कोरोना काल में कई एग्जाम्स कैंसिल होने के बावजूद टॉप फॉरेन यूनिवर्सिटीज़ में एडमिशन के लिए अप्लाई करने के कारगर टिप्स

अगर आप ऐसे टैलेंटेड इंडियन स्टूडेंट्स में से एक हैं, जो इस फैक्ट के बावजूद किसी टॉप फॉरेन यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना चाहते हैं कि, COVID 19 के कारण कई एकेडमिक, एंट्रेंस एग्जाम्स रद्द कर दिए गये हैं, तो इस उद्देश्य को हासिल करने के लिए आपको अपनी एप्लीकेशन तैयार करने के लिए इस आर्टिकल में कुछ कारगर टिप्स दिए जा रहे हैं.

Created On: May 5, 2021 21:04 IST
Tips for sending applications to Top foreign universities in spite of cancelled exams
Tips for sending applications to Top foreign universities in spite of cancelled exams

इन दिनों भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर का दौर चल रहा है और हरेक दिन लाखों लोग इस महामारी की चपेट में आ रहे हैं और निसंदेह रोजाना ठीक भी लाखों लोग हो रहे हैं. ऐसे में, भारत के कई राज्यों में एक बार फिर कुछ दिनों और हफ्तों का लॉक डाउन लग रहा है. अभी पूरी दुनिया के अनेक देशों में भी कोरोना वायरस के कारण कुल मिलकर स्थिति काफी गंभीर बनी हुई है.

अब, भारत के ऐसे अधिकतर स्टूडेंट्स जो किसी फॉरेन यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेकर अपनी हायर स्टडीज़ हासिल करना चाहते हैं, उन्हें इन दिनों अपने सपने कुछ टूटते हुए से जरुर महसूस हो रहे होंगे क्योंकि, भारत में इन दिनों स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी लेवल के अनके एग्जाम्स रद्द हो गये हैं या फिर, देश के अनेक एंट्रेंस एग्जाम्स और कॉम्पीटिटिव एग्जाम्स भी या तो रद्द कर दिए गये हैं या अनिश्चित काल तक स्थगित कर दिए गये हैं.

लेकिन हम यहां ऐसे ही इंडियन स्टूडेंट्स के लिए एक बेहतरीन जानकारी शेयर कर रहे हैं कि, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, जर्मनी, फ्रांस और इंग्लैंड की अधिकतर टॉप यूनिवर्सिटीज़ भी अब इन दिनों स्टूडेंट्स का ओवरऑल एकेडमिक रिकॉर्ड देखकर अपने यहां एडमिशन दे रही हैं क्योंकि हमारे देश की तरह ही दुनिया के अनेक देशों में कई महत्त्वपूर्ण एकेडमिक और कॉम्पीटिटिव/ एंट्रेंस एक्साम्स या तो रद्द कर दिए गये हैं या फिर, अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिए गये हैं.

अगर आप ऐसे टैलेंटेड इंडियन स्टूडेंट्स में से एक हैं, जो इस फैक्ट के बावजूद किसी टॉप फॉरेन यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना चाहते हैं कि, COVID 19 के कारण कई एकेडमिक, एंट्रेंस एग्जाम्स रद्द कर दिए गये हैं, तो इस उद्देश्य को हासिल करने के लिए आपको अपनी एप्लीकेशन तैयार करने के लिए इस आर्टिकल में कुछ कारगर टिप्स दिए जा रहे हैं.

फॉरेन यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए एप्लीकेशन तैयार करने के कारगर टिप्स

  • एप्लीकेशन में स्टडी पर्पस

इंडियन स्टूडेंट्स जब किसी भी फॉरेन यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए इन दिनों जब अपनी एप्लीकेशन तैयार करें तो अवश्य ही अपनी एप्लीकेशन में ‘स्टेटमेंट ऑफ़ पर्पस’ अर्थात स्टडी पर्पस को बड़े ही स्पष्ट शब्दों में व्यक्त करें ताकि केवल कुछ ही शब्दों में आप अपने सिलेक्टर्स को इम्प्रेस कर सकें. इस बारे में स्टूडेंट्स अपनी फाइनल एप्लीकेशन भेजने से पहले एजुकेशन एक्सपर्ट्स या काउंसेलर्स से भी जरुरी निर्देश ले सकते हैं.

  • आपका रिज्यूम भी हो इम्प्रेसिव

स्टूडेंट्स को इस बात का पूरा ध्यान रखना चाहिए कि, अपनी एप्लीकेशन के साथ वे जो रिज्यूम भेज रहे हैं, उसमें भी आप कोरोना वायरस के दौरान अपनी क्रिएटिव एक्टिविटीज़ - कुकिंग, पेंटिंग, ब्लॉगिंग, और वीडियोज, सोशल वर्क/ पड़ोसियों की मदद जैसे स्पेशल फीचर्स शामिल करके ज्यादा इम्प्रेसिव बना सकते हैं. इस महामारी के दौरान इनोवेटिव स्टूडेंट्स और प्रोफेशनल्स को भारत सहित हरेक देश में काफी महत्त्व दिया जा रहा है.

  • वर्क एक्सपीरियंस

अगर आप ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्सेज के लिए किसी फॉरेन यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना चाहते हैं तो आप अपनी इंटर्नशिप्स और वर्क एक्सपीरियंस के बारे में अपने रिज्यूम में जरुर महत्त्वपूर्ण जानकारी शामिल करें. आप अपने रिज्यूम में अपने वर्क फ्रॉम होम/ ऑफ लाइन/ ऑनलाइन वर्क प्रोजेक्ट्स को भी जरुर इम्प्रेसिव तरीके से शामिल करें.

  • कोरोना वायरस के बारे में अपना अनुभव भी जरुर बताएं

इस कोरोना वायरस महामारी के दौरान भारत सहित पूरी दुनिया में लाखों लोग और लाखों ही परिवार बुरी तरह प्रभावित हुए हैं. ऐसे में, अगर आपने अपने परिवार या दोस्तों में से कोरोना वायरस के कारण अपने प्रियजनों को खो दिया है या फिर, आपने घर पर ही कोरोना पेशेंट्स की देखभाल की है या अपने पास-पड़ोस में कोरोना पॉजिटिव परिवारों की मदद की है..... तो आप अपने विशेष अनुभव भी कम लेकिन प्रभावी शब्दों में उनसे साझा कर सकते हैं.

  • सामाजिक जिम्मेदारी निभाएं भी और बताएं भी

इस कोरोना काल में देश-दुनिया के हरेक मनुष्य का यह प्राथमिक कर्तव्य बन गया है कि वह अपनी सामाजिक जिम्मेदारियों को जरुर निभाए. अगर आपने भी इस महामारी के दौरान किन्हीं बुजुर्ग लोगों की सहायता की है, अभाव ग्रस्त बच्चों की देखभाल की है या फिर ऐसे बच्चों को किताबें, कोपियां, गैजेट्स या नेट की सुविधा हासिल करने में अपना योगदान दिया है तो आप अपनी इस सामाजिक जिम्मेदारी के बारे में छोटी लेकिन महत्त्वपूर्ण जानकारी को भी जरुर शामिल करें.

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

अन्य महत्त्वपूर्ण लिंक

फॉरेन एजुकेशन: स्टूडेंट्स के लिए विदेशी शिक्षा का है कुछ खास महत्त्व

फॉरेन यूनिवर्सिटी से डिग्री या डिप्लोमा कोर्स करने के हैं कई फायदे

फॉरेन यूनिवर्सिटी में पढ़ने के लिए स्टूडेंट्स इन टिप्स को जरुर करें फ़ॉलो

 

Comment ()

Related Categories

Post Comment

8 + 8 =
Post

Comments