Search

SSC हायर सेकेंड्री परीक्षा (टीयर-1) का परिणाम जारी, जानें कैसे देखें अपना रिजल्ट

Jun 16, 2018 08:21 IST
SSC CHSL Tier – I Exam 2017-18 Result Released

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (SSC) द्वार आयोजित कम्बाइंड हायर सेकेंडरी लेवल एग्जाम (CHSL) टियर -1 परीक्षा 2017-18 का परिणाम 15 जून 2018 को जारी कर दिया है. परीक्षा में उपस्थित हुए उम्मीदवार स्टाफ सिलेक्शन कमीशन की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से परिणाम की जांच कर सकते हैं.

कमीशन की सीएचएसएल (CHSL) टियर I परीक्षा के माध्यम से कुल 48393 उम्मीदवारों को सफल घोषित किया गया है जो कि अब सीएचएसएल (CHSL) टियर II परीक्षा में शामिल होंगे.

सीएचएसएल (CHSL) टियर I परीक्षा 4 मार्च 2018 से 26 मार्च 2018 तक देश भर के विभिन्न केंद्रों पर आयोग द्वारा आयोजित की गई थी. स्टाफ सिलेक्शन कमीशन डाटा ने एंट्री ऑपरेटर, लोअर डिवीजन क्लर्क, कोर्ट क्लर्क और डाक असिस्टेंट / छंटनी सहायक के 3259 पदों की भर्ती के लिए सीएचएसएल परीक्षा आयोजित की थी.

एसएससी सीएचएसएल टियर I के लिए प्रश्न पत्र चार भागों में स्थापित किया गया, जिसमे अंग्रेजी भाषा, जनरल इंटेलिजेंस, क्वांटेटिव एप्टीट्यूड और जनरल अवेयरनेस समबन्धि प्रश्न थे. प्रत्येक 60 मिनट की अवधि का और 50 मिनट अंक का होता  है. यह एक ऑनलाइन आधारित कंप्यूटर परीक्षा थी जिसमें ऑब्जेक्टिव टाइप - मल्टीप्ल चॉइस प्रश्न सम्मिलित थे. परिखा में हर गलत जवाब के लिए नकारात्मक अंकन किया जाएगा. प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.50 अंक काट दिया जाएगा. परिणाम के बाद आधिकारिक वेबसाइट पर आंसर की अपलोड की जाएगी.

एसएससी सीएचएसएल परीक्षा 2017 में तीन चरण होंगे: टियर I, टियर II, और टियर III, उम्मीदवारों को टियर -टियर में उनके प्रदर्शन के आधार पर टियर II के लिए चयन किया जाएगा. केवल वे ही उम्मीदवार टियर II परीक्षा में सम्मिलित होने में सक्षम होंगे जो टियर-टियर में अर्हता प्राप्त करेंगे. टियर -1 और अन्य टियर में विभिन्न पदों के लिए अलग-अलग कट ऑफ हो सकते हैं.

उम्मीदवारों को टियर III, परीक्षा के लिए टियर -1 और टियर -II परीक्षा में उनके प्रदर्शन के आधार पर चयन किया जाएगा. टियर -II परीक्षा में न्यूनतम 33% स्कोर होना आवश्यक है. टियर III परीक्षा यानि स्किल परीक्षा एक तरह से योग्यता परीक्षा होगी. उम्मीदवार द्वारा ऑनलाइन आवेदन पत्र में दी गई जानकारी के अनुसार उम्मीदवारों की पात्रता की जांच के लिए टियर -3 में अर्हता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को दस्तावेज सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा.

उम्मीदवार कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने परिणाम डाउनलोड कर सकते हैं या चेक कर सकते हैं. फिर, उम्मीदवार एसएससी सीएचएसएल टियर -1 परीक्षा परीक्षा 2017 के लिंक पर नेविगेट करके सभी आवश्यक विवरण यानी रोल नंबर, पंजीकरण संख्या, पासवर्ड इत्यादि भरने के बाद परिणाम चेक कर सकते हैं. उम्मीदवारों को को सलाह दी जाती है कि वे भविष्य के लिए परिणाम का प्रिंटआउट ले सकते हैं.

SSC CHSL 2017 परीक्षा का परिणाम यहां देखें

SSC CHSL 2017 आधिकारिक अधिसूचना

SSC Tier II की तैयारी के लिए टिप्स

SSC परीक्षाओं के लिए GK

SSC परीक्षाओं के लिए करेंट अफेयर्स

लेटेस्ट गवर्नमेंट जॉब्स ऑनलाइन

Rojgar Samachar eBook