UPSC प्रीलिम्स परीक्षा से पहले कैसे करें करंट अफेयर्स रिवाइज़ - पढ़ें इम्पोर्टेन्ट टिप्स

करंट अफेयर्स पर आधारित प्रश्न UPSC प्रीलिम्स परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों का एक बड़ा हिस्सा है। इस लेख में, हमने यूपीएससी आईएएस प्रीलिम्स 2021 से पहले करेंट अफेयर्स रिविज़न के ज़रूरी टिप्स दिए हैं। 

Created On: May 4, 2021 17:35 IST
Tips to revise current affairs before upsc prelims exam in hindi
Tips to revise current affairs before upsc prelims exam in hindi

UPSC IAS प्रीलिम्स 2021: संघ लोक सेवा आयोग 27 जून को UPSC IAS प्रीलिम्स परीक्षा आयोजित करेगा। परीक्षा के लिए केवल दो महीने  का समय शेष है और  सभी अभ्यर्थी UPSC सिलेबस को आखरी बार रिवाइज़ कर रहे हैं। यह देखा गया है कि पिछले कुछ वर्षों में, UPSC ने वर्तमान मामलों और पिछले कुछ वर्षों की घटनाओं से संबंधित कई प्रश्न पूछे हैं। इसी वजह से प्रीलिम्स परीक्षा के लिए करंट अफेयर्स को तैयार करना काफी महत्वपूर्ण और अनिवार्य है। उम्मीदवारों को उनकी तैयारी में मदद करने के लिए, हमने UPSC IAS प्रीलिम्स 2021 परीक्षा के लिए पिछले वर्ष के वर्तमान मामलों को तैयार करने के लिए कुछ प्रभावी सुझाव प्रदान किए हैं।

UPSC (IAS) Prelims 2021 की तैयारी के लिए पढ़ें यह महत्वपूर्ण NCERT पुस्तकें

UPSC IAS प्रीलिम्स 2021: करंट अफेयर्स के लिए सोर्स 

UPSC IAS प्रारंभिक परीक्षा 2021 की तैयारी के लिए नीचे दिए गए पॉइंट सर्वोत्तम और महत्वपूर्ण संसाधन हैं। यदि योजनाबद्ध तरीके से अध्ययन किया जाए, तो ये संसाधन सभी महत्वपूर्ण वर्तमान मामलों को कवर करने के लिए पर्याप्त हैं।

समाचार पत्र: किसी एक अखबार को चुनें। आमतौर पर विशेषज्ञों द्वारा द हिंदू या इंडियन एक्सप्रेस को पढ़ने के लिए सुझाया जाता है। हालाँकि, कोई भी प्रासंगिक अंग्रेजी  या हिंदी अखबार पढ़ा जा सकता है।

जागरण जोश मासिक करंट अफेयर्स: यूपीएससी के उम्मीदवारों की मदद करने के लिए, हमने मई 2020-अप्रैल 2021 से मासिक करंट अफेयर्स का अनुपालन किया है। तैयारी के स्तर की जांच करने के लिए, प्रत्येक माह के लिए मासिक करंट अफेयर्स क्विज़ पहले ही उपलब्ध करा दिया गया है।

RSTV सारांश: नवीनतम चर्चाओं के लिए RSTV की बिग पिक्चर, भारत की दुनिया और PRS इंडिया का अनुसरण किया जा सकता है।

जागरण जोश दैनिक जीके क्विज़: दैनिक क्विज़ महत्वपूर्ण दैनिक घटनाओं का संकलन है। यह उम्मीदवारों को दैनिक वर्तमान मामलों को संशोधित करने में मदद करेगा।

ऑल इंडिया रेडियो: विभिन्न सक्षम विषयों पर आकाशवाणी पर स्पॉटलाइट / चर्चा सुनें।

महत्वपूर्ण सरकारी रिपोर्ट: नीती आयोग रिपोर्ट, आर्थिक और राजनीतिक साप्ताहिक (केवल कुछ विषयों के लिए), एआरसी रिपोर्ट, आर्थिक सर्वेक्षण आदि का संदर्भ लें।

UPSC IAS प्रीलिम्स 2021: करेंट अफेयर्स की तैयारी कैसे करें

⇒ सिलेबस के साथ संबंधित समाचार: किसी भी वर्तमान घटना का अध्ययन करते समय, इसे सभी विषयों के साथ संबंधित करना और इसकी संबंधित पृष्ठभूमि का अध्ययन करना महत्वपूर्ण है। वर्तमान घटना को पढ़ते समय निम्नलिखित बातों पर ध्यान दें:

  1. घटना की पृष्ठभूमि: संबंधित रिपोर्ट, तथ्य और डेटा।
  2. वर्तमान स्थिति- वर्तमान में की जा रही कार्रवाई 
  3. मुद्दे की प्रासंगिकता- पक्ष और विपक्ष

⇒ नोट्स का रिविज़न: यदि आपने पहले ही नोट्स तैयार कर लिए हैं तो यह सुझाव है कि आपको नई जानकारी की तलाश नहीं करनी चाहिए। यह सलाह दी जाती है कि परीक्षा से पहले तैयार किए गए नोट्स को बार बार दोहराएं।

एक साथ नोट्स तैयार करने और रिविज़न करने वाले उम्मीदवारों को विषय अनुसार नोट-मेकिंग पर अधिक ध्यान केंद्रित करना चाहिए। उम्मीदवारों को प्रत्येक विषय के साथ उनकी प्रासंगिकता के अनुसार वर्तमान मामलों को तैयार करना चाहिए। कभी-कभी, एक टॉपिक कई विषयों से संबंधित हो सकता है। ऐसे में उम्मीदवारों को हर टॉपिक को अलग अलग सब्जेक्ट के पॉइंट ऑफ़ व्यू से पढ़ना चाहिए। नोट बनाने के लिए उम्मीदवारों को पॉइंटर्स, फ्लो चार्ट्स, माइंडमैप्स आदि का उपयोग करना चाहिए। ये महत्वपूर्ण जानकारी को याद रखने में मदद करते हैं।

⇒ कंटेंट की गुणवत्ता पर ध्यान दें: किसी भी जानकारी को याद रखने के लिए, अक्सर अभ्यर्थी अलग अलग किताबें और वेबसाइट को फॉलो करते हैं। यह न केवल समय बर्बाद करता है, बल्कि अध्ययन सामग्री की प्रामाणिकता के संदर्भ में भी महंगा साबित हो सकता है। उम्मीदवारों को अपने स्टडी रिसोर्स को लिमिटेड रखना चाहिए और कम से कम पर अच्छे रिसॉर्स को फॉलो करना चाहिए। 

⇒ सिलेबस को समझें: आपको सिलेबस की प्रकृति, स्पष्टता और दायरे को समझने की आवश्यकता है क्योंकि यह अच्छी तैयारी के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। यह आपको समझने में मदद करेगा कि क्या पढ़ना है और क्या नहीं पढ़ना है। परीक्षा में पूछे गए प्रश्न हमेशा पाठ्यक्रम के भीतर होते हैं; इसलिए आपको हमेशा अद्यतन पाठ्यक्रम पर कड़ी नजर रखने की आवश्यकता है क्योंकि यह निश्चित रूप से आपको सफलता दिलाएगा।

⇒ करंट अफेयर्स क्विज़ और मॉक टेस्ट: नियमित मॉक टेस्ट देकर एस्पिरेंट्स समय प्रबंधन सीखते हैं। करंट अफेयर्स पर आधारित क्विज़ को हल करने से एस्पिरेंट्स को उन सवालों के प्रकार को समझने में मदद मिलेगी, जो अध्ययन किए गए करंट अफेयर्स से पूछे जाते हैं।

हमारा सुझाव है कि उम्मीदवारों को यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में सफलता पाने के लिए उपरोक्त बिंदुओं का पालन करना चाहिए। तैयारी से संबंधित अधिक महत्वपूर्ण लेखों के लिए, इच्छुक नीचे दिए गए लिंक का अनुसरण कर सकते हैं।

UPSC (IAS) Prelims 2021: परीक्षा की तैयारी के लिए Subject-wise Study Material & Resources

UPSC (IAS) Prelims 2021: टीना डाबी ने 3 महीने में ऐसा किया था रिवीजन, बताया अपना टाइम टेबल

Comment ()

Related Categories

Post Comment

2 + 9 =
Post

Comments