Search
Breaking

स्वयं प्रभा डीटीएच चैनल्स के जरिये स्टूडेंट्स करें घर बैठे पढ़ाई

स्वयं प्रभा ग्रुप के तहत कुछ डीटीएच चैनल्स हैं जिनके माध्यम से स्टूडेंट्स घर पर स्टडी कर सकते हैं. इस बारे में अधिक जानने के लिए आप यह आर्टिकल पढ़ सकते हैं और फिर लॉक डाउन की इस अवधि में अपने घर पर रहकर अच्छी तरह स्टडी कर सकते हैं.     

Mar 23, 2020 20:43 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
wayam Prabha DTH Channels
wayam Prabha DTH Channels

दुनिया-भर की कई एजुकेशनल रिसर्चेस से यह फैक्ट साबित हो चुका है कि स्टूडेंट्स विभिन्न किस्म की ऑडियो-विजूअल एड्स के माध्यम से अपने सबक बखूबी सीखते हैं. पहले जमाने में जहां हमारे देश में टीचर्स ब्लैक-बोर्ड पर चॉक से लिखकर या डायग्राम्स बनाकर अपने क्लास-रूम्स में स्टूडेंट्स को साइंस, मैथ्स सहित सभी विषय पढ़ाते थे और स्टूडेंट्स भी अपने क्लास-रूम को सजाने के लिए अपने सभी विषयों के महत्त्वपूर्ण टॉपिक्स के चार्ट्स तैयार करते थे, अब इस इंटरनेट, ऑनलाइन और डिजिटल दौर में टीचिंग टेक्निक्स में भी क्रांतिकारी बदलाव आ चुके हैं. आजकल हमारे देश के क्लास रूम्स में ब्लैक बोर्ड की जगह स्मार्ट बोर्ड्स ले चुके हैं और चार्ट्स की जगह अब स्टूडेंट्स विभिन्न डिजिटल प्रोजेक्ट्स तैयार करते हैं. ऐसे में, भारत सरकार के निर्देशन में देश के समस्त स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटीज़ भी अब अपने स्टूडेंट्स को डिजिटल तकनीक के माध्यम से एजुकेशन उपलब्ध करावाने को प्राथमिकता दे रहे हैं. आज से 3 – 4 दशक पहले तक हमारे देश के प्राइम चैनल दूरदर्शन पर स्कूल के स्टूडेंट्स के लिए कुछ महत्त्वपूर्ण चैप्टर्स पर टीवी टेलीकास्ट दिखाया जाता था. लेकिन अब, बदलते जमाने के साथ, जब आपके स्मार्ट फ़ोन पर भी टीवी उपलब्ध है, देश के महत्त्वपूर्ण डायरेक्ट टू होम (DTH) चैनल्स भी भारत के विभिन्न स्कूलों, कॉलेजों और यूनिवर्सिटीज़ में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को फ्री ऑफ़ कॉस्ट एजुकेशन उपलब्ध करवा रहे हैं ताकि स्टूडेंट्स अपने घर पर अपनी सुविधा के मुताबिक एजुकेशन हासिल कर सकें.

भारत में स्टूडेंट् एजुकेशन के लिए फ्री DTH चैनल

भारत सरकार के मिनिस्ट्री ऑफ़ ह्यूमन रिसोर्स डेवलपमेंट की एक महत्त्वपूर्ण पहल के मुताबिक हमारे देश के 32 ‘डायरेक्ट टू होम’ (DTH) चैनल्स 24x7 आधार पर देश के विभिन्न स्कूलों और कॉलेजों में पढ़ने वाले सभी स्टूडेंट्स के लिए हाई क्वालिटी के एजुकेशनल प्रोग्राम्स टेलीकास्ट करते हैं जिसके लिए GSAT-15 सेटेलाइट का उपयोग किया जा रहा है. यहां हम आपको यह भी बताना चाहते हैं कि इस ई-लर्निंग रिसोर्स में हर रोज़ स्टूडेंट्स के लिए 4 घंटों की अवधि का नया लर्निंग कंटेंट टेलीकास्ट किया जाता है जिसे उस रोज़ 5 बार और दोहराया जाता है ताकि स्टूडेंट्स अपनी सुविधा के मुताबिक अपने एजुकेशनल सब्जेक्ट से संबंधित टेलीकास्ट देखकर उस लर्निंग प्रोग्राम से लाभ उठा सकें. इस ई-लर्निंग पोर्टल के लिए  देश के सुप्रसिद्ध एजुकेशनल इंस्टीट्यूशन्स – यूजीसी, इग्नू, आईआईटीज़, सीईसी, एनसीईआरटी, एनपीटीईएल  और एनआईओएस एजुकेशनल कंटेंट तैयार करते हैं. यह वेब पोर्टल इनफ्लिबनेट सेंटर द्वारा मेंटेन किया जा रहा है.

स्वयंप्रभा DTH चैनल्स के विशेष पॉइंट्स

यहां हम आपके लिए स्वयं प्रभा ग्रुप के विभिन्न चैनल्स के विशेष पॉइंट्स का विवरण दे रहे हैं ताकि आप इस DTH चैनल ग्रुप के विभिन्न एजुकेशनल टेलीकास्ट्स से पूरा फायदा ले सकें:

  • हायर एजुकेशन के लिए महत्त्वपूर्ण टॉपिक्स का टेलीकास्ट – ये सभी DTH चैनल्स साइंस, आर्ट्स, कॉमर्स, सोशल साइंसेज, इंजीनियरिंग, टेक्नोलॉजी, लॉ, मेडिसिन, एग्रीकल्चर, परफोर्मिंग आर्ट्स और ह्यूमैनिटीज़ के महत्त्वपूर्ण टॉपिक्स पर एजुकेशनल प्रोग्राम्स टेलीकास्ट करते हैं. यहां तक कि MOOC कोर्सेज के लिए भी प्लेटफ़ॉर्म तैयार किया जा रहा है.

ऑनलाइन लर्निंग: कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए मॉडर्न और फायदेमंद कॉन्सेप्ट

  • 9वीं – 12वीं क्लास के लिए एजुकेशन – ये चैनल्स स्कूल में 9वीं से 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स को पढाने वाले टीचर्स के लिए टीचिंग एंड लर्निंग एड्स मोड्यूल्स के साथ स्कूल के स्टूडेंट्स को भी अपने सभी सब्जेक्ट्स समझने और कॉम्पीटीटिव एग्जाम्स की तैयारी में मदद करने के लिए विभिन्न एजुकेशनल प्रोग्राम्स टेलीकास्ट करते हैं.
  • करिकुलम आधारित कोर्सेज – स्कूल स्टूडेंट्स के लिए उनके करिकुलम पर आधारित प्रोग्राम्स भी टेलीकास्ट किये जाते हैं.
  • 11वीं और 12वीं क्लास के लिए खास टेलीकास्ट – इन DTH एजुकेशनल प्रोग्राम्स के माध्यम से 11वीं और 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स विभिन्न कॉम्पीटीटिव एग्जाम्स की बेहतरीन तैयारी कर सकते हैं.

स्वयं प्रभा ग्रुप के प्रमुख चैनल्स

आपके मन में जरुर यह प्रश्न उठ रहा होगा कि कौन से DTH चैनल्स पर आप ये एजुकेशनल प्रोग्राम्स देख सकते हैं तो हम यहां स्वयं प्रभा ग्रुप के प्रमुख चैनल्स की एक लिस्ट पेश कर रहे हैं:

CEC, नई दिल्ली द्वारा मैनेज किये जा रहे हैं ये चैनल्स

  • वागीश
  • संस्कृति
  • प्रबोध
  • सारस्वत
  • प्रबोधन

एचआरडी मिनिस्ट्री, भारत सरकार ने जारी की कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए डिजिटल लर्निंग रिसोर्सेज की लिस्ट

NPTEL द्वारा मैनेज किये जाने वाले चैनल्स

  • NPTEL – इंजीनियरिंग, साइंस, सोशल साइंस, इलेक्ट्रॉनिक्स जैसे सब्जेक्ट्स के लिए

अन्य चैनल्स

  • ज्ञानामृत – NIOS
  • टीचर एजुकेशन – IGNOU और NIOS
  • कौटिल्य – CEC/ UGC
  • आर्यभट्ट – CEC/ UGC
  • विधिक - CEC/ UGC
  • IIT पाल – IIT, दिल्ली

ये ऑनलाइन जॉब ओरिएंटेड कोर्सेज करके बनाएं अपना करियर

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

Related Stories