Search

ये टिप्स आजमा कर पायें अपने पहले ही जॉब इंटरव्यू में कामयाबी

अधिकतर जॉब सीकर कैंडिडेट्स अपना पहला जॉब इंटरव्यू देते समय कुछ घबरा जाते हैं और इस वजह से उन्हें कामयाबी नहीं मिल पाती है. इस आर्टिकल में हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स पेश कर रहे हैं जिन्हें फ़ॉलो करके आप अपने पहले ही जॉब इंटरव्यू में शानदार कामयाबी हासिल कर सकते हैं.  

Apr 8, 2020 16:07 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
Tips to ace your first job interview
Tips to ace your first job interview

भारत में फरवरी, 2020 में बेरोज़गारी की दर 7.8 फीसदी तक पहुंच गई. यह आंकड़े अवश्य ही कुछ चौंकाने वाले हैं. बेशक आपको कोई जॉब केवल तब ही मिल सकती है जब आप उस जॉब के लिए होने वाले रिटन एग्जाम और/ या इंटरव्यू के लिए समुचित तैयारी करें. लेकिन, अधिकतर जॉब सीकर कैंडिडेट्स अपना पहला जॉब इंटरव्यू देते समय कुछ घबरा जाते हैं और इस वजह से उन्हें कामयाबी नहीं मिल पाती है. अब जब देश-दुनिया की जॉब मार्किट में कॉम्पीटिशन लगातार बढ़ता ही जा रहा है तो इस आर्टिकल में आपके पहले जॉब इंटरव्यू की समुचित तैयारी करने में मददगार कुछ खास टिप्स दिये जा रहे हैं जिन्हें फ़ॉलो करके आप अपने पहले ही जॉब इंटरव्यू में शानदार कामयाबी हासिल करके अपनी मनचाही जॉब ज्वाइन कर  सकते हैं.     

इंटरव्यू से पहले करें ये खास तैयारी

  • भावी कंपनी के बारे में जुटायें समुचित और सटीक जानकारी

जिस कंपनी में आप जॉब एप्लीकेशन भेज रहे हैं उस कंपनी के बारे में अधिकतम और सटीक जानकारी पहले से जुटाने की कोशिश करें. आजकल के डिजिटल जमाने में, अब किसी भी कंपनी के मिशन और विज़न के बारे में जानकारी प्राप्त करना पहले से कहीं ज्यादा आसान हो गया है. अब आप किसी कंपनी में अप्लाई करने से पहले ही उस कंपनी की जॉब रिक्वायरमेंट्स की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. अगर आपसे इंटरव्यू के समय पूछा जाए कि आप कंपनी के विकास में कैसे अपना सहयोग देंगे? .......तो आप इस प्रश्न का उपयुक्त जवाब उस कंपनी के सम्बन्ध में पहले से प्राप्त जानकारी के आधार पर तैयार कर सकते हैं.

  • अपने जॉब प्रोफाइल को अच्छी तरह समझें

इंटरव्यू के दौरान आपसे अवश्य यह प्रश्न पूछा जाएगा कि जिस पोस्ट के लिए आपने अप्लाई किया है उस पोस्ट के लिए आप खुद को कैसे एक लायक कैंडिडेट समझते हैं? इस प्रश्न का सटीक जवाब तैयार करने के लिए आपको पता होना चाहिए कि आपकी जॉब प्रोफाइल क्या है अर्थात उस पोस्ट पर आपसे किन कामों को संभालने की अपेक्षा की जायेगी? अगर आपको उक्त कंपनी की बैकग्राउंड की अच्छी जानकारी है तो आप इस प्रश्न का बिलकुल सटीक जवाब दे सकेंगे. 

कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए इंटरव्यू की तैयारी करने के चंद बेहतरीन टिप्स

  • मॉक इंटरव्यू प्रैक्टिस दिलवाती है सौ फीसदी कामयाबी

इंटरनेट पर आजकल काफी ऐसे आर्टिकल्स उपलब्ध हैं जिनमें सामान्य इंटरव्यू क्वेश्चन्स पर चर्चा की गई है. आप ऐसे कुछ आर्टिकल्स को अच्छी तरह पढ़ लें ताकि आपको पूछे जाने वाले क्वेश्चन्स का पहले से कुछ अनुमान हो जाए. आप अपने किसी दोस्त या रिश्तेदार को भी मॉक इंटरव्यू देने की अधिक से अधिक प्रैक्टिस भी कर सकते हैं ताकि आपको तुरंत प्रभावी तरीके से अपने जवाब पेश करना आ जाए.

  • ड्रेस सेंस का रखें विशेष ख्याल

जब आप कोई इंटरव्यू देने के लिए जाते हैं तो आपके बोलना शुरू करने से पहले ही आपकी ड्रेस सेंस इंटरव्यू पर अपना प्रभाव डाल देती है. कभी भी कैजुअल कपड़े पहन कर इंटरव्यू देने के लिए नहीं जायें क्योंकि इससे आपका नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा. फॉर्मल ड्रेस से आपके पेशेवर रवैये का पता चलेगा और कोई खास कोशिश किये बिना आपको कुछ एक्स्ट्रा प्वाइंट्स मिल जायेंगे. मेल कैंडिडेट्स अपने इंटरव्यू के दिन अक्सर सूट ही पहनें फिर, चाहे वे किसी भी पोस्ट के लिए अप्लाई कर रहे हों. अगर आपको समझ नहीं आ रहा है कि आप अपने इंटरव्यू के दिन कौन-सी ड्रेस पहनें तो आपके लिए पारंपरिक ड्रेस पहनना ही बेहतर रहेगा. फीमेल कैंडिडेट्स को कंपनी और पोस्ट के अनुसार ही इंटरव्यू के दिन ड्रेस पहननी चाहिए. उदाहरण के लिए, किसी आईटी कंपनी या मैनेजमेंट पोस्ट के लिए आप फॉर्मल सूट पहन सकती हैं. इसी तरह, किसी जर्नलिज्म राइटर या सोशल मीडिया मैनेजर की पोस्ट के लिए आप भारतीय ड्रेस जैसे, साड़ी या कुर्ती भी पहन सकती हैं. 

  • आपका रिज्यूम हो इम्प्रेसिव

कुछ समय निकालकर अपना रिज्यूम बड़े ध्यान से और सावधानीपूर्वक तैयार करें. अगर आप अपने रिज्यूम में पेश किये गए विवरण को यथोचित नहीं ठहरा सकते हैं तो ये प्वाइंट्स आपके खिलाफ चले जायेंगे. अपना रिज्यूम तैयार करते समय कभी भी इंटरनेट से कॉपी-पेस्टिंग न करें क्योंकि भले ही इससे आपके रिज्यूम की भाषा प्रभावी प्रतीत हो लेकिन, यह भाषा आपकी वास्तविकता से अलग होने के कारण संभव है कि आपको वह जॉब ही न मिले. इसलिये, आप अपने रिज्यूम को अपने मौलिक विचारों और सटीक विवरण देकर, उचित फॉर्मेट में तैयार करें ताकि आपका रिज्यूम काफी इम्प्रेसिव हो.

इंटरव्यू देते समय इन टिप्स का रखें पूरा ध्यान

  • आत्मविश्वास और मानसिक संतुलन जरुर रखें कायम

आप इंटरव्यू देते समय शांत रहें और अपना आत्मविश्वास तथा मानसिक संतुलन जरुर कायम रखें. यकीनन यह कहना, यह करने से कहीं आसान है लेकिन, अगर आप बहुत ज्यादा घबराहट में कोई भी गड़बड़ करने से बचना चाहते हैं तो आपको यह करना ही होगा. अगर आप अपने विचारों पर नियंत्रण नहीं रख पा रहे हैं तो आप गहरी सांस लें और किसी एक प्वाइंट या चीज़ पर अपना फोकस रखें. इस ट्रिक से हमेशा फायदा होता है और आप यकीनन शांति महसूस करेंगे. हमेशा याद रखें कि यह आपका आखिरी नहीं बल्कि पहला इंटरव्यू है. इस इंटरव्यू को जरूरत से ज्यादा महत्व न दें.

किसी कंपनी में इंटरव्यू देने से पहले आपको यह आइडिया होना चाहिए कि उक्त कंपनी आपसे क्या चाहती है? वे स्किल्स प्राप्त करें और बहुत अच्छे तरीके से इंटरव्यू देने की कोशिश करें. आप इंटरव्यू के समय खुद को कैसे प्रस्तुत करते हैं और अपने स्किल्स की मार्केटिंग कैसे करते हैं?......ये कुछ ऐसे प्वाइंट्स हैं जो तय करते हैं कि आपको कोई जॉब मिलेगी या नहीं.

टेलीफोन पर इंटरव्यू: ये टिप्स फ़ॉलो करके पायें कामयाबी

  • सावधान रहें

इंटरव्यू देते समय आप पूरी तरह सावधान रहें और इंटरव्यूअर्स की बातें बड़े ध्यान से सुनें. इंटरव्यूअर की तरफ देख कर बात करें क्योंकि ऐसा न करना आपमें आत्मविश्वास की कमी दर्शाता है. आप जो भी कहना चाहते हैं, खुलकर कहें लेकिन अपने विचारों और प्वाइंट्स को लेकर जिद्दी रवैया न अपनाएं क्योंकि, कोई भी एम्पलॉयर ऐसे कर्मचारी को नहीं रखना चाहता है जो सब कुछ जानने का दावा करता है और किसी अन्य अधिकारी या कर्मचारी की राय को नज़रंदाज़ कर देता है.

  • समुचित प्रश्न भी पूछ सकते हैं आप

अगर इंटरव्यू समाप्त करने से पहले इंटरव्यूअर आपसे कोई प्रश्न पूछने को कहें तो आपको कंपनी के बारे में जरुर कुछ बढ़िया प्रश्न पूछने चाहियें क्योंकि इससे आपके उक्त कंपनी में काम करने के इंटरेस्ट के बारे में पता चलता है और यह भी पता चलता है कि आपको अपने कार्यक्षेत्र की अच्छी जानकारी है.

इंटरव्यू समाप्त होने पर लें फ़ीडबैक जरुर लें

इंटरव्यूअर के साथ हाथ मिलाएं और उन्हें धन्यवाद दें कि उन्होंने आपको अपनी कंपनी में इंटरव्यू देने का अवसर दिया है. आप इंटरव्यू के अगले दिन अपने इंटरव्यूअर को ‘थैंक्स मेल’ भी जरुर भेजें और उनसे अपने इंटरव्यू के बारे में फीडबेक अवश्य लें. अगर किसी कारणवश आपको यह जॉब न भी मिल पाए तो भविष्य में यह फ़ीडबैक आपके बहुत काम आएगा. अपने पहले जॉब इंटरव्यू से पहले शायद आप काफी प्रेशर महसूस करें लेकिन, सच्चाई तो यह है कि चाहे आपके इंटरव्यू का कोई भी नतीजा निकले; आपको अपनी काबिलियत पर पूरा भरोसा करना होगा और अपने मनचाहे करियर को अपनाने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी.

जॉब इंटरव्यू में रिजेक्ट होने पर कुछ यूं करें रियेक्ट

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

Related Categories

Related Stories