Search

कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए इंटरव्यू की तैयारी करने के चंद बेहतरीन टिप्स

अक्सर कॉलेज स्टूडेंट्स के मन में अपने इंटरव्यूज़ को लेकर डर बना रहता है और वे काफी नर्वस हो जाते हैं. लेकिन अगर कॉलेज स्टूडेंट्स पूरी तैयारी करके अपने आने वाले इंटरव्यू को फेस करें तो उनका आत्मविश्वास बढ़ने के साथ-साथ सफल होने की संभावना भी बढ़ जायेगी.

Dec 18, 2019 15:46 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
Step By Step Guide to interview preparation
Step By Step Guide to interview preparation

आजकल के कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए अब इंटरव्यू कोई नई बात नहीं रह गई है. हमारे देश में कई अंडरग्रेजुएट कोर्सेज में भी अब स्टूडेंट्स का पर्सनल इंटरव्यू लेने के बाद ही एडमिशन दिया जाता है. कॉलेज स्टडीज़ के दौरान इंटर्नशिप या पार्टटाइम जॉब करने के लिए भी कॉलेज स्टूडेंट्स को इंटरव्यू देना ही पड़ता है. लेकिन फिर भी, कॉलेज स्टूडेंट्स के मन में अपने इंटरव्यूज़ को लेकर डर बना रहता है और वे काफी नर्वस हो जाते हैं. वास्तव में,  एम्पलॉयर के बजाय एप्लिकेंट के लिए इंटरव्यू ज्यादा महत्व रखते हैं. कई ऐसी बाते होती हैं जो एप्लिकेंट को अपने दिमाग में इंटरव्यू से पहले और इंटरव्यू के दौरान रखनी होती हैं जैसे कुछ ऐसे मुद्दे या तरीके होते हैं जिनकी  ‘मॉक इंटरव्यू’ के दौरान उन्हें प्रैक्टिस कर लेनी चाहिये ताकि वे इनके अभ्यस्त हो सकें. मान लीजिये, कोई ऐसे स्थिति उत्पन्न होती है जब आपका टेस्ट सही तो हो जाता है पर बहुत बढ़िया नहीं होता, ऐसे में एक बढ़िया इंटरव्यू देने से आपको वह जॉब मिलने के चांस बढ़ जाते हैं. इसलिए बेशक अगर कॉलेज स्टूडेंट्स पूरी तैयारी करके अपने आने वाले इंटरव्यू को फेस करें तो उनका आत्मविश्वास बढ़ने के साथ-साथ सफल होने की संभावना भी बढ़ जायेगी.

इंटरव्यू कॉल मिलने पर यह करना है जरुरी   

अगर आपने कोई इंटरव्यू कॉल रिसीव की है तो इसके लिए आपको बहुत सी शुभकामनायें क्योंकि अब आप सिलेक्शन प्रोसेस के अंतिम दौर में पहुंच गये हैं. लेकिन ध्यान रहे कि अभी आपका खुशियां मनाने का वक्त नहीं आया है. आप चयन के अंतिम दौर में तो पहुंच गये हैं लेकिन अभी आपने इस दौर को पार नहीं किया है. अब समय आ गया है कि आप आखिरी चुनौती का सामना करें और जिससे पहले आपको बहुत से मुद्दों पर अपना पूरा मन लगाकर और अपनी पूरी क़ाबलियत का इस्तेमाल करते हुए काम करना होगा जैसे ...

  • तुरंत करें रिप्लाई

एक बार आपको इंटरव्यू कॉल मिल जाने पर आप तुरंत ही उसका जवाब भेजें. देर से जवाब भेजने पर ऐसा मालूम होगा कि आप इस ऑफर में इंटरेस्टेड नहीं हैं. अपना जवाब भेजते समय आप इस बात का भी ध्यान रखें कि एम्पलॉयर  को ऐसा नही लगना चाहिये कि आप इस ऑफर को लेकर बहुत खुश हैं. इसके अलावा आप उनसे कुछ अन्य मुद्दों पर भी बात कर सकते हैं जैसे कि ड्रेस कोड या अन्य किसी विशेष मुद्दे पर आप उनसे स्पष्टीकरण मांग सकते हैं.

कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए रिज्यूम राइटिंग के लेटेस्ट ट्रेंड्स

इंटरव्यू के दिन से पहले के कुछ दिनों में कुछ ऐसे करें तैयारी

एक बार इंटरव्यू ऑफर को स्वीकार कर लेने के बाद अंतिम दिन से पहले ही आप अपनी सारी तैयारी पूरी कर लें. नीचे कुछ ऐसे पॉइंट्स दिए जा रहे हैं जिनकी तैयारी आपको पहले से ही अवश्य कर लेनी चाहिये.

  • कंपनी की बैकग्राउंड की रिसर्च करना है जरुरी

जिस कंपनी में आप आने वाले दिनों में काम कर सकते हैं उस कंपनी के बारे में जांच-पड़ताल कर लेना बहुत जरुरी होता है. बहुधा इंटरव्यूअर भी आपसे अपनी कंपनी के बारे में प्रश्न पूछ कर यह देखते हैं कि आप उनकी कंपनी के बारे में क्या जानते हैं. ऐसी किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पहले से पूरी तैयारी करना बेहतर है बजाय इसके कि आप उलटे-सीधे जवाब दें या फिर आपको कोई भी जवाब न सूझे और आप उनसे आंख न मिला पायें.

  • भावी टीम के बारे में करें जानकारी हासिल

सिर्फ कंपनी के बारे में ही रिसर्च करना काफी नहीं है, आपको अपना चयन होने की स्थिति में अपने भावी टीम के कार्यों और जिम्मेदारियों के बारे में भी कुछ बेसिक जानकारी होनी चाहिये. इससे आपको समुचित प्रश्न पूछने और ज्यादा अर्थपूर्ण बात-चीत करने में मदद मिलेगी और ऐसा करने पर आपके इंटरव्यूअर भी आपसे अधिक इम्प्रेस होंगे.

  • जॉब डिस्क्रिप्शन को अच्छी तरह समझ लें

आप समय रहते यह भी सुनिश्चत करें कि आप अपनी जॉब डिस्क्रिप्शन को लेकर अच्छी जानकारी रखते हैं. अगर आप इस बारे में कुछ पूछना चाहते हैं तो इसे पहले से अपने पास लिखकर रख लें. अपनी जॉब डिस्क्रिप्शन के बारे में पूरी जानकारी रखने पर आप अपने इंटरव्यूअर्स की उम्मीद पर खरे उतरने वाले जवाब पहले से ही तैयार कर सकते हैं.

  • इंटरव्यू में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों का कर लें अच्छी तरह अभ्यास

कुछ ऐसे प्रश्न होते हैं जो किसी भी इंटरव्यू में हमेशा पूछे जाते हैं जैसे आप ऐसा क्यों सोचते हैं कि आप इस जॉब के लिए बिलकुल सही कैंडिडेट हैं? आप किसी और फील्ड के बजाय इस फील्ड में अपना करियर क्यों बनाना चाहते हैं? आज से 5 साल के बाद आप अपने को कहां देखते हैं? आप पहले से ही ऐसे प्रश्नों के अच्छे और समुचित जवाब तैयार कर लें.

ये खास टिप्स अपनाकर कॉलेज स्टूडेंट्स ग्रुप डिस्कशन में होंगे सफल

इंटरव्यू के दिन के लिए कारगर टिप्स  

आखिर इंटरव्यू का दिन आ ही गया. क्या आपको घबराहट हो रही है? चिंता न करें, यह एक आम बात है. सिर्फ चंद गहरी सांसे लें और अपने दिमाग को शांत बनाये रखने की कोशिश करें. इंटरव्यू की सुबह नीचे दिए गए कुछ आसान तरीके अपनायें और फिर आप अच्छा महसूस करेंगे.

  • इंटरव्यू के दिन घर से निकलने से पहले करें अपने सभी डाक्यूमेंट्स चेक

आप अपने घर से निकलने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आपने अपने सभी डाक्यूमेंट्स एक ही जगह पर रख लिए हैं और उनमें से कोई भी डॉक्यूमेंट छोड़ा नहीं है. अगर आपको एम्पलॉयर  ने कोई डॉक्यूमेंट चेकलिस्ट दी है तो उसे एक बार फिर चेक कर लें. अपना रिज्यूम और पोर्टफोलियो अच्छी तरह संभाल कर अपने पास रख लें.

  • इंटरव्यू के दिन ब्रेकफास्ट जरुर करें

अक्सर घबराहट और चिंता से हमे भूख नहीं लगती है. लेकिन आप घर से निकलने से पहले कुछ खा कर जरुर निकलें, फिर चाहे वह हल्का ब्रेकफास्ट ही क्यों न हो. पानी जरुर पीयें पर इतना नहीं कि आपको अपने इंटरव्यू के स्थान पर बार-बार वाशरूम जाना पड़े क्योंकि इससे आप नर्वस और परेशान लगेंगे.

  • इंटरव्यू के दिन घर से जरा जल्दी निकलें

इंटरव्यू के लिए अपने घर से निकलते समय आप ट्रैफिक और अन्य कई कारणों से होने वाली देरी को ध्यान में रखकर समय से कुछ पहले निकलें. इंटरव्यू में देर से पहुंचने से बचने के लिए निर्धारित समय से कम से कम आधा घंटा पहले अपने घर से निकलें. इंटरव्यू में देर से पहुंचने और इंटरव्यूअर को प्रतीक्षा करवाने से बेहतर होगा कि आप ऑफिस या इंटरव्यू के स्थान पर 10 – 15 मिनट पहले पहुंच जायें.

जानिये इंटरव्यू में सेल्फ इंट्रोडक्शन देने के ये हैं खास टिप्स

इसी तरह, इंटरव्यू रूम में शांत मन और फ्रेश माइंड लेकर जायें. इंटरव्यू के लिए अपनी तैयारी पर भरोसा रखें और अपना ध्यान केद्रिंत रखें. आपसे पूछे जाने वाले प्रश्नों के बेहतरीन उत्तर देने की ओर अपना पूरा ध्यान दें. बाकी सब अपने आप हो जायेगा. आपको सिर्फ इंटरव्यू के समय अपना बेहतर पेश करने की ओर ध्यान देना चाहिये.

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

Related Stories