इंडियन स्टूडेंट्स और यंग प्रोफेशनल्स के लिए टॉप 05 मैनेजमेंट कोर्सेज

इंडियन स्टूडेंट्स और यंग प्रोफेशनल्स के लिए हायर लेवल के मैनेजमेंट डिग्री कोर्सेज का बहुत आशाजनक करियर स्कोप है. इस आर्टिकल में, आप भारत में उपलब्ध कुछ बेहतरीन मैनेजमेंट कोर्स ऑप्शन्स के बारे में जान सकते हैं ताकि आप सूटेबल मैनेजमेंट क्वालिफिकेशन्स हासिल कर सकें.

Created On: Jan 27, 2021 21:28 IST
Top 05 Management Courses for Indian Students and Young Professionals
Top 05 Management Courses for Indian Students and Young Professionals

आजकल भारत सहित दुनिया के अन्य सभी विकसित देशों में भी ग्रेजुएट स्टूडेंट्स और यंग प्रोफेशनल्स मैनेजमेंट की विभिन्न फ़ील्ड्स में कोई सूटेबल कोर्स ज्वाइन करना चाहते हैं. भारत में अधिकतर मैनेजिंग प्रोफेशनल्स को बेहतरीन सैलरी पैकेज ऑफर किये जाते हैं. पूरी दुनिया में हरेक कंपनी और ऑफिस में मैनेजर के कई अधिकार और जिम्मेदारियां होते हैं और संबद्ध कंपनी या ऑफिस में मैनेजर की पोजीशन बहुत महत्त्वपूर्ण होती है. सभी मैनेजर्स अपनी कंपनी या ऑफिस की वर्क स्ट्रेटेजीज के मुताबिक अपने ऑर्गनाइजेशन में सम्पूर्ण कामकाज को संचालित करते हैं ताकि वे अपने बिजनेस गोल्स निरंतर हासिल कर सकें.

 

इंडियन स्टूडेंट्स और यंग प्रोफेशनल्स के लिए हायर लेवल के मैनेजमेंट डिग्री कोर्सेज का बहुत आशाजनक करियर स्कोप है. इस आर्टिकल में, आप भारत में उपलब्ध कुछ बेहतरीन मैनेजमेंट कोर्स ऑप्शन्स के बारे में जान सकते हैं ताकि आप सूटेबल मैनेजमेंट क्वालिफिकेशन्स हासिल कर सकें क्योंकि, अगर आप भी किसी कंपनी या ऑफिस में टीम लीडर बनकर विभिन्न बिजनेस टारगेट्स हासिल करने में सक्षम हैं तो फिर आप इस आर्टिकल को पढ़कर भारत में उपलब्ध टॉप 07 मैनेजमेंट कोर्सेज और करियर स्कोप के बारे में महत्त्वपूर्ण जानकारी जरुर हासिल करें:

ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट

पूरी दुनिया में सभी किस्म के कारोबारों में ह्यूमन रिसोर्स प्रोफेशनल्स अपना महत्त्वपूर्ण योगदान देते हैं. निस्संदेह! हरेक संगठन और उसके कर्मचारियों के सतत विकास के लिए ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट (HRM) काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. इसलिए, आप भी भारत में उपलब्ध कोई सूटेबल  एचआर मैनेजमेंट कोर्स करके एक एचआर मैनेजर के तौर पर अपना करियर शुरू कर सकते हैं. यह फील्ड पूरी दुनिया में दिन-प्रतिदिन बहुत महत्त्वपूर्ण होती जा रही है. वर्तमान माहौल में अपनी कंपनी या ऑफिस के लिए एफ़ीशियेंट, स्किल्ड, ट्रेंड और टैलेंटेड एम्प्लॉइज़ को हायर करना काफी मुश्किल हो गया है. लेकिन, टैलेंटेड एचआर मैनेजर्स यह जिम्मेदारी बख़ूबी निभाते हैं. इसी तरह, हायर किये गये सभी एम्पलॉईज की ट्रेनिंग, सैलरी और लीव्स को हैंडल करना भी एचआर मैनेजर्स की बहुत विशेष जिम्मेदारी होती है. इसलिए, इन दिनों एचआर की जरूरत करीब-करीब हर इंडस्ट्री में है.

 

एचआर मैनेजमेंट कोर्स के तहत स्टूडेंट्स को पर्सनल मैनेजमेंट, इंडस्ट्रियल रिलेशन्स और लेबर लॉज़ के बारे में पढ़ाया जाता है. पिछले कुछ वर्षों से ऑर्गेनाइजेशनल बिहैवियर, ट्रेनिंग ऐंड डेवलपमेंट, करियर डेवलपमेंट, ऑर्गनाइजेशनल डेवलपमेंट, स्ट्रेटेजिक एचआर मैनेजमेंट, कोचिंग एंड मेंटरिंग, एम्प्लॉई एंगेजमेंट, कम्पेनसेशनल स्ट्रेटेजी जैसे उपयोगी टॉपिक्स भी पढ़ाए जा रहे हैं.

रिटेल मैनेजमेंट

रिटेल मैनेजमेंट के तहत विभिन्न रिटेल स्टोर्स से सभी कस्टमर्स को, उनके इस्तेमाल की सभी वस्तुएं खरीदने में मदद उपलब्ध करवाई जाती है. रिटेल मैनेजमेंट में कस्टमर्स को रिटेल स्टोर में बुलाने से लेकर, सारी जरुरी ख़रीददारी की सुविधा प्रदान की जाती है और कस्टमर्स का काफी समय बच जाता है क्योंकि उन्हें सारा सामान एक ही स्थान पर मिलता है. इंडियन स्टूडेंट्स और यंग प्रोफेशनल्स रिटेल मैनेजमेंट में ग्रेजुएशन कर सकते हैं. रिटेल मैनेजमेंट के कोर्स में आपको रिटेल मैनेजमेंट की प्रोसेस, टेक्निक्स और प्रैक्टिकल एप्रोचेज को अच्छी तरह समझाया जाता है. विश्व बाज़ार में भारत की रिटेल मार्केट सबसे ज्यादा लाभदायक इंडस्ट्रीज़ में से एक बन गई है जिस कारण हमारे देश में इस फील्ड में ट्रेंड प्रोफेशनल्स की मांग लगातार  बढ़ रही है और रिटेल मैनेजमेंट की फील्ड में बड़ी संख्या में जॉब्स के अवसर हरेक माह दुनिया भर में उपलब्ध रहते हैं. 

फाइनेंशियल मैनेजमेंट

फाइनेंशियल मैनेजमेंट में किसी कंपनी/ ऑफिस द्वारा अपने मोनीटरी रिसोर्सेज का इस्तेमाल कुशलता से करने के साथ ही सभी उपलब्ध रिसोर्सेज को डिस्ट्रीब्यूट करने की कला भी शामिल है जिससे संबद्ध कंपनी अच्छा-ख़ासा लाभ लगातार कमाती रहे. फाइनेंशियल मैनेजमेंट में फाइनेंशियल प्लानिंग, एकाउंटिंग और कंपनी या ऑफिस के लाभ के लिए फुलप्रूफ स्ट्रेटेजीज तैयार करना भी शामिल होता है. फाइनेंशियल मैनेजमेंट का कोर्स करने वाले प्रोफेशनल्स के पास फाइनेंशियल स्किल्स होते हैं जिनसे वे बढ़िया बजट तैयार करते हैं और अपने विभिन्न विभागों के बीच सभी रिसोर्सेज को समुचित तौर पर बांटते हैं. फाइनेंशियल मैनेजमेंट कोर्स करने वाले स्टूडेंट्स और प्रोफेशनल्स बैंकिंग, फाइनेंशियल सर्विसेज, नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी (एनबीएफसी) और कॉर्पोरेट ऑफिस/ कंपनी में काम कर सकते हैं.

बिजनेस मैनेजमेंट

ये प्रोफेशनल्स एमबीए या बिजनेस मैनेजमेंट की किसी संबंध  फील्ड में डिग्री/ डिप्लोमा या सर्टिफिकेट हासिल करने के अलावा बिजनेस एनालिस्ट का कोर्स भी कर सकते हैं या फिर, एनालिसिस, कम्युनिकेशन्स और इकोनॉमिक्स में विशेष-योग्यता हासिल कर सकते हैं.

ये बिजनेस मैनेजर्स भारत में बड़े ब्रांड्स, कॉर्पोरेट हाउसेस, MNCs के अलावा कई छोटी बिजनेस कंपनियों में भी जॉब ज्वाइन कर सकते हैं. विश्व की सभी कंपनियां अपने बिजनेस गोल्स हासिल करने के लिए बिजनेस सॉफ़्टवेयर, बिजनेस बीमा, बिजनेस एकाउंटिंग, बिजनेस मैनेजमेंट और बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में ट्रेंड प्रोफेशनल्स पर पूरा भरोसा करती हैं. भारत में टॉप 10 बी-स्कूल से पास एमबीए प्रोफेशनल्स को एवरेज 15 – 30 लाख रुपये तक सालाना मिलते हैं. इन टॉप बी-स्कूल्स में एडमिशन लेने के लिए स्टूडेंट्स को कैट एग्जाम जरुर पास करना होता है.

मार्केटिंग

पूरी दुनिया के मार्केटिंग प्रोफेशनल्स ऐसे तरीके तलाशते रहते हैं जिनसे उनकी गुड्स एंड सर्विसेज की मांग देश-विदेश की विभिन्न मार्केट्स में लगातार बढ़ती रहे और इन मार्केट्स में उनके ब्रांड की खास पहचान बन जाए. अपने इस मकसद को पूरा करने के लिए ये प्रोफेशनल्स हमेशा मार्केट रिसर्च और मार्केट एनालिसिस करते रहते हैं. डिजिटल मार्केटिंग/ इंटरनेट मार्केटिंग कॉन्सेप्ट शुरू होने के बाद पूरी दुनिया में अब, मार्केटिंग स्ट्रेटेजीज में काफी क्रांतिकारी परिवर्तन हो रहे हैं. अगर आपकी कंपनी बेहतरीन मार्केटिंग स्ट्रेटेजीज फ़ॉलो करे तो प्रसिद्ध बिजनेस ब्रांड बन सकती है. भारत के कुछ यूनिकॉर्न स्टार्टअप्स - फ्लिपकार्ट, स्विगी, पालिसी बाज़ार, ओयो, ओला और पेटीएम मार्केटिंग मैनेजमेंट के सफल उदाहरण पेश करते हैं.

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

अन्य महत्त्वपूर्ण लिंक

आपके लिए रहेंगे खास ये फ्री प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कोर्सेज और सर्टिफिकेशन्स

इंटरनेशनल फेम की इन वेबसाइट्स पर ज्वाइन करें ऑपरेशन्स मैनेजमेंट के फ्री ऑनलाइन कोर्सेज

12वीं पास स्टूडेंट्स के लिए टॉप मैनेजमेंट कोर्सेज और करियर स्कोप