अपनी सीमित इनकम के बावजूद, ये किफायती आदतें फ़ॉलो करके आप भी बन सकते हैं अमीर

अपनी सीमित आय के बावजूद, आप हर महीने कुछ प्रभावी किफायती सुझावों का पालन करके अमीर बन सकते हैं. इन प्रभावी किफायती सुझावों के बारे में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए आप इस आर्टिकल को जरुर बड़े ध्यान से पढ़ें.

Created On: Aug 13, 2021 21:32 IST
These Economical Tips can make You Rich
These Economical Tips can make You Rich

भले ही आपकी सीमित इनकम हो लेकिन, आप अपने रोज़मर्रा के जीवन में कई ऐसी किफायती आदतें फ़ॉलो कर सकते हैं जिससे आप भी अमीर बन सकते हैं. दरअसल, अमीरी की निशानी आपका भव्य लाइफ स्टाइल नहीं, बल्कि सादगी-भरा जीवन है. पैसे खर्च करने के मामले में अमीर लोग भी अक्सर अपना हाथ खींच लेते हैं, क्योंकि वे किफायत का महत्त्व जानते हैं. हालांकि, इसका मतलब यह भी बिलकुल नहीं है कि आपको अपनी हरेक जरुरत के लिए समझौता करना ही चाहिए. आपको बस अपनी प्राथमिकताओं का पता लगाना होगा और फिर, इन प्राथमिकताओं के मुताबिक ही अपने सारे खर्च करने होंगे. ऐसा करने पर आप वर्तमान में समृद्ध जीवन जीने के साथ-साथ अपना भविष्य भी सुरक्षित कर लेंगे. इसलिए, आइए इस आर्टिकल में ऐसी किफायती आदतों के बारे में जानते हैं जिन्हें निरंतर फ़ॉलो करने पर आप अपनी सीमित इनकम के बावजूद, अमीर बन सकते हैं:

अपने लक्ष्य निर्धारित करें और फिर निपटाएं अपने सभी जरुरी काम  

अमीर और सफल लोगों में सोने से पहले अपनी टू-डू लिस्ट निर्धारित करने और अगले दिन उसी के मुताबिक कार्रवाई करने की आदत होती है. इससे उन्हें ठीक वही सारे काम करने में मदद मिलती है जो उनके लिए काफी जरूरी होते हैं. दरअसल, अपने महत्त्वपूर्ण लक्ष्यों और उद्देश्यों को पहले ही निर्धारित  कर लेना एक बेहतरीन आदत है जिसमें स्वाभाविक रूप से किफ़ायत का पहलू भी शामिल हो जाता है. इसलिए, आप भी हर रात सोने से पहले अपने अगले दिन के लिए अपनी टू-डू सूची लिखना जरुर शुरू करें.

बेहतरीन फाइनेंशियल प्लानिंग

धनवानों के पास धन की कोई कमी नहीं होती; फिर भी वे अपना मनी मैनेजमेंट लगातार करते हैं. इसके पीछे कारण पैसे की आभासी शक्ति है जो कुछ ही समय में बह जाती है. इसलिए, हर किसी को पैसे का सम्मान करना चाहिए और इसे किफायत से खर्चने की कोशिश निरंतर करनी चाहिए. अमीर लोगों की तरह ही, आप भी हमेशा बुद्धिमानी से खर्च करें, गुणवत्ता वाली संपत्तियों पर निवेश करें और बीमा पॉलिसियों और सावधि जमा के माध्यम से अपने भविष्य के लिए धन का कुशल प्रबंधन समय रहते शुरू कर दें.

फैंसी चीजों पर करें कम खर्च

अनेक मामलों में अमीर लोग कम खर्च करते हैं और मध्यम वर्ग अधिक खर्च करता है ताकि यह वर्ग अपनी सामाजिक तड़क-भड़क साबित कर सके. आप यह बात जरुर याद रखें कि, महंगे भोजन, महंगे होटल और डिजाइनर कपड़े जैसी फैंसी चीजों पर खर्च करके आप भविष्य में पछताने के अलावा कुछ भी नहीं कर सकेंगे. भविष्य के बारे में सोचना और उसी के मुताबिक अपने वर्तमान खर्चों को करना भी आपके लिए किफायत करने का एक बेहतरीन टिप है. यह आपको न केवल आर्थिक रूप से मजबूत बनाएगा बल्कि आपको अपने बचाए हुए धन को रिटायरमेंट के बाद, या नॉन-इनकम डेज़ में उपयोग करने की सुविधा देगा. हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आप एक कंजूस की तरह अपना जीवन बिताएं. जब पैसे के प्रबंधन की बात आती है तो इसका मतलब यह है कि आप अपने धन को बुद्धिमानी  और किफायत से खर्च करें.

कीमत से ज्यादा रखती है गुणवत्ता मायने

अमीर लोग गुणवत्ता से कभी भी समझौता नहीं करते हैं, चाहे उन्हें कितनी भी कीमत चुकानी पड़े. वे हरेक वस्तु की क्वालिटी या गुणवत्ता के महत्त्व से पूरी तरह वाकिफ होते हैं और सिर्फ इसलिए, वे हमेशा सस्ते सामान के पक्ष में नहीं होते हैं. इसलिए, जब आप उपभोक्ता टिकाऊ उत्पाद या उदाहरण के लिए घर खरीदने की योजना बना रहे हों, तो कीमत पर ध्यान न दें, बल्कि हमेशा गुणवत्ता को ही पहले स्थान पर रखें.

ऑफ़र, बिक्री और डिस्काउंट के ऑप्शन्स का उठायें पूरा लाभ

अगर आप कुछ खरीदने की योजना बना रहे हैं जो अभी आपके लिए विशेष जरुरी नहीं है, तो आपके लिए ऐसे सभी संबंधित उत्पादों पर छूट की पेशकश आने तक इंतजार करना बुद्धिमानी होगी. दरअसल, छूट और कूपन की तलाश करने से आपकी प्रतिष्ठा बिल्कुल भी कम नहीं होती है, लेकिन दूसरी ओर, यह आपको बदले में बहुत सारा पैसा बचाने में मदद करेगा. इसलिए, एक्स्ट्रा सामान और चीजों को खरीदने में जल्दबाजी बिलकुल भी न करें, बल्कि धैर्य रखें और उस उत्पाद को खरीदने के लिए सही समय का इंतजार तब तक करें जबतक उसकी कीमत कम न हो जाए. यह एक ऐसे किफायती आदत है जो अमीर लोग भी फ़ॉलो करते हैं, भले ही उनके वॉलेट में कितना ही पैसा क्यों न हो.

आशा है, ये किफायती आदतें आपकी सीमित इनकम होने पर भी, आपको एक सुखी और समृद्ध जीवन जीने में मदद करेंगी.

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

अन्य महत्त्वपूर्ण लिंक

कॉमन इंडियन्स इन विशेष इन्वेस्टमेंट स्ट्रेटेजीज़ से जरुर उठायें पूरा लाभ

भारत में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में इन्वेस्टमेंट करने से पहले यहां जरुर पढ़ें सारी अहम जानकारी

इन्वेस्टमेंट बैंकिंग: भारत में टॉप कोर्सेज और करियर स्कोप

 

Comment (0)

Post Comment

5 + 1 =
Post
Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.