कैसी होनी चाहिए JEE Main की परीक्षा के कुछ दिन पहले सिलेबस को Revise करने की रणनीति?

इस लेख में इंजीनियरिंग उम्मीदवार JEE Main की परीक्षा से कुछ दिन पहले सिलेबस दोहराना के बेहतरीन टिप्स के बारे में जानेंगे. इन टिप्स को अपना कर विद्यार्थी JEE Main 2019 की परीक्षा में निश्चित ही अच्छा स्कोर कर सकेंगे.

Apr 2, 2019 10:40 IST
How to revise the JEE Main syllabus 2019?
How to revise the JEE Main syllabus 2019?

विद्यार्थियों के लिए JEE की परीक्षा से कुछ दिन पहले का समय बहुत ही महत्वपूर्ण होता है. इस समय में की गयी तैयारी ही निर्धारित करती है कि छात्रों का दाखिला IITs जैसे प्रतिष्ठित कॉलेजों में होगा या नहीं. अधिकतर विद्यार्थी तैयारी के दौरान JEE का सिलेबस तो पूरा कर लेते हैं, किन्तु परीक्षा से कुछ दिन पहले रिवीजन को लेकर कन्फ्यूज्ड हो जाते हैं. किसी भी परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए रिवीजन की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका होती है.

इस लेख में इंजीनियरिंग उम्मीदवार JEE Main की परीक्षा से कुछ दिन पहले सिलेबस दोहराना के बेहतरीन टिप्स के बारे में जानेंगे. आइये जानते हैं उन टिप्स के बारे में

1. कोई भी नया टॉपिक नहीं पढ़ें:

विद्यार्थियों को कभी भी यह नहीं सोचना चाहिए कि अगर वे कोई टॉपिक छोड़ देंगे तो उनकी  JEE में अच्छी रैंक नहीं आएगी. इसलिए विद्यार्थियों को कभी भी परीक्षा से कुछ दिन पहले कोई भी नया टॉपिक नहीं पढ़ना चाहिए. कोई भी नया टॉपिक पढ़ने की जगह विद्यार्थियों को अपने द्वारा पढ़े गये टॉपिक्स को ही दोहराना चाहिए.

कोई भी कर सकता है मुफ्त में JEE Main और Advanced 2019 की तैयारी और वह भी IITs के प्रोफेसर से

2. महत्वपूर्ण टॉपिक्स का रिवीजन सबसे पहले करें:

JEE की परीक्षा में कुछ कॉन्सेप्ट्स ऐसे होते हैं जिनसे प्रत्येक वर्ष प्रश्न पूछे जाते हैं. विद्यार्थियों को ऐसे टॉपिक्स का रिवीजन करना किसी भी कीमत पर नहीं भूलना चाहिए. इन टॉपिक्स से यक़ीनन विद्यार्थियों को JEE में अच्छे मार्क्स स्कोर करने में सहायता मिलेगी.

कुछ ऐसे टॉपिक्स निम्नलिखित हैं:

Physics

Logic gates, torque, angular momentum, conservation of linear and angular momentum, heat transfer, relation between Cp and Cv, Calorimetry, units and measurements, relative velocity, Photo-electric effect, Bohr’s model, Young’s double slit experiment, electromotive force, electromagnetic induction, RL, RC, LC and RCL circuit, Kirchhoff’s Law, electrical instruments, optics

Chemistry

Valence shell electron pair repulsion (VSEPR) theory, Molecular orbital (MO) theory, Crystal Field Theory, hybridisation, bond order, dipole moment, reactivity series, Gibbs energy, entropy, electrophile, nucleophile, reagents, types of reactions, acidity, basicity, isomerism, resonance structure and p-block, Wurtz reaction, Corey-House synthesis, Cannizzaro reaction, Hoffman bromamide synthesis, Reimer-Tiemann reaction, Birch reduction

 

Maths

Properties of definite integral (especially odd-even property), linear and homogenous differential equation, limits, reduction formula, Leibnitz rule, Bayer’s theorem, conditional probability, classical probability, inverse, periodic and composite function

3. चैप्टर् नोट्स से पढ़ें:

JEE की परीक्षा से कुछ समय पहले किताबों से पढ़ने की जगह विद्यार्थियों को चैप्टर नोट्स पर फोकस करना चाहिए. इससे विद्यार्थी आसानी से कम समय में अधिक सिलेबस को दोहराने में कामयाब हो सकेंगे. विद्यार्थियों को इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि वे किसी और द्वारा बनाये गये नोट्स को नहीं पढ़ें क्योंकि इससे वे कन्फ्यूज्ड हो सकते हैं.

4. फोर्मुलों के लिए अलग शीट बनाना नहीं भूलें:

विद्यार्थियों को Physics, Chemistry और Mathematics के सभी महत्वपूर्ण फोर्मुलों की एक शीट बनानी चाहिए और प्रतिदिन उस शीट से सभी फोर्मुलों को दोहराना चाहिए. विद्यार्थी अपनी फार्मूला शीट को अपने रूम में ऐसे जगह लगा सकते हैं जहाँ वे सबसे ज़्यादा समय के लिए रहते हों.

5. Mock टेस्ट के लिए पिछले 10 वर्षों के प्रश्न पत्रों का उपयोग करें:

किसी भी परीक्षा में अच्छे मार्क्स लाने के लिए पिछले वर्षों के पेपर को हल करना बहुत ही ज़रूरी होता है. यह सच है कि JEE Main और JEE Advanced की परीक्षाओं में प्रश्न रिपीट नहीं होता, किन्तु कॉन्सेप्ट्स अवश्य ही रिपीट होते हैं. अगर विद्यार्थी पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों का उपयोग Mock टेस्ट के रूप में करेंगे तो उनको परीक्षा में पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण कॉन्सेप्ट्स के बारे में आसानी से पता चल जाएगा. इसके साथ-साथ उनकी प्रश्नों को हल करने की स्पीड और accuracy भी बढ़ जायेगी.

निष्कर्ष:

विद्यार्थियों को परीक्षा से 2 सप्ताह पहले किसी भी नये टॉपिक को पढ़ने का प्रयास नहीं करना चाहिए. विद्यार्थियों को अपना अधिक समय रिवीजन और Mock टेस्ट पेपर एटेम्पट करने पर लगाना चाहिए.

अगर बढ़ाना चाहते हैं JEE Main 2019 में अपनी रैंक को 30 %, तो ज़रूर अपनाएं ये टिप्स

Loading...

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...