Search

SSC JE 2019 Paper-I (CBE): परीक्षा पैटर्न और सिलेबस

नवीनतम अधिसूचना के अनुसार, इस वर्ष SSC JE Paper-I 2019 परीक्षा 23 सितंबर 2019 से 27 सितंबर 2019 तक आयोजित की जाएगी और यह एक कंप्यूटर आधारित परीक्षा (CBE) होगी. योग्य उम्मीदवार 1 फरवरी 2019 से 25 फरवरी 2019 तक आवेदन फॉर्म भर सकते हैं. इसलिए, आइए SSC JE 2019 पेपर-I के परीक्षा पैटर्न और विस्तृत सिलेबस पर नजर डालें

Sep 4, 2019 10:23 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
SSC JE 2019 Paper-I (CBE)
SSC JE 2019 Paper-I (CBE)

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) जूनियर इंजीनियर्स (JE) ग्रुप-'बी 'पदों की भर्ती के लिए सिविल, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, क्वांटिटी सर्वेक्षण और कॉन्ट्रैक्ट डोमेन में परीक्षा आयोजित करता है. उम्मीदवारों को SSC JE  के लिए चयन प्रक्रिया के दो चरणों से गुजरना होता है. यह दो चरण हैं - पेपर-I और पेपर-I।. इस साल SSC JE Paper-I 2019 परीक्षा संभवतः 23 सितंबर 2019 से 27 सितंबर 2019 तक ऑनलाइन आयोजित की जाएगी और यह एक कंप्यूटर आधारित परीक्षा (CBE) होगी. योग्य उम्मीदवार 1 फरवरी 2019 से 25 फरवरी 2019 तक आवेदन फॉर्म भरना शुरू कर सकते हैं. आइए SSC JE 2019 Paper-I के परीक्षा पैटर्न और विस्तृत सिलेबस पर नजर डालते हैं:

SSC Junior Engineer (JE) 2019 Paper-I (CBE) परीक्षा पैटर्न

SSC JE Paper -I 2019 कंप्यूटर आधारित परीक्षा (CBE)

सेक्शन

अधिकतम अंक

अवधि

सामान्य इंटेलिजेंस और रीज़निंग

50

2 घंटे

सामान्य जागरुकता

50

सामान्य इंजीनियरिंग (सिविल और स्ट्रक्चरल), (इलेक्ट्रिक और मैकेनिकल)

भाग A- सामान्य इंजीनियरिंग (सिविल और स्ट्रक्चरल)

अथवा

भाग B- सामान्य इंजीनियरिंग (इलेक्ट्रिकल)

अथवा

भाग C- सामान्य इंजीनियरिंग (मेकेनिकल)

100

नोट:

  • SSC JE Paper-I 2019 परीक्षा कंप्यूटर आधारित परीक्षा (CBE) होगी.
  • पेपर-I में बहु-विकल्प प्रश्न (MCQ) शामिल होंगे.
  • हाल ही के परीक्षा पैटर्न के अनुसार JE (Civil), JE (Quantity Surveying & Contract) के पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को पेपर-I और II के भाग A (civil & structural) को हल करना होगा.
  • साथ ही, JE (Electrical) के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को Part B (Electrical) और JE (Mechanical) के लिए आने आवेदन करने उम्मीदवारों को पेपर I और II के Part C (Mechanical) को हल करना होगा.

SSC Junior Engineer (JE) 2019 Paper – I का सिलेबस

 

इंजीनियरिंग विषयों में प्रश्नों के मानक किसी मान्यता प्राप्त संस्थान, बोर्ड या विश्वविद्यालय से डिप्लोमा ऑफ इंजीनियरिंग (सिविल/इलेक्ट्रिकल/मैकेनिकल/इलेक्ट्रॉनिक्स) में ऑल इंडिया बोर्ड ऑफ टेक्निकल एजुकेशन द्वारा मान्यता प्राप्त कोर्स के स्तर के होंगे. सभी प्रश्न एसआई इकाइयों में निर्धारित किए जाएंगे. पाठ्यक्रम का विवरण नीचे दिया गया है:

सामान्य इंटेलिजेंस और रीज़निंग

जनरल इंटेलिजेंस के सिलेबस में मौखिक और गैर-मौखिक दोनों प्रकार के प्रश्न शामिल होंगे. टेस्ट में समानता, अंतर, स्पेस विज़ुअलाइज़ेशन, समस्या समाधान, विश्लेषण, जजमेंट, निर्णय लेने की क्षमता, विज़ुअल मेमोरी, अवलोकन, अंकगणितीय तर्क, मौखिक और आकृति वर्गीकरण, अंकगणितीय श्रृंखला आदि पर प्रश्न शामिल हो सकते हैं. इसमें प्रतीकों और उनके संबंधों, अंकगणितीय संगणना और अन्य विश्लेषणात्मक कार्यों से संबंधित उम्मीदवार की क्षमताओं का परीक्षण करने से संबंधित प्रश्न शामिल होंगे.

सामान्य जागरुकता

प्रश्नों का उद्देश्य उम्मीदवार के आस-पास मौजूद सामाजिक परिवेश के बारे में उसकी सामान्य जागरूकता का परीक्षण करना होगा. इन प्रश्नों में वर्तमान घटनाओं के ज्ञान और रोजमर्रा की घटनाओं के ऐसे मामलों और उनके वैज्ञानिक पहलुओं को शामिल किया गया है जैसा किसी भी शिक्षित व्यक्ति से उम्मीद की जाती है. परीक्षण में भारत और उसके पड़ोसी देशों से संबंधित प्रश्न भी शामिल होंगे, विशेष रूप से इतिहास, संस्कृति, भूगोल, अर्थव्यवस्था, सामान्य राजनीति और वैज्ञानिक अनुसंधान आदि से संबंधित प्रश्न शामिल होने. यह प्रश्न इस प्रकार के विषयों से संबंधित होंगे जिनके लिए किसी भी विशेष विषय के अध्ययन की आवश्यकता नहीं है.

सामान्य इंजीनियरिंग (सिविल और स्ट्रक्चरल), (इलेक्ट्रिकल और मैकेनिकल)

भाग-A - सिविल और स्ट्रक्चरल

  1. सिविल इंजीनियरिंग: बिल्डिंग मैटिरियल, अनुमान, लागत और मूल्यांकन, सर्वेयिंग, हाइड्रोलिक्स, सिंचाई इंजीनियरिंग, ट्रांसपोर्टेशन इंजीनियरिंग, एनवायरनमेंट इंजीनियरिंग.
  2. स्ट्रक्चरल इंजीनियरिंग: थ्योरी ऑफ़ स्ट्रक्चर, कंक्रीट टेक्नोलॉजी, आरसीसी डिजाईन, स्टील डिजाईन.

भाग-B: इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग

बेसिक कॉन्सेप्ट, सर्किट लॉ, मैग्नेटिक सर्किट, एसी फंडामेंटल, मेजरमेंट एंड मेजरमेंट इंस्ट्रूमेंट्स, इलेक्ट्रिकल मशीनें, फ्रैक्शनल किलोवाट मोटर्स और सिंगल फेज इंडक्शन मोटर्स, सिंक्रोनस मशीन, जनरेशन, ट्रांसमिशन एंड डिस्ट्रीब्यूशन, एस्टीमेशन एंड कॉस्टिंग, यूटिलाइजेशन एंड इलेक्ट्रिकल एनर्जी, बेसिक इलेक्ट्रॉनिक्स.

भाग-C: मेकेनिकल इंजीनियरिंग

मशीन और मशीनों के डिज़ाइन, इंजीनियरिंग मैकेनिक्स और सामग्री की शक्ति, शुद्ध पदार्थों के गुण, थर्मोडाईनॅमिक्स का पहला नियम, थर्मोडाईनॅमिक्स का दूसरा नियम, आईसी इंजन के लिए वायु मानक चक्र, आईसी इंजन प्रदर्शन, आईसी इंजन दहन, आईसी इंजन शीतलन, बॉयलर की जानकारी, वर्गीकरण, फिटिंग और सहायक उपकरण, एयर कंप्रेशर्स और उनके प्रकार, रेफ्रीजरेशन साइकिल, रेफ्रीजरेशन संयंत्र के सिद्धांत नोज़ल और भाप टरबाइन. तरल पदार्थों के गुण और उनका वर्गीकरण, द्रव दबाव का मापन, द्रव कीनेमेटीक्स, तरल पदार्थ की गतिशीलता, बुनियादी सिद्धांत, हाइड्रोलिक टर्बाइन, सेंटरफ्युगल पंप्स, स्टील का वर्गीकरण.

Related Stories