उपयोगी स्टडी टिप्स: कॉलेज स्टूडेंट्स अपनी दिलचस्पी के मुताबिक पढ़ते समय सुनें म्यूजिक

म्यूजिक के मामले में हरेक व्यक्ति की अपनी खास पसंद होती है. कॉलेज स्टूडेंट्स भी पढ़ते समय अगर अपना पसंदीदा म्यूजिक सुनें तो पढ़ाई में मन लगने के साथ उनके रिजल्ट भी बेहतर आते हैं.

Created On: Dec 26, 2019 17:52 IST
The Best Music Genre to Listen While Studying
The Best Music Genre to Listen While Studying

म्यूजिक के मामले में हरेक व्यक्ति की अपनी खास पसंद होती है. कॉलेज स्टूडेंट्स भी इसका अपवाद नहीं है. आज रिसर्च से भी यह बात साबित हो चुकी है कि अगर आप अपना मन-पसंद म्यूजिक सुनते हैं तो आपका अपने काम में मन लगता है और आपकी प्रोडक्टिविटी भी काफी बढ़ जाती है और अगर आप एक ऐसे स्टूडेंट्स हैं जो पढ़ते समय म्यूजिक सुनना पसंद करते हों तो आपके लिए यह बहुत जरुरी है कि आप अपने लिए सही किस्म का म्यूजिक चुनें. सही किस्म का म्यूजिक सुनने से आपका मूड अच्छा रहेगा और आप ज्यादा मन लगा कर अपनी पढ़ाई कर सकेंगे. जबकि गलत किस्म का म्यूजिक सुनने से आपका ध्यान अपनी पढ़ाई से भटक सकता है और इसके हानिकारक प्रभाव देखने को मिलते हैं. इसलिये आपको अपनी पसंद का म्यूजिक चुनने में मदद करने के लिए हम नीचे कुछ म्यूजिक की किस्मों का ब्यौरा दे रहे हैं जो आपके लिए स्टडी म्यूजिक के तौर पर सुनना बहुत बढ़िया रहेगा:

क्लासिकल म्यूजिक सुनते हुए पढ़ने से स्टूडेंट्स नहीं होते हैं बोर

कुछ स्टूडेंट क्लासिकल म्यूजिक सुनना पसंद करते हैं. यह म्यूजिक शांति प्रदान करता है और पढ़ते समय इसे धीमी आवाज में सुनने से सुकून मिलता है. जिन लोगों को धुन के साथ गीत सुनते हुए अपना ध्यान पढ़ाई में लगाने में मुश्किल होती है उनके लिए म्यूजिक की यह किस्म अति उत्तम है. क्लासिकल म्यूजिक हमारे मन को नहीं भटकाता है बल्कि इसका बड़ा ही सुकून भरा और शांतिपूर्ण प्रभाव हमारे दिलो-दिमाग पर पड़ता है. इस वजह से पढ़ते समय क्लासिकल म्यूजिक सुनने वाले स्टूडेंट्स कभी बोर नहीं होते हैं.

इंस्ट्रुमेंटल एम्बिएंट साउंड्स से मिलता है सुकून

वाद्य ध्वनि परिवेश या इंस्ट्रुमेंटल एम्बिएंट साउंड्स उन लोगों के लिए सबसे बढ़िया रहता है जो अपने म्यूजिक में आधुनिकता का लहजा चाहते हैं. सुकून देने वाले इंस्ट्रुमेंटल म्यूजिक आधुनिक म्यूजिक से मिलकर हमें दोनों जहान की खुशियों का अहसास करवाता है. इसमें कोई गीत नहीं होता है और सिर्फ शांति और सुकून से भरा म्यूजिक होता है. यह उन लोगों के लिए अति उत्तम चयन है जो अपना ध्यान भटकाना नहीं चाहते हैं लेकिन उन्हें अपने परिवेश में धीमी आवाज में बजता हुआ म्यूजिक सुनना काफी पसंद होता है. इसलिए आप भी पढ़ते समय इंस्ट्रुमेंटल साउंड्स सुन सकते हैं क्योंकि ऐसा करने पर आपको सुकून महसूस होता है.

स्टूडेंट्स के लिए कुछ प्रेरक किताबें जो बदल सकती हैं जीवन जीने का अंदाज़

इलेक्ट्रॉनिक म्यूजिक से पढ़ने में बनता है रिदम

क्लासिकल और हिप-हॉप/ रैप म्यूजिक में समुचित संयोजन ही इलेक्ट्रॉनिक म्यूजिक है. क्लासिकल म्यूजिक की ही तरह यह भी शांति और सुकून से भरा होता है और इनमें अक्सर कोई गीत नहीं होता है. पढ़ते समय इस किस्म का म्यूजिक सुनने से पढ़ाई में आपकी रिदम बन जाती है. इसकी लय और गति थोड़ी तेज़ होती है और यह म्यूजिक हिप-हॉप/ रैप म्यूजिक की तरह अपना जबरदस्त असर डालता है. आधुनिक इलेक्ट्रॉनिक म्यूजिक आम तौर पर ‘चिल-आउट म्यूजिक’ के रूप में भी जाना जाता है.

इलेक्ट्रॉनिक डांस म्यूजिक

इलेक्ट्रॉनिक डांस म्यूजिक (EDM) इलेक्ट्रॉनिक म्यूजिक का अगला कदम है और पिछले कुछ वर्षों में इसे श्रोताओं ने बेहद पसंद किया है. EDM फेस्टिवल्स में हर साल बड़ी संख्या में लोग पहुंचते हैं. इस किस्म का म्यूजिक ‘अल्टीमेट पंप-अप म्यूजिक’ के तौर पर भी वर्गीकृत किया जा सकता है. इस म्यूजिक को सुनते समय आप रात होने पर भी चौकस रह सकते हैं और पढ़ाई पर अपना पूरा ध्यान लगा सकते हैं.

कॉलेज में क्लास रूम से हटकर और क्या सीख पाते हैं स्टूडेंट्स ?

नेचुरल म्यूजिक/ साउंड्स

इस किस्म का म्यूजिक उन लोगों के लिए अति उत्तम होता है जो क्लासिकल म्यूजिक सुनना ज्यादा पसंद नहीं करते हैं. यह पढ़ाई में अपना ध्यान लगाने में हमारी मदद करता है क्योंकि यह म्यूजिक शांति और सुकून देने वाला होता है. यह सुनने वाले का मन अवचेतन स्तर पर ले जाता है और वे झरनों, पक्षियों की चहचहाहट, किनारों से टकराती लहरों जैसे प्राकृतिक म्यूजिक को ज्यादा अच्छी तरह महसूस कर सकते हैं. यह म्यूजिक ‘ध्यान सत्रों’ में भी सुनाया जाता है ताकि लोगों का मन शांत हो सके. इसलिये, इस किस्म का म्यूजिक चुनते समय सावधानी बरतें. आप यह पहले से ही सुनिश्चित कर लें कि यह म्यूजिक सुनते-सुनते आप कहीं सो तो नहीं जायेंगे.

टॉप हिट्स

अगर आप ऐसे लोगों में से हैं जिन्हें कोई विशेष म्यूजिक पसंद नहीं है, आपके कोई पसंदीदा आर्टिस्ट या बैंड्स नहीं हैं; लेकिन आपके लिए बिना म्यूजिक सुने काम करना काफी मुश्किल होता है तो फिर आप अपनी पसंद के म्यूजिक एप में ‘टॉप हिट्स’ सुन सकते हैं. अधिकांश गीत लेटेस्ट होंगे, आजकल के गीत जो आप अक्सर रेडियो पर सुनते रहते हैं या फिर आप जिन कैफ़े या दुकानों में अक्सर जाते रहते हैं, वहां पर आपने ये गीत अवश्य सुने होंगे.

कॉलेज स्टूडेंट्स का म्यूजिक से काफी गहरा रिश्ता होता है. म्यूजिक उनके जीवन का अभिन्न हिस्सा होता है और यह बिलकुल स्वाभाविक है कि म्यूजिक उनके जीवन का बहुत जरुरी अंग बन जाए. लेकिन यह बहुत जरुरी है कि यह गीत-म्यूजिक उनकी पढ़ाई में किसी प्रकार की रुकावट न बने. धीमी आवाज में म्यूजिक सुनना हमेशा अच्छा रहता है. यह भी बहुत बढ़िया रहेगा कि आप पढ़ते समय सुनने के लिए अपनी एक ‘स्टडी प्ले लिस्ट’ बना लें ताकि आप पढ़ते वक्त उसे एक बार चला कर सुनते रहें क्योंकि ऐसा करने से आप पढ़ते समय बार-बार अपनी पसंद के गाने चलाने के कारण होने वाली समय की बरबादी से बच जायेंगे.

कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए कुछ प्रेरक हेल्थ एवं फिटनेस टिप्स

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

Related Categories