Search

SSC CHSL Result 2019: जानिए क्या होनी चाहिए आगे की रणनीति

SSC CHSL Result 2019 for Tier 1: कर्मचारी चयन आयोग द्वारा SSC CHSL Tier 1 Result 2019 आज अर्थात 12 सितंबर को शाम 7 बजे के बाद जारी किया जायेगा.  इसके अतिरिक्त, SSC ने CHSL Result 2019 से संबंधित एक नोटिस भी जारी किया है.

Sep 12, 2019 14:47 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
Representative Image
Representative Image

SSC CHSL Result 2019 for Tier 1: कर्मचारी चयन आयोग आज यानी 12 सितंबर को संभवतः 7 बजे के बाद से SSC CHSL Tier 1 Result 2019 जारी करेगा. इस संबंध में SSC ने एक शॉर्ट नोटिस भी जारी किया है.इससे पहले, SSC CHSL Result 2019 को 11 सितंबर के लिए शेड्यूल किया गया था. नये नोटिस के अनुसार, CHSL Tier 1 की परीक्षा देने वाले सभी अभ्यर्थी SSC की अधिकारिक वेबसाइट - ssc.nic.in पर अपना रिजल्ट देख अथवा डाउनलोड कर सकते हैं.

यह रिजल्ट PDF फॉर्मेट में जारी किया जायेगा जिसके चलते अभ्यर्थियों को SSC CHSL Tier 1 Result 2019 देखने के लिए अपनी जानकारी वेबसाइट पर दर्ज नहीं करनी होगी. SSC रोल नंबर के अनुसार अपनी वेबसाइट पर कल SSC CHSL Tier 1 2019 Result जारी करेगी जिसमें अगले चरण की भी जानकारी दी जाएगी. जो अभ्यर्थी SSC CHSL Tier 1 Exam 2019 में उत्तीर्ण होंगे उन्हें SSC CHSL Tier 2 Exam 2019 के लिए बुलाया जायेगा.

SSC CHSL Result 2019 कैसे चेक करें

• सबसे पहले SSC की अधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाएं.
• SSC CHSL Tier I Result 2019 पर क्लिक करें.
• क्लिक करने पर स्क्रीन पर एक PDF फाइल खुल जाएगी जिसमें उन परीक्षार्थी के नाम और रोल नंबर लिखे होंगे जो Tier II पेपर के लिए चुने गये हैं.
• आप से डाउनलोड कर सकते हैं या प्रिंट भी निकाल सकते हैं.

आगे की रणनीति

• इस परीक्षा को उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थी अगली परीक्षा के लिए उपस्थित हो सकेंगे, यह एक वर्णनात्मक पेपर होगा जिसमें निबंध और पत्र/आवेदन लेखन आदि शामिल होगा. इस परीक्षा में पास होने के लिए 33% अंक लाने होंगे और उम्मीदवार द्वारा प्राप्त अंकों को मेरिट सूची में शामिल किया जाएगा.
• यह 100 अंक का पेपर होगा जिसके अभ्यर्थियों को 1 घंटे का समय दिया जायेगा. इसमें 200-250 शब्दों का एक निबंध लिखना होगा तथा 150-200 शब्दों का पत्र लेखन होगा. यदि आपके पास अपने निर्धारित विषय के बारे में अच्छी जानकारी है तो आप बेहतर अंक प्राप्त कर सकते हैं.
• टियर 2 परीक्षा के बाद, उम्मीदवारों को टियर 3 परीक्षा भी देनी होगी, जो एक स्किल टेस्ट होगा और उन पदों पर आधारित होगी, जिसके लिए भर्ती आयोजित की जा रही है. स्किल टेस्ट/टाइपिंग टेस्ट उन शहरों में आयोजित किये जायेंगे जहां आयोग के क्षेत्रीय कार्यालय स्थित हैं या आयोग द्वारा परीक्षा केंद्र तय किए गए हैं. 
• इस स्टेज को पार करने के लिए अभ्यर्थियों को टाइपिंग स्पीड पर ध्यान देना जरूरी है, आप अपनी टाइपिंग स्पीड में इजाफा करके इस स्टेज को पार कर सकते हैं. 
• परीक्षा आयोजित होने के बाद, आयोग योग्य उम्मीदवारों के दस्तावेजों का सत्यापन करेगा. SSC द्वारा जारी नोटिस के अनुसार, “परीक्षा विभिन्न मंत्रालयों/विभागों/कार्यालयों के लिए कई पदों हेतु आयोजित की जा रही है. विभिन्न पदों और मंत्रालयों/विभागों/कार्यालयों के लिए विस्तृत विकल्प उम्मीदवारों से या तो ऑनलाइन या दस्तावेज़ सत्यापन के समय पर लिए जाएंगे."

Related Stories