं और यह जानना चाहते हैं कि अपने कॉलेज और फिर भविष्य के करियर क्षेत्र में सफलता कैसे प्राप्त करें, तो यहां आपके लिए कुछ उपयोगी और विशेष टिप्स दिए जा रहे हैं. इसलिए, इस आर्टिकल को बड़े ध्यान से पढ़ें.

Created On: May 14, 2021 21:11 IST
Special Tips to get Success for Indian College Students
Special Tips to get Success for Indian College Students

इंडियन कॉलेज स्टूडेंट्स अपने भावी करियर को लेकर काफी सजग रहते हैं और अपनी ड्रीम जॉब्स को हासिल करने के लिए ये स्टूडेंट्स भरपूर प्रयास भी करते हैं लेकिन, कभी-कभी अनजाने में ही ये स्टूडेंट्स अपना बहुत कीमती समय बस यूं ही बरबाद कर देते हैं और उन्हें इस बात का एहसास भी नहीं होता है. इसी तरह, कई बार ये स्टूडेंट्स कुछ मिनटों के ब्रेक के लिए अपनी क्लास से बाहर जाते हैं और फिर, एक घंटे के बाद वापिस आते हैं.

इन दिनों डिजिटल मीडिया और इंटरनेट के कारण ऐसे अनेक साधन, सोशल मीडिया और सर्च ऑप्शन्स स्टूडेंट्स के लिए उपलब्ध हैं जो इनका ध्यान अपने लक्ष्य और स्टडीज़ से भटका देते हैं. समय और शक्ति का दुरूपयोग करने वाले अनके ऐसे ही कार्यों से बचने के साथ-साथ अपनी एनर्जी को सही दिशा में लगाने के कुछ असरदार तरीके हम इस आर्टिकल के इंडियन कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए पेश कर रहे हैं.

अगर आप भी ऐसे ही एक इंडियन कॉलेज स्टूडेंट हैं और यह जानना चाहते हैं कि अपने कॉलेज और फिर भविष्य के करियर क्षेत्र में सफलता कैसे प्राप्त करें, तो यहां आपके लिए कुछ उपयोगी और विशेष टिप्स दिए जा रहे हैं. इसलिए, इस आर्टिकल को बड़े ध्यान से पढ़ें.

कॉलेज स्टूडेंट्स अपने स्टडी गोल्स अवश्य निर्धारित करें

कॉलेज स्टूडेंट्स को सबसे पहले तो अपने एकेडमिक/ स्टडी गोल्स निर्धारित करने चाहिए. ऐसा करने पर स्टूडेंट्स को यह पता चल जाएगा कि आने वाले निश्चित समय के भीतर वे कितना कोर्स वास्तव में कवर कर सकते हैं. इसके बाद, स्टूडेंट्स को अपने इन गोल्स के मुताबिक अपना स्टडी प्लान बनाना चाहिए. जब एक बार स्टूडेंट्स अपने स्टडी गोल्स निर्धारित कर लेते हैं तो फिर, समुचित स्टडी प्लान बनाकर उसके मुताबिक रोजाना अपनी स्टडीज करना इन स्टूडेंट्स के लिए काफी आसान हो जाता है. 

अपना स्टडी रूटीन लगातार फ़ॉलो करें, अचीव होंगे आपके स्टडी गोल्स के साथ करियर गोल्स भी  

कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए यह बहुत जरुरी है कि, वे अपने स्टडी प्लान्स और स्टडी गोल्स में लगातार सुधार करते रहें. इसके साथ ही, इन स्टूडेंट्स को अपने स्टडी प्लान्स को फ़ॉलो करते हुए संतुलन और अनुशासन कायम रखना जरुर सीखना चाहिए. कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए अपना दैनिक रूटीन फ़ॉलो करना बहुत आवश्यक है क्योंकि यह इन्हें व्यवस्थित रखेगा और स्टूडेंट्स अपने सभी स्टडी गोल्स अचीव करते हुए, आख़िरकार अपने करियर गोल्स भी हासिल कर सकेंगे.

प्रत्येक दिन सीखें कुछ नया

किसी भी मशीन को नियमित रूप से काम करने की स्थिति में रखने के लिए उस मशीन से निरंतर काम लेना पड़ता है ताकि उस मशीन में जंग न लगे. इसी तरह, आपके दिमाग के लिए भी नियमित आधार पर क्रिएटिविटी की प्रैक्टिस करने की आवश्यकता होती है. इसलिए, हरेक कॉलेज स्टूडेंट को जहां तक संभव हो सके, प्रत्येक दिन कुछ नया सीखना चाहिए. ऐसा करने वाले स्टूडेंट्स कुछ ही वर्षों में बहुत कुछ नया और उपयोगी सीख लेंगे और उनके एकेडमिक और वर्क स्किल्स लगातार निखरते रहेंगे.

स्ट्रेस से जरुर बचें

इन दिनों कॉलेज स्टूडेंट्स को भी अनेक किस्म के स्ट्रेस का सामना करना पड़ता है जो उनकी स्टडीज़, हेल्थ, ओवरऑल पर्सनैलिटी और भावी करियर को बुरी तरह प्रभावित कर सकता है. कॉलेज स्टूडेंट्स को स्ट्रेस से बचने के लिए रोजाना एक्सरसाइज, मैडिटेशन, हेल्दी डाइट्स के साथ ही स्पोर्ट्स और छोटे-छोटे स्टडी ब्रेक्स जैसे टिप्स को जरुर फ़ॉलो करना चाहिए.

सैंपल पेपर्स/ प्रीवियस इयर्स’ पेपर्स की प्रैक्टिस भी है बहुत जरुरी

स्वाभाविक रूप से हरेक कॉलेज स्टूडेंट अपने कॉलेज एग्जाम्स/ सेमिस्टर एग्जाम्स और प्रैक्टिकल एग्जाम्स में काफी अच्छे मार्क्स हासिल करना चाहता है. इसके लिए स्टूडेंट्स को अपने फाइनल/ सेमिस्टर एग्जाम्स से कुछ दिन पहले सैंपल पेपर्स/ प्रीवियस इयर्स’ पेपर्स की प्रैक्टिस जरुर करनी चाहिए ताकि वे अपने एग्जाम्स में बहुत अच्छे मार्क्स ले सकें.

अपनी गलतियों से सीखें

हरेक मनुष्य अपनी डेली लाइफ में जाने-अनजाने कई गलतियां करता है. कॉलेज स्टूडेंट्स अगर अपनी इन गलतियों को ध्यान में रखकर इनसे सीख लेंगे तो फिर, वे अपने कॉलेज में शानदार सफलता हासिल करने के साथ-साथ अपने करियर में भी निरंतर कामयाबी हासिल कर सकेंगे. इसी तरह, स्टूडेंट्स को अपनी इन गलतियों को दोहराने से जरुर बचना चाहिए.

टाइम मैनेजमेंट स्किल

कॉलेज स्टूडेंट्स अगर अपने कॉलेज के दिनों में ही अपने 24X7 समय को समुचित तरीके से इस्तेमाल करना सीख लें तो फिर, अपने कॉलेज में एकेडमिक, स्पोर्ट्स और एक्स्ट्रा-करीकुलर एक्टिविटीज़ के लिए इन स्टूडेंट्स को पर्याप्त समय मिलेगा. इसके साथ ही, ऐसे स्टूडेंट्स अपने सैर-सपाटे और अपने कॉलेज फ्रेंड्स के साथ मौज-मस्ती के लिए भी थोड़ा-बहुत समय बड़ी आसानी से निकाल लेंगे. टाइम मैनेजमेंट का सबसे आसान और उपयोगी तरीका अपने डेली रूटीन को अच्छी तरह फ़ॉलो करना और अपनी लाइफ और अपने परिवेश में समुचित संतुलन कायम रखना है.  

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

अन्य महत्त्वपूर्ण लिंक

इंडियन कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए ये हैं इस साल के कुछ बेहतरीन कोर्स ऑप्शन्स

इंडियन स्टूडेंट्स अपने कॉलेज एग्जाम्स में बढ़िया मार्क्स लाने के लिए आजमायें ये कारगर तरीके

हेल्थ एवं फिटनेस टिप्स: इंडियन कॉलेज स्टूडेंट्स जरुर करें इन्हें फ़ॉलो  

वर्ष 2021 में इंडियन कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए टॉप पार्ट टाइम जॉब्स

कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए समय बरबाद करने वाली आदतों से बचने के कारगर तरीके

Comment ()

Related Categories

Post Comment

1 + 3 =
Post

Comments