Search

SSC CGL परीक्षा स्नातकों के बीच इतनी लोकप्रिय है, क्यों?

भारत सरकार ने विभिन्न मंत्रालयों / विभागों में बहुत से नौकरियां अधिसूचित की हैं, जबकि निजी क्षेत्र / बहुराष्ट्रीय कंपनियां अपने कर्मचारियों को फायरिंग कर रही हैं और सीमित संख्या में भर्ती कर रही हैं। एक सरकारी नौकरी आधिकारिक जिम्मेदारियों के साथ एक स्थिर कैरियर बनाने में मदद करता है।

Oct 24, 2018 12:05 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
ssc cgl benefits
ssc cgl benefits

सन 2008 की मंदी के बाद, युवा स्नातकों में सरकारी क्षेत्र की नौकरियों के प्रति बहुत जबरदस्त आकर्षण देखने को मिला है। यदि आपने देखा हो कि इस अवधि के दौरान, भारत सरकार ने विभिन्न मंत्रालयों / विभागों में बहुत नौकरियां अधिसूचित की थी, जबकि निजी क्षेत्र / बहुराष्ट्रीय कंपनियां अपने कर्मचारियों को निष्काषित कर रही थी और सीमित संख्या में ही भर्ती हो रही थी। इससे निजी से सरकारी क्षेत्र की नौकरियों की तरफ एक बहार आई. सरकारी नौकरियाँ आधिकारिक जिम्मेदारियों के साथ एक स्थिर कैरियर को प्रदान करती है.

कर्मचारी चयन आयोग एक ऐसा निकाय है जो विभिन्न मंत्रालयों और केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में कर्मचारियों के भर्ती में भारत सरकार द्वारा शासित होता है, जिनमें उनके उप-समन्वय कार्यालय भी शामिल हैं। यह संयुक्त विद्यालय स्तर, संयुक्त उच्च माध्यमिक स्तर, कनिष्ठ अभियंता, स्टैनोग्राफर, सीएपीएफ में एसआई-एएसआई आदि सहित लगभग 11 परीक्षाएं संचालित करने के लिए जिम्मेदार है। एसएससी सीजीएल स्नातक उम्मीदवारों के बीच सबसे ज्यादा प्रतीक्षित और अनुरोधित परीक्षा है ।

एसएससी के आधिकारिक रिकॉर्ड के अनुसार, सन 2007 में लगभग 15, 43, 962 उम्मीदवार सीजीएल परीक्षा के लिए उपस्थित थे। इस तरह की बड़ी संख्या अन्य नौकरियों के मध्य इस परीक्षा की लोकप्रियता को दर्शाती है। अब, एक सवाल उठता है, क्यों इतने सारे उम्मीदवार इस परीक्षा का प्रयास कर रहे हैं जब बहुत से अन्य करियर विकल्प भी उपलब्ध हैं?

चाहिए अगर केंद्रीय मंत्रालयों (SSC CGL) में JOB तो इन 10 चीजों से बचें

SSC CGL परीक्षा क्यों दें?

अधिकांश युवा स्नातकों के लिए नौकरी पाना एकमात्र लक्ष्य होता है. यह स्पष्ट है कि सीजीएल एक आकर्षक विकल्प है। हालांकि, एसएससी सीजीएल चुनने के मुख्य कारण निम्नानुसार हैं-

नौकरी की सुरक्षा

केंद्र सरकार की नौकरियां मंदी प्रूफ और सुरक्षित हैं. भारत सरकार 'Hire और Fire' नीति का पालन नहीं करती है जोकि अन्य निजी / कॉर्पोरेट क्षेत्र करते हैं। बाजार में मौजूद मांग और आपूर्ति कारकों द्वारा सार्वजनिक क्षेत्र में नौकरियों की संभावना अपेक्षाकृत अप्रभावित है। इसलिए, भारत सरकार को स्थिर नियोक्ता के रूप में देखा जाता है जो आपको 60 वर्ष तक की सेवा अवधि प्रदान करता है।

क्या है SSC CGL में सफलता की रणनीति ?

 

वित्तीय स्थिरता

केंद्रीय सरकारी विभागों के अधीन प्रतिनियुक्ति आपको वित्तीय स्थिरता प्रदान करती है। नियत वेतन महीने के आरंभ में आपके खाते में जमा किया जाएगा। सभी भुगतान समय पर किए जाते हैं और कर्मचारियों के नकदी प्रवाह को रोकने का ऐसा कोई मामला नहीं है जोकि निजी क्षेत्र आमतौर पर ऐसा करते हैं। इसलिए, आपको वेतन के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है इसके अलावा, सरकारी कर्मचारी आसानी से कॉरपोरेट क्षेत्र के कर्मचारियों की तुलना में ऋण प्राप्त कर सकते हैं।

वेतन वृद्धि

सीजीएल अधिकारियों का मूल वेतन 3% की दर से सालाना बढ़ता है और शेष कारको में भी अनुपातिक उतार चढ़ाव होते हैं। वेतन आयोग की पेशकश से केंद्रीय सरकार के कर्मचारियों की वेतन संरचना की समीक्षा की जाती है वेतन आयोग के परिपालन से हर 10 सालों में वेतन की बढ़ोतरी होती है. पिछले वेतन आयोग जोकि 6 वां वेतन आयोग था, यह बहुत कर्मचारी-अनुकूलित था व साथ ही इसके क्रियान्वयन ने कॉलेजों और निजी क्षेत्र की कंपनियों के कई उम्मीदवारों को आकर्षित किया था। सातवें वेतन आयोग की अभी भी प्रतीक्षा है। आइए देखते हैं कि यह क्या लाभ प्रदान करती है और यह एक सरकारी कर्मचारी के लिए कितना अनुकूलित साबित होगा.

15 वेबसाइट्स, जो एसएससी में आपका सिलेक्शन करवा सकती है

समान अवसर

एसएससी भर्ती के मामले में एक प्रख्यात नियोक्ता है। जाति, लिंग, रंग और धर्म के आधार पर कोई चयन नहीं किया जाता है। यह नौकरी पाने और भावी प्रोमोशन में समान अवसर प्रदान करता है। भर्ती प्रक्रिया को पारदर्शी बनाया गया है। चयन के लिए आपको प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं में अपनी क्षमताओं को साबित करना होगा.

समय पर पदोन्नति

सरकारी पदोन्नति नीति के अंतर्गत, विशेष मंत्रालय के तहत वरिष्ठता और प्रासंगिक कार्य अनुभव एक महत्वपूर्ण कारक है. एक सीजीएल अधिकारी के रूप में, आपको कुछ मंत्रालयों / विभागों के अंतर्गत काफी प्रमोशन मिलेगें, जहां आप बहुत ऊँचे पद तक जा सकते हैं। हालांकि, यह देखा गया है कि हर 10 साल की सेवा के बाद, आपको पदोन्नति दे दी जाती है। तो, इसके बारे में चिंता मत करो.

कार्य संतुलन

सीजीएल अधिकारियों को उनके निजी संवर्धन के लिए काफी समय मिलता है। इस काम में कोई लक्ष्य और प्रदर्शन संबंधित कारक नहीं हैं, जोकि निजी क्षेत्र की नौकरियों में सम्मिलित हैं। आपको अध्ययन के लिए लगभग 2 वर्ष और अन्य वार्षिक छुट्टियाँ भी मिलेंगी। आम तौर पर, रोजाना कार्यसमय भी काफी सुगम होता है। इसलिए, सीजीएल परीक्षा को उत्तीर्ण के बाद आपके पास एक बहुत अच्छा कार्य-जीवन संतुलन होगा।

सामाजिक स्थिति

किसी भी मंत्रालय के अधीन कार्यरत व्यक्ति को समाज में सम्मान मिलता है। यह कारक भी सभी क्षेत्रों के युवा उम्मीदवारों को आकर्षित करता है क्योंकि सीजीएल परीक्षा आपको इसके साथ जुड़े सामाजिक सम्मान के साथ अच्छी धनराशि की नौकरी प्रदान करता है। कई उम्मीदवारों के लिए एसएससी सीजीएल एक राजपत्रित अधिकारी बनने की दिशा में उनके लिए पहला कदम है, जो यूपीएससी सिविल सर्विस की परीक्षा में विफल हो जाते है.

SSC CGL परीक्षा की तैयारी कोचिंग के बिना कैसे करें?

करियर प्रगति

मौजूदा केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों के लिए रिक्तियों के अनुसार एसएससी समय-समय पर विभागीय परीक्षा भी आयोजित करता है। इससे उन्हें करियर विकास की पर्याप्त संभावनाएं मिलती हैं। यह परीक्षायें असाधारण प्रदर्शन करने वाले अधिकारियों को प्रगति के एक त्वरित पथ के लिए सेट करती हैं।

चूंकि एसएससी सभी मंत्रालयों और केंद्र सरकार के विभागों में अधिकारी बनने के लिए दूसरी सबसे रेटेड और प्रतीक्षित परीक्षा है। इस परीक्षा की लोकप्रियता एक नए स्तर पर बढ़ रही है क्योंकि प्रत्येक वर्ष उम्मीदवारों की संख्या में वृद्धि हो रही है। इसलिए, इस समय से अपनी तैयारी शुरू करो क्योंकि एसएससी सीजीएल 2017 परीक्षा बहुत जल्दी आने वाली है.

शुभकामनाएँ!

Related Stories