कम समय में Board Exams की तैयारी के लिए टिप्स

क्या आप 2021 में होने वाली बोर्ड परीक्षा  की तैयारी कम समय में करना चाहते हैं और बोर्ड एग्ज़ाम में अच्छे अंक लाना चाहते हैं? इस विडियो के माध्यम से जानिए बोर्ड एग्जाम की तैयारी कम समय में कैसे करें.

Created On: Mar 12, 2021 11:11 IST
Modified On: Mar 12, 2021 17:11 IST

बोर्ड एग्ज़ाम्स शुरू होने वाले हैं  और इस समय ज़्यादातर Students सोचते हैं कि कम समय में ज्यादा सिलेबस कैसे तैयार करें. ये परेशानी उन स्टूडेंट्स को सबसे ज़्यादा होती हैं जिन्होंने पूरे साल अच्छे से तैयारी नहीं की.

परीक्षा से कुछ दिन पहले Hard Work के साथ-साथ थोड़ा Smart Work कर ले तो आप Board Exams में काफी अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं.

तो आइये इस वीडियो के माध्यम से जानते है कि आप आप कम समय में ज़्यादा से ज्यादा सिलेबस कैसे तैयार कर सकते है और आने वाली बोर्ड परीक्षा में अच्छा स्कोर कैसे हासिल कर सकते हैं.

महत्वपूर्ण - सीबीएसई डेट शीट 2021से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें 

1 # Latest Syllabusऔर Previous Years’ Papers के द्वारा Research करें

किसी भी सब्जेक्ट के बोर्ड एग्जाम की तैयारी शुरू करने से पहले आप उस सब्जेक्ट का Latest Syllabus देखें और उसके Previous Years' Papers देख कर यह जानने की कोशिश करें की

• किस चैप्टर से सबसे ज़्यादा सवाल पूछे गए

• ऐसे कौन से कॉन्सेप्ट्स हैं जिनसे लगभग हर साल सवाल पूछे गए थे

• किस चैप्टर से सबसे कम सवाल पूछे गए

• किस चैप्टर से सरल सवाल आये और किस चैप्टर से कठिन

Syllabus और Previous Years’ Papers की रिसर्च के द्वारा आपको ये समझ आ जाएगा कि किस Subject के कौन सा चैप्टर Board Exam के लिए सबसे ज़्यादा important है.तैयारी के दौरान ज़्यादा Weightage वाले चैप्टर्स को पहले तैयार करें.

CBSE Sample Papers 2021 for 10th & 12th with Answers & Marking Schemes: All Subjects

2 # Short Answer को पहले तैयार करें

किसी भी चैप्टर को तैयार करते समय आप 1 Mark या 2 Marks वाले प्रश्नों  को पहले तैयार करें. ऐसा करने से आपकी Basic Concepts अच्छी तरह समझ आ जायेंगे और आपको बड़े प्रश्नों को तैयार करने में भी मदद मिलेगी. इस तरीके से आप Board Exam का पूरा सिलेबस काफी तेज़ी से कवर कर पाएंगे.ये Questions आपको Previous Years' Papers या फिर Question Bankमें आसानी से मिल जाएंगे.

CBSE Board Exam 2021: Check 3 Important Formats for Writing Good Answers

3 # Long Answers को छोटे-छोटे Points में डिवाइड कर के याद करें

जब आप Previous Years’ Papers देखेंगे तो आप पाएंगे कि बोर्ड एग्ज़ाम्स में कुछ Questions बार-बार पूछे गए हैं और उनके Answers काफी बड़े होते हैं.  ऐसे Questions के Answers तैयार करना बहुत ज़रूरी होता है क्योंकि बोर्डमें इन Questions के पूछे जाने की संभावना काफी अधिक रहती है. इन्हे तैयार करने का सबसे अच्छा तरीका ये है किआप बड़े Answer को छोटे-छोटे Points में डिवाइड कर ले और फिर हर एक पॉइंट को लिख कर याद करें.बड़े से बड़े Answer को अगर आप 5 बार लिख कर याद करेंगे तोआपको वो Answer ज़रूर याद हो जायेगा. बोर्ड एग्ज़ाम में भी वो Answer आप आसानी से लिख पाएंगे.

4 # Study के साथ-साथ Revision का ख़ास ध्यान रखें

Board Exams की तैयारी में Revision का रोल बहुत अहम् होता है. आप चाहे जितना भी पढ़े पर अगर आपने समय-समय पर उसका Revision नहीं किया तो पहले पढ़ा हुआ आप कब भूल जायेंगे आपको पता भी नहीं चलेगा। बोर्ड एग्जाम की बेहतर तैयारी के लिए Revision बहुत महत्वपूर्ण है इसलिए जितना भी पढ़े उसे समय-समय पर दोहराते रहें. इससे आपको एग्जाम से एक दिन पहले Revision करने में भी दिक्कत नहीं होगी.

5 # Model Papers या Guess Papers से प्रैक्टिस ज़रूर करें

बोर्ड एग्ज़ाम में बेहतर प्रदर्शन के लिए प्रैक्टिस बहुत ज़रूरी है. भले ही आपने पूरा सिलेबस अच्छी तरह से पढ़ा हो पर अगर आपलिखकर प्रैक्टिस नहीं करेंगे तो आप शायद एग्जाम के समय आप पूरा पेपर न हल कर पाएं. इसलिए बोर्ड एग्जाम की बेहतर तैयारी के लिए Model Papers या Guess Papers से नियमित तौर पर प्रैक्टिस करें.

Model Papers या Guess Papers हल करने से न सिर्फ आपकी Writing Speed होगी बल्कि Board Exams के लिए कुछ Important Concepts के बारे में भी पता चलेगा.

ये तो थे कम समय में बोर्ड एग्जाम की बेहतर तैयारी के लिए टिप्स। अगर आपको ये वीडियो पसंद आए तो इसे लिखे अथवा शेयर करें और ऐसे ही अन्य वीडियोस देखने के लिए Jagranjosh.com को विजिट करें.

Related Categories

    Comment (0)

    Post Comment

    4 + 3 =
    Post
    Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.