SSC CGL में ज्यामितीय अध्याय के महत्वपूर्ण विषय व तैयारी युक्तियां

इस अनुच्छेद में, हमने एससीसी सीजीएल में क़ानूनी योग्यता के आधार पर विषयवार प्रश्नों की सूची तैयार की है और इस दिशा में किए जाने वाले आवश्यक प्रयासों का सुझाव दिया है। पूरी कहानी पढ़ें

Created On: Feb 22, 2018 11:45 IST
Modified On: Feb 23, 2018 11:55 IST
ssc geometry preparation
ssc geometry preparation

सरकारी नौकरी की उम्मीदवारों के लिए SSC CGL सबसे प्रमुख परीक्षाओं में से एक है। SSC CGL के नए अपडेटेड समय तालिका के बाद छात्र भी बहुत सक्रिय हैं। इसके अनुसार उम्मीदवार अप्रैल-मई महीने के भीतर केवल 21 अप्रैल से 25  मई, 2018 ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं। 21 अप्रैल  से परीक्षा दिनांक 25 जुलाई, 2018 के बीच, छात्रों को परीक्षा की तैयारी करने के लिए उलटी गिनती शुरू करना चाहिए क्योंकि यह महत्वपूर्ण समय अवधि है।

 Banking & SSC eBook

इस अवधि में आपको क्या करना चाहिए इस बात पर अधिक ध्यान देना चाहिए| यदि हम तकनीकी पृष्ठभूमि के छात्रों के बारे में बात करते हैं, तो उनमें से ज्यादातर मात्रात्मक योग्यता (Quantitative Aptitude) में मजबूत हैं इसलिए, उन्हें अच्छे अंक हासिल करने के लिए उसमें अपनी कुशलता को और अधिक मजबूत करना होगा।

Take Online Quiz

यदि हम SSC क्वांट पैटर्न के बारे में बात करते हैं, तो यह इस तरह है:

Quant अनुभाग के तहत विषय

विषय

प्रश्नों की संख्या

ज्यामिति / मानकीकरण

6-7

डाटा इंटरप्रिटेशन

3-4

 

बीजगणित

4-5

 

त्रिकोणमिति

3-4

 

अंकगणित

3-4

 

संख्या प्रणाली

1-2

 

यहां आप देख सकते हैं कि ज्यामिति अनुभाग से बड़ी संख्या में प्रश्न आ रहे हैं। इसलिए, आपको गंभीरता से इस विषय पर विचार करना चाहिए। इस विषय के तहत आने वाले प्रश्नो के प्रकार की सूची यहां दी गई है:

1)      ज्यामिति की मूल बातें

2)      बहुभुज

3)      त्रिभुज

4)      सर्किल

5)      चतुर्भुज

6)      विविध (मानकीकरण कवर)

केंद्रीय ब्यूरो नारकोटिक्स में SSC CGL सब-इंस्पेक्टर की जॉब प्रोफ़ाइल

उपर्युक्त बताये गए काफी विषय आसान होते हैं यदि आप उनकी बुनियादी बातें जानते हैं। आपको उनकी गहरी समझ होनी चाहिए ताकि आप अपने प्रश्नों को बेहतर तरीके से हल कर सकें। लगभग प्रश्न आंकड़ों पर आधारित होंगे। सभी प्रमेयों और नियमों को जानें व साथ ही आपकी सभी ज्यामितीय अनुपातो व तर्कों पर अच्छी कमांड होनी चाहिए जिनमे ज्यामितीय कोण, रेखाएं व जीवाए , स्पर्शरेखा, त्रिकोण के प्रकार आदि के बारे में जानकारी आपको उँगलियों पर होनी चाहिए।

बुनियादी तैयारी

इन परीक्षाओं की तैयारी करने का पहला चरण मूल बातें जानना है, मुश्किल समस्याओं का सामना करने के लिए बुनियादी अवधारणा आवश्यक हैं समय की थोड़ी अवधि में प्रश्नों को ठीक से हल करने के लिए आपको प्रत्येक विषय के कॉन्सेप्ट्स, नियमों व प्रमेयों आदि से अच्छी तरह से वाकिफ होना चाहिए।

विशेष तैयारी हेतु हस्तलिखित सामग्री

बेसिक्स सीखते समय उस विशेष विषय के हर महत्वपूर्ण बिंदु को नोट करें और उचित हैंडआउटस बनाये। ये हैंण्डआउट परीक्षा से ठीक पहले पूर्ण अध्ययन सामग्री सारांश में संशोधन करने में आपकी मदद करेंगे। इसके अलावा सभी छोटी युक्तियों का ध्यान रखें|

चाहिए अगर केंद्रीय मंत्रालयों (SSC CGL) में JOB तो इन 10 चीजों से बचें

विषय-वार प्रश्नों की प्रैक्टिस करें

प्रत्येक विषय के अभ्यास के लिए एक पूरा दैनिक शेड्यूल बनाएं| सभी विषयों के विभिन्न प्रकार के प्रश्नों का प्रयास करें ताकि आप परीक्षा में कम समय में ऐसे प्रश्नों का प्रयास कर सकें। इसके अलावा, अभ्यास तैयारी का एक महत्वपूर्ण उपाय है।

क्वांटिटेटिव ऐप्टीट्यूड सेक्शन के पूरे सेट को हल करें

एक घंटे की अवधि में पूरे क्वांट सेक्शन का प्रयास करने की समयरेखा बनाएं। फिर क्वांट सेक्शन के प्रश्नों उस ही निर्धारित समयरेखा में हल करने का लक्ष्य बनाये। यह आपको क्वांट खंड में आपकी क्षमताओं को अपग्रेड करने में मदद करेगा।

मोक्क टेस्ट्स और पिछले साल के पेपर्स को हल करें

SSC CGL में प्रश्नों के दोहराव के कारण, पिछले साल के प्रश्नपत्रों का प्रयास आपको परिणाम में अतिरिक्त बढ़त अवश्य दिलाएगा। परीक्षणों में अपने प्रदर्शन का विश्लेषण करें और कमजोर क्षेत्रों पर काम करें।

शीर्ष 5 युक्तियां SSC परीक्षा की तैयारी में मैमोरी को मजबूत करने के लिए

ध्यान देने योग्य बातें

  1. सवाल पूरी तरह से पढ़ने से पहले हल न करें|
  2. गणित में जवाबों का पूर्वानुमान न लगायें क्योंकि नकारात्मक अंकन के कारण, प्रश्नों को बिना हल के उत्तर देना आपके फाइनल प्राप्तांको को कम कर देगा|
  3. निर्धारित समय के अनुसार किसी भी विषय को अतिरिक्त समय न दें। यह परीक्षा में अन्य अनुभागों में आपकी दक्षता को चुनोती दे सकता है|

विभिन्न वेबसाइट्स द्वारा प्रदान की गई सभी क्विज़ का प्रयास करें और अपनी जानकारी को नई सामग्री के साथ अपडेट करें। यहां अभ्यास के लिए कुछ प्रसिद्ध किताबों की सूची दी गई है। उनमें से किसी एक को चुनें और उसे ध्यानपूर्वक समझें। अभ्यास के लिए, आप अन्य पुस्तकों की भी कोशिश कर सकते हैं

अ.  SSC Advance Maths - प्लेटफार्म द्वारा प्रदत्त

आ. आर एस अग्रवाल द्वारा Quantitative Aptitude

इ.  ऋषिकेश कुमार द्वारा Lucent SSC Higher Mathematics

ई.  Quicker Maths- M Tyra

15 वेबसाइट्स, जो एसएससी में आपका सिलेक्शन करवा सकती है

शुभकामनाएँ

Comment (0)

Post Comment

5 + 2 =
Post
Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.