Search

भारत में TISSNET एंट्रेंस एग्जाम: यहां पढ़ें सारी जरुरी जानकारी

अगर आप एक ऐसे स्टूडेंट हैं जो ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट में किसी टॉप इंडियन इंस्टीट्यूट से कोई बढ़िया कोर्स करना चाहता है, तो टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ़ सोशल साइंसेज (TISS) का ख्याल हमेशा आपके जहन से सबसे पहले आएगा.

Sep 16, 2020 18:55 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
TISSNET Entrance Exam
TISSNET Entrance Exam

भारत में जब भी स्टूडेंट्स किसी टॉप इंस्टीट्यूट में ह्युमन रिसोर्स मैनेजमेंट के किसी कोर्स को ज्वाइन करने की बात करते हैं तो हमेशा टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ़ सोशल साइंसेज (TISS) के बारे में जरुर सबसे पहले सोचते हैं. अगर आप भी एक ऐसे स्टूडेंट हैं जो ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट में पोस्टग्रेजुएशन या अन्य कोई फ्लैगशिप प्रोग्राम करने के लिए TISS ज्वाइन करने के बारे में सोच रहे हैं तो, इसके लिए पहले आपको TISSNET एंट्रेंस एग्जाम पास करना होगा. इसलिए, इस आर्टिकल में हम TISSNET एग्जाम के बारे में सारी महत्वपूर्ण जानकारी पेश कर रहे हैं.

आखिर यह TISSNET क्या है?

नेशनल एंट्रेंस टेस्ट - टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ़ सोशल साइंसेज (TISSNET) दरअसल एक इंस्टीट्यूट लेवल का एमबीए एंट्रेंस एग्जाम है जिसका आयोजन टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ़ सोशल साइंसेज (TISS), मुंबई करता है. मुंबई, तुलजापुर, गुवाहाटी और हैदराबाद में स्थित TISS के 4 कैंपसेज में एडमिशन लेने का माध्यम केवल TISSNET एग्जाम ही है. TISSNET का आयोजन पोस्ट-ग्रेजुएट लेवल कोर्सेज में एडमिशन लेने वाले कैंडिडेट्स की स्क्रीनिंग के लिए होता है:

  • ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट और लेबर रिलेशन्स में एमए
  • ग्लोबलाइजेशन और लेबर में एमए
  • सोशल एंटरप्रेन्योरशिप में एमए.

यह एग्जाम एमए (एचआरएम एंड एलआर) कोर्स में एडमिशन लेने के लिए कैंडिडेट्स, खासकर एमबीए करने के इच्छुक कैंडिडेट्स के बीच काफी लोकप्रिय है क्योंकि यह कोर्स एचआर में एमबीए की डिग्री के समान समझा जाता है.

TISSNET एग्जाम देने के पात्र कैंडिडेट्स

वे कैंडिडेट्स, जिन्होंने किसी मान्यताप्राप्त विश्वविद्यालय से 3 वर्ष की बैचलर डिग्री या कोई समान डिग्री प्राप्त की हो, TISSNET एग्जाम के लिए अप्लाई कर सकते हैं. किसी डिग्री प्रोग्राम के फाइनल- इयर के स्टूडेंट्स भी इस एंट्रेंस एग्जाम के लिए अप्लाई कर सकते हैं और एग्जाम दे सकते हैं. TISSNET एंट्रेंस एग्जाम के लिए कोई निर्धारित आयु सीमा नहीं है. 

TISSNET एग्जाम पैटर्न

TISSNET एक कंप्यूटर आधारित एग्जाम है जो सभी टेस्ट सेंटर्स में केवल एक सेशन में आयोजित किया जाता है. इस एग्जाम में 3 सेक्शन्स से 100 मल्टीप्ल च्वाइस (बहु विकल्पी) प्रश्न पूछे जाते हैं जिनके उत्तर कुल 1 घटे और 40 मिनट अर्थात 100 मिनट में देने होते हैं. सोशल सेंसिटिविटी/ जनरल अवेयरनेस सेक्शन में कुल 40 प्रश्न होते हैं जबकि वर्बल एबिलिटी/ इंग्लिश प्रोफिशिएंसी और मेथ्स एंड लॉजिकल रीजनिंग सेक्शन, दोनों में 30-30 प्रश्न पूछे जाते हैं. कैंडिडेट्स को प्रत्येक सही उत्तर के लिए +1 मार्क दिया जाता है जबकि गलत उत्तरों के लिए नेगेटिव मार्किंग नहीं की जाती है.

सेक्शन

प्रश्नों की संख्या

कुल टाइम

सोशल सेंसिटिविटी/ जनरल अवेयरनेस

40

100 मिनट

वर्बल एबिलिटी/ इंग्लिश प्रोफिशिएंसी

30

लॉजिकल रीजनिंग सेक्शन

30

मार्किंग स्कीम: +1/ कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं

TISSNET एग्जाम शेड्यूल

TISSNET एग्जाम जनवरी के महीने में आयोजित किया जाता है और एग्जाम की तिथि से 3 सप्ताह के भीतर आमतौर पर इस एग्जाम का रिजल्ट घोषित कर दिया जाता है. TISSNET एग्जाम की संभावित टाइम-लाइन निम्नलिखित है:

TISSNET एमबीए एग्जाम इवेंट

दिनांक

ऑनलाइन एप्लीकेशन प्रोसेस शुरू होगी

अक्टूबर का फोर्थ वीक

ऑनलाइन एप्लीकेशन प्रोसेस समाप्त होगी 

दिसंबर का सेकेंड वीक

TISSNET एडमिट कार्ड की रिलीज़ डेट

दिसंबर का थर्ड   वीक

TISSNET एग्जाम

जनवरी का फर्स्ट वीक

TISSNET एग्जाम रिजल्ट

जनवरी का फोर्थ वीक

इस आर्टिकल में TISSNET MBA एग्जाम के वे सभी महत्वपूर्ण आस्पेक्ट्स शामिल हैं जो हरेक कैंडिडेट को उक्त एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी करने के लिए बेहतरीन स्टडी प्लान बनाते समय जरुर पता होने चाहिए.

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

अन्य महत्त्वपूर्ण लिंक

भारत के ये टॉप 8 MBA एंट्रेंस एग्जाम दे सकते हैं आप भी

ये हैं फैशन और डिज़ाइन वर्ल्ड में एंट्री के लिए जरुरी एंट्रेंस एग्जाम्स

एंट्रेंस एग्जाम्स पास करने और मल्टीपल च्वाइस क्वेश्चन्स सॉल्व करने के टिप्स

Related Categories

    Related Stories