Search

JEE Main 2019: Super 30 के फाउंडर आनंद कुमार के महत्वपूर्ण टिप्स को अपनाकर लायें टॉप रैंक

सभी विद्यार्थी JEE Main 2019 में अच्छा स्कोर हासिल कर JEE Advanced के लिए क्वालीफाई करना चाहते हैं. अब परीक्षा में कवल कुछ ही दिन शेष रह गये हैं. हम इस लेख में इंजीनियरिंग उम्मीदवारों को सुपर 30 के फाउंडर श्री आनंद कुमार द्वारा दिए टिप्स के बारे में बताएँगे, जिनसे उन्हें परीक्षा में अच्छा स्कोर हासिल करने में सहायता मिलेगी.

Mar 18, 2019 11:49 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
Tips by Super 30 fame Anand Kumar to top JEE Main 2019
Tips by Super 30 fame Anand Kumar to top JEE Main 2019

JEE Main 2019 की परीक्षा में अब केवल कुछ ही दिन शेष रह गये हैं. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा अप्रैल की परीक्षा 7, 8, 9, 10 और 12 अप्रैल को कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट के माध्यम कंडक्ट की जायेगी. आज हम इस लेख में Super 30 के फाउंडर श्री आनंद कुमार जी द्वारा दिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स के बारे में बताएँगे जिन्हें अपनाकर विद्यार्थी JEE Main 2019 की परीक्षा में निश्चित ही अच्छा स्कोर हासिल कर सकते हैं.

आइये विस्तार से जानते हैं उन टिप्स के बारे में:

1. पूरे प्रश्न पत्र को हल करने की न सोचें:

सुपर 30 के संस्थापक श्री आनंद कुमार के अनुसार, छात्रों को JEE Main 2019 में पूरा पेपर एटेम्पट करने के बारे में नहीं सोचना चाहिए क्योंकि इससे उनका आत्मविश्वास कम हो सकता है. IIT JEE को क्रैक करने के लिए छात्रों को केवल 35% प्रश्नों को सही हल करने की आवश्यकता है. 35% प्रश्नों को सही ढंग से हल करने के बाद, उन्हें शेष प्रश्नों का प्रयास करना चाहिए, लेकिन उन्हें नकारात्मक अंकन को भी नहीं भूलना चाहिए.

एक सप्ताह में कैसे करें JEE Main 2019 की तैयारी

2. परीक्षा में guess करने से बचें:

श्री आनंद कुमार के अनुसार, विद्यार्थियों को IIT JEE की परीक्षा में कभी भी सही उत्तर के लिए अनुमान या तुक्का नहीं लगाना चाहिए. उन्होंने कहा कि नकारात्मक अंकन (Negative Marking) के कारण IIT JEE में उत्तर का अनुमान लगाना बहुत ही कठिन है. अगर कोई विद्यार्थी परीक्षा में guess करता है तो नकारत्मक अंकन के कारण उसके मार्क्स कम भी हो सकते हैं. इसलिए यदि कोई छात्र किसी उत्तर के लिए 100% आश्वस्त नहीं है, तो उसे परीक्षा में उस प्रश्न को एटेम्पट नहीं करना चाहिए।

3. टाइम मैनेजमेंट पर ध्यान दें:

श्री आनंद कुमार के अनुसार, विद्यार्थियों को कभी भी प्रश्न पत्र को पहले प्रश्न से हल करना शुरू नहीं करना चाहिए. JEE Main का प्रश्न पत्र मिलने के बाद सबसे पहले विद्यार्थियों को Physics, Chemistry और Mathematics के सभी प्रश्नों को पढ़ना चाहिए. इसके बाद उन्हें अपने अनुसार सबसे आसान प्रश्न को हल करना चाहिए. इससे छात्रों का आत्मविश्वास बढ़ेगा. अगर विद्यार्थी Maths के प्रश्नों को हल करने में परेशानी महसूस करते हैं तो उन्हें Physics और Chemistry के प्रश्नों को हल करना शुरू कर देना चाहिए. ऐसा करने से उनका कीमती समय बर्बाद नहीं होगा और वे परीक्षा में अधिक प्रश्नों को हल कर लेंगे.

4. पूरा सिलेबस दोहराने की कोशिश करें:

श्री आनंद कुमार जी ने JEE Main के उम्मीदवारों को पूरा सिलेबस दोहराने का सुझाव दिया क्योंकि कभी-कभी विद्यार्थी जिस टॉपिक को छोड़ते हैं उस टॉपिक से परीक्षा में सबसे आसान प्रश्न पूछ लिया जाता है. इसलिए विद्यार्थियों को JEE Main 2019  के लिए Physics, Chemistry और Mathematics का पूरा सिलेबस दोहराने की कोशिश करनी चाहिए.

5. पहले ही प्रयास में परीक्षा को क्रैक करने की कोशिश करें:

छात्रों को परीक्षा से पहले ही वर्ष ड्रॉप करने के के बारे में कभी भी नहीं सोचना चाहिए. इसके बजाय विद्यार्थियों को पहले ही प्रयास में IIT JEE की परीक्षा को क्रैक करने की कोशिश करनी चाहिए. यह भी मुमकिन है कि JEE Main की परीक्षा में वे प्रश्न ही पूछ लिए जाए जो विद्यार्थियों ने इस वर्ष अभ्यास किए है. इसलिए परीक्षा में अच्छा परिणाम प्राप्त करने के लिए विद्यार्थियों को 100% effort लगाना चाहिए . रिजल्ट आने के बाद छात्र अपने प्रदर्शन के आधार पर विद्यार्थी साल ड्राप करने के बारे में सोच सकते हैं.

6. स्वयं को मोटीवेट करते रहें:

श्री आनंद कुमार ने विद्यार्थियों को स्वयं को मोटीवेट करने के लिए इंजीनियरों द्वारा दुनिया में किये गए अविष्कारों और बदलावों के बारे में पढ़ने की सलाह दी. विद्यार्थियों को जानना चाहिए कि कैसे बिल गेट्स और नारायण मूर्ति जैसे इंजीनियरों ने दुनिया में नाम कमाया है.

JEE Main 2019 की परीक्षा से पहले अगर आप भी हैं इन सवालों से परेशान, तो ज़रूर पढ़ें यह लेख

Related Stories