Search

SSC CHSL 2015, 5792 उम्मीदवारों की उम्मीदवारी रद्द, परीक्षा पैटर्न बदला ssc.nic.in पर देखें पैटर्न

SSC ने SSC CHSL 2015 के परिणाम में 5792 उम्मीदवारों की उम्मीदवारी को रद्द कर दिया है. टीयर 1 परीक्षा का परिणाम 29 जुलाई 2015 को घोषित किया गया था.

Aug 23, 2016 11:41 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

SSC ने SSC CHSL 2015 के परिणाम में 5792 उम्मीदवारों की उम्मीदवारी को रद्द कर दिया है. टीयर 1 परीक्षा का परिणाम 29 जुलाई 2015 को घोषित किया गया था. आयोग द्वारा नया परीक्षा पैटर्न अधिसूचित किया गया है. टीयर 2 परीक्षा 18 सितंबर को होगी.  

परीक्षा में दो बार उपस्थित होने के कारण का हवाला देते हुए कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने 5792 उम्मीदवारों की उम्मीदवारी को रद्द कर दिया है. आयोग ने परीक्षा में एक से अधिक बार उपस्थित होने का निर्णय लिया है ताकि अनुचित लाभ उठाने की प्रक्रिया को रोका जा सके. आयोग ने कहा है कि

कुल 5792 उम्मीदवारों में से 334 उम्मीदवारों ने परीक्षा को क्वालीफाई किया था, उनके परिणाम को निलंबन के तहत रखा गया था. 253 उम्मीदवारों के परिणाम का मूल्यांकन नहीं किया गया.

आयोग ने संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तर (CHSL) परीक्षा के परीक्षा पैटर्न में बड़ा परिवर्तन किया है. SSC ने टीयर 2 परीक्षा शुरू की है. इस परीक्षा में उम्मीदवारों को वर्णनात्मक परीक्षा (100 अंक) देनी होगी. परीक्षा पेन और पेपर से दी जाएगी और इस परीक्षा की अवधि 1 घंटे की होगी.

इसके बाद टीयर 3 परीक्षा आयोजित की जाएगी और यह परीक्षा क्वालीफाई करनी होगी. मेरिट सूची टीयर 1 और टीयर 2 परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार की जाएगी.

उम्मीदवारों को सूचित किया जाता है कि टीयर 2 परीक्षा में निबंध लेखन (200-250 शब्द) और पत्र / आवेदन लेखन (150-200 शब्द) का समावेश होगा. इस परीक्षा में हिंदी या अंग्रेजी में उत्तर दिया जा सकता है.

उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण नोट:

उम्मीदवार, जो टीयर 2 परीक्षा में उपस्थित होने के लिए पात्र हैं, उन्हें अंडरटेकिंग देनी होगी कि वे टीयर 1 परीक्षा में केवल एक बार उपस्थित हुए थे. अंडरटेकिंग प्रस्तुत करने में असफल रहने या झूठी अंडरटेकिंग प्रस्तुत करने वाले उम्मीदवारों की उम्मीदवारी रद्द की जा सकती है.

यहाँ विस्तृत अधिसूचना के लिए क्लिक करें.

यहाँ बदले हुए परीक्षा पैटर्न के बारे में अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें.

विशिष्ट अध्ययन सामग्री सहित इस परीक्षा की तैयारी करें.

ऑनलाइन परीक्षा प्रश्नोत्तरी देकर अपनी तैयारी का मूल्यांकन करें.  

इस अधिसूचना के बारे में कोई प्रश्न है? चर्चा करने के लिये यहां क्लिक करें.

नवीनतम करेंट अफेयर्स के लिये क्लिक करें

Related Stories