Search

जानें सेल में टेक्निशियन की सरकारी नौकरी के लिए क्या होनी चाहिए योग्यता और कैसे होता है सेलेक्शन?

स्टील अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया लिमिटेड अर्थात SAIL में Technician की ढेरों पदों के लिए हमेशा रिक्तियों की घोषणा होती है. आइये जानें कि सेल में टेक्निशियन की सरकारी नौकरी के लिए क्या होनी चाहिए योग्यता और कैसे होता है सेलेक्शन. 

Nov 28, 2019 15:13 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
Technician Jobs in SAIL
Technician Jobs in SAIL

स्टील अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया लिमिटेड अर्थात SAIL में Technician की ढेरों पदों के लिए हमेशा रिक्तियों की घोषणा होती रहती है. जैसा कि आप जानते हैं कि SAIL भारत की सर्वाधिक इस्पात उत्पादन करने वाली एक महारत्न कम्पनी है. देश में स्थित SAIL की विभिन्न इकाइयों के संचालन के लिए Technician की हमेशा जरुरत होती है. तो आइये जानते हैं कि SAIL में टेक्निशियन बनने के लिए क्या है Eligibility Criteria, Educational Qualification, Selection Process सहित अन्य जानकारी. 
टेक्निशियन की जॉब Responsibility
जैसा कि आप जानते हैं SAIL भारत में सबसे बड़ी इस्पात निर्माता कंपनी है. वर्तमान में देश के विभिन्न भागों में SAIL द्वारा संचालित पांच Integrated Steel Plant है जबकि तीन स्पेशल और एक Subsidiary Steel Plant है. जाहिर है कि इन प्लांट्स के अंतर्गत Production और अन्य विभागों की जरूरतों को देखते हुए  Operator-cum-Technician, Attendant-cum-Technician जैसे ढेरों टेक्निकल ट्रेनी पदों के लिए हमेशा रिक्तियां निकलती रहती है. दोस्तों, आपको बता दें कि सेल में निकलने वाला Operator-cum-Technician, Attendant-cum-Technician का पद नॉन-एग्जीक्यूटिव कैडर के अंतर्गत आता है. 

Technician के लिए क्वालिफिकेशन
शैक्षणिक योग्यता: 
ऑपरेटर-कम-टेक्निशियन का पद एस-3 ग्रेड के अंतर्गत जबकि अटेंडेंट-कम-टेक्निशियन का पद एस-1 ग्रेड के अंतर्गत आता है. 
जहाँ तक शैक्षणिक योग्यता का सवाल है तो Operator-cum-Technician पद के लिए उम्मीदवार को न्यूनतम मैट्रिक पास होना चाहिए.  इसके साथ ही उसे सरकार से मान्यताप्राप्त संस्थान से Electrical/ Chemical Engineering या सम्बंधित फील्ड में 3 वर्षों का डिप्लोमा किया होना चाहिए. 
वहीँ Attendant-cum-Technician पदों के लिए उम्मीदवार की शैक्षणिक योग्यता  मैट्रिक होनी चाहिए. इसके साथ हीं आपको हैवी मोटर व्हीकल Driving License या इसके समकक्ष हैवी अर्थ मूविंग/माइनिंग उपकरणों को चलाने का लाइसेंस होना जरुरी है. इसके अतिरिक्त आपको हैवी अर्थ मूविंग/माइनिंग उपकरणों को चलाने का कम से कम एक वर्ष का experience आवश्यक है.

Medical Standard : टेक्निशियन के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को पद के लिए जरुरी मेडिकल स्टैण्डर्ड को पूरा करना आवश्यक है.

  • Weight -45 किलोग्राम (पुरुष) तथा 35 किलोग्राम (महिला)
  • Height-155 सेंटीमीटर (पुरुष) तथा 143 सेंटीमीटर (महिला)

इसके अतिरिक्त उम्मीदवारों की Physical Fitness केटगरी बी के अंतर्गत टेक्निकल वर्किंग इन माइंस तथा केटगरी सी के अंतर्गत वर्किंग आउटसाइड माइंस के अनुरूप होनी चाहिए.  अगर आप STT HMV (अटेंडेंट-कम-टेक्निशियन) पदों के लिए आवेदन कर रहे हैं तो आपको केटगरी ए के अनुरूप (व्हीकल ड्राईवर और मूविंग मशीन ऑपरेटर) के योग्य Medical Eligibility होनी चाहिए. 
टेक्निशियन के लिए Selection Process 
ऑपरेटर-कम-टेक्निशियन तथा अटेंडेंट-कम-टेक्निशियन पदों के लिये चयन प्रक्रिया के अंतर्गत उम्मीदवारों का चयन written test और skill test  के आधार पर किया जाता है. लिखित परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर उम्मीदवारों को shortlisted किया जाता है. क्वालिफाइड उम्मीदवारों को स्किल टेस्ट/ट्रेड टेस्ट के लिए कॉल किया जाता है जहाँ आवेदन किये गए पदों के अनुसार Skill Test/Trade Test की परीक्षा ली जाती है.

आपको यह पता होना चाहिए कि  स्किल टेस्ट/ट्रेड टेस्ट मात्र qualify नेचर का होता है और अंतिम चयन लिखित परीक्षा में आपके प्रदर्शन के आधार पर किया जाता है. इसलिए यह जरुरी है की आप लिखित परीक्षा में performance पर विशेष ध्यान दें. 

लिखित परीक्षा में कुल 100 Objective टाइप क्वेश्चन होंगे जिनके लिए आपको 90 मिनट दिए जाते हैं. 100 प्रश्नों में 50 Question तो जेनरल एप्टीट्यूड से होंगे वहीँ बाकी 50 प्रश्न दोनों पदों (ऑपरेटर-कम-टेक्निशियन तथा अटेंडेंट-कम-टेक्निशियन) से सम्बंधित पूछे जायेंगे. 
सभी सवालों के लिए एक मार्क्स होंगे वहीँ Negative Marking भी होंगे जहाँ प्रत्येक गलत गलत उत्तरों के लिए 0.25 अंक काटे जायेंगे. 


टेक्निशियन के लिए आयु सीमा 
सामान्यत: सेल के अंतर्गत ऑपरेटर-कम-टेक्निशियन तथा अटेंडेंट-कम-टेक्निशियन पदों के लिये आवेदन करने वाले candidates की अधिकतम उम्र सीमा 28 साल होनी चाहिए. 
आवेदन कैसे करें: 
ऑपरेटर-कम-टेक्निशियन तथा अटेंडेंट-कम-टेक्निशियन पदों के लिये उम्मीदवार Online Application स्टील अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया लिमिटेड (SAIL) के अधिकारिक वेबसाइट  www.sail.co.in के माध्यम से कर सकते हैं.

टेक्निशियन के लिए सैलरी
ऑपरेटर-कम-टेक्निशियन का पद S-3 ग्रेड के अंतर्गत आता है जिन पदों पर अंतिम रूप से चयनित उम्मीदवारों को ₹16800-3% -24110/- का वेतन प्राप्त होगा. वहीँ अटेंडेंट-कम-टेक्निशियन का पद S-1 ग्रेड के अंतर्गत आता है जिसके चयनित उम्मीदवारों को ₹15830-3%-22150/-का स्केल प्राप्त होता है. यहाँ यह बताना आवश्यक होगा कि ग्रेड का निर्धारण 02 वर्षों के Training के बाद निर्धरित किया जाता है. 

Job Summary
CountryIndia

Related Stories