]}
Search

ये 10 जॉब्स दिला सकती हैं आपको मनचाही सैलरी

इस लेख के द्वारा हम आपको उन टॉप 10 जॉब्स से परिचित करवाएंगे जो आपको दिलाएंगी इंडस्ट्री में सबसे अधिक वेतन। जानें इन 10 जॉब्स में क्या होगा आपका जॉब प्रोफाइल और क्या होंगीं आपके कर्त्तव्य। इसके अलावा यहाँ हम आपको बतायेंगे इन 10 जॉब्स में कितना पा सकते हैं आप अधिक्तम वेतन।

Apr 13, 2017 17:50 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

बेशक पैसे से सब कुछ नहीं खरीदा जा सकता लेकिन इसके साथ ही धन के महत्व को भी नज़रंदाज़ नहीं किया जा सकता। आज के महंगाई के दौर में स्वस्थ और सम्पन्न जीवन जीने के लिए जीवन में प्रयाप्त धन का होना बेहद ज़रूरी है। अपने पसंदीदा कार्य क्षेत्र में काम करना सबसे ज्यादा संतुष्टिपूर्वक तथा आरामदायक होता है, भले ही उसमे आपको कम सैलरी ही क्यूँ ना मिले परन्तु एक समय आने पर जब आपके परिवार में वृद्धि होती है तो परिवार के सदस्यों की ज़रूरतें पूरी करने के लिए अधिक वेतन पाना भी अनिवार्य हो जाता है।

best paying jobs, top 10 jobs, best job, career guidance

जाने शानदार करियर के चमकते विकल्प

आज इस लेख के द्वारा हम आपको उन व्यवसायों से परिचित करवायेंगे जो आपको इंडस्ट्री में अधिक से अधिक आय पाने में मददगार साबित होंगे:

1. मैनेजमेंट प्रोफेशन

मैनेजमेंट यानि प्रबंधन एक ऐसी व्यवस्था है जिसके द्वारा अनेक कार्यों को दक्षतापूर्वक तथा प्रभावपूर्ण तरीके से किया जाता है। चाहे बात खेलों की हो, बिज़नस की हो, मार्केटिंग, शादियों या अन्य अवसरों की हो, हर जगह कार्य का क्रमवार तथा सही तरीके से आयोजन करने के लिए एक व्यावसायिक प्रबंधक का होना बोहत ज़रूरी है।

मैनेजमेंट क्षेत्र में अपेक्षित वेतन:

न्यूनतम: 7-9 लाख रूपय वार्षिक

अधिक्तम: 20-50 लाख रूपय वार्षिक

2. इन्वेस्टमेंट बैंकिंग

इन्वेस्टमेंट बैंकर का काम है किसी सरकारी या निजी संस्था या कंपनी से जुड़े सभी वित्तीय पहलुओं जैसे कि कैपिटल, फंड्स, लोन, स्टॉक्स, आदि को हैंडल करना| इन्हें कंपनी के क्लाइंट्स को लोन प्राप्त कराने और इन्वेस्टमेंट करने के लिए सहयोग भी करना होता है।

इन्वेस्टमेंट बैंकिंग के क्षेत्र में अपेक्षित वेतन:

न्यूनतम: 5-9 लाख रूपय वार्षिक

अधिक्तम: 10-40 लाख रूपय वार्षिक

इन 10 टिप्स की मदद से बनाएं अपने रिज्यूम को आकर्षक

3. आईटी तथा सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग

वर्तमान युग विज्ञान तथा टेकनोलॉजी का युग है। कम्पुटर और इंफॉर्मेशन टेकनोलॉजी हमारे दैनिक जीवन के साथ साथ बिज़नेस की दुनिया में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। हर कोई कंप्यूटर फ्रेंडली हो रहा है जिसकी वजह से आईटी क्षेत्र में रोज़गार के अवसर बढ़ रहे हैं। 

आईटी तथा सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग के क्षेत्र में अपेक्षित वेतन:

न्यूनतम: 1.5–2.5 लाख रूपय वार्षिक

अधिक्तम: 8-18 लाख रूपय वार्षिक

4. चार्टर्ड अकाउंटस

सनदी लेखाकार (Chgarterded Accountant) का काम है कंपनी से जुड़े सभी अकाउंट एवं फाइनेंस संबंधी कार्यों को सफलतापूर्वक निर्देशित करना| इसके अलावा मनी मैनेजमेंट, ऑडिट अकाउंट की एनालिसिस, टैक्सेशन तथा फाइनेंशियल एडवाइज अदि कार्यों के लिए भी चार्टर्ड अकाउंटेंट की ही मदद ली जाती है।

चार्टर्ड एकाउंट्स के क्षेत्र में अपेक्षित वेतन:

न्यूनतम: 3-6 लाख रूपय वार्षिक

अधिक्तम: 18-24 लाख रूपय वार्षिक

5. आयल एंड नेचुरल गैस सेक्टर

पेट्रोल, डीजल एवं प्राकृतिक गैस जैसे संसाधन कच्चे पदार्थ के रूप में धरती में पाए जाते हैं जिनको इंसानों के लिए उपयोगी बनाने  से पहले रिफाइन यानि साफ़ करना पड़ता है जो काम पेट्रोकेमिकल इंजीनियरस के द्वारा ही किया जाता है।

आयल एंड नेचुरल गैस सेक्टर में अपेक्षित वेतन:

न्यूनतम: 3.5–6.0 लाख रूपय वार्षिक

अधिक्तम: 15 -20  लाख रूपय वार्षिक

6. मेडिकल प्रोफेशन

डॉक्टर्स को भगवान् का दूसरा रूप माना जाता है। इसी लिए मेडिकल प्रोफेशन को आज के ज़माने में सबसे प्रतिष्ठित व्यवसायों में से एक माना जाता है। चाहे किसी निजी हस्पताल में सेवाएं देना हो या किसी सरकारी हेल्थ केयर सेंटर में, मेडिकल प्रोफेशनल्स हर जगह बेहद आकर्षक आय पाते हैं।

मेडिकल प्रोफेशन के क्षेत्र में अपेक्षित वेतन:

न्यूनतम: 4.5–6.0 लाख रूपय वार्षिक

अधिक्तम: 10  -12 लाख रूपय वार्षिक

7.  एविएशन प्रोफेशन

अन्य विकसित देशों की तरह आज भारत में भी एविएशन मार्केट काफ़ी बड़ा हो चुका है। देश के बड़े उद्योगपतियों का निजी विमान रखने की ओर रुझान बढ़ रहा है। भारत के व्यवसाय व अर्थव्यवस्था के विकास में एविएशन इंडस्ट्री महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। इसीके चलते एविएशन इंडस्ट्री में रोज़गार भी तेज़ी से बढ़ रहा है। 

एविएशन प्रोफेशन में अपेक्षित वेतन:

न्यूनतम: 4–6 लाख रूपय वार्षिक

अधिक्तम: 7-10 लाख रूपय वार्षिक

कुछ इस तरह अपने पैशन को बदलें प्रॉफेशन में

8. मॉडलिंग एंड एक्टिंग

अगर आपको एक्टिंग का शौक है और आप खुद को दूसरों के सामने बेहतरीन तरीके से प्रस्तुत करने की क्षमता रखते हो तो, मॉडलिंग एंड एक्टिंग का प्रोफेशन आपके लिये ही बना है। इस इंडस्ट्री में आपका बढ़ता टैलेंट और रुतबा आपको मनचाही इनकम दिला सकता है।  

मॉडलिंग एंड एक्टिंग के क्षेत्र में अपेक्षित वेतन:

न्यूनतम: 19–20 हज़ार रूपय प्रति एपिसोड

अधिक्तम: 10 -15 लाख रूपय प्रति मूवी (मूवी के बजट के अनुसार)

9. लॉ प्रोफेशन

लॉ यानि कानून के क्षेत्र में करियर बनाना हमेशा से ही समाज में काफी प्रतिष्ठित माना जाता रहा है। इस क्षेत्र में वकील और जज के रूप में सम्माजनक कार्य का अवसर तो है ही इसके अलावा कॉर्पोरेट लॉयर और लीगल कंसल्टेंट के रूप में भी बेहतरीन अवसर पाए जा सकते हैं।

लॉ प्रोफेशन में अपेक्षित वेतन:

न्यूनतम: 6–9 लाख रूपय वार्षिक

अधिक्तम: 10-15 लाख रूपय वार्षिक

10. बिज़नेस कंसल्टेंसी 

बढ़ते औद्योगिकीकरण के कारण बिज़नेस कंसल्टेंसी के क्षेत्र में करियर के अवसर भी बढ़ रहे हैं। किसी बिज़नेस को सफलतापूर्वक चलाने के लिए, किसी वयावयासिक सलाहकार का होना अत्यंत ज़रूरी होता है जो कि महत्वपूर्ण व्यापारिक मामले जैसे कि सुरक्षा, प्रबंधन, अकाउंटेंसी, क़ानून, मानव संसाधन, मार्केटिंग तथा वित्तीय आदि में अपनी विशेषज्ञ सलाह दे सके।

बिज़नस कंसल्टेंसी के क्षेत्र में अपेक्षित वेतन:

न्यूनतम: 4–6 लाख रूपय वार्षिक

अधिक्तम: 12-18 लाख रूपय वार्षिक

निष्कर्ष

अगर आप अपनी कुशलता एवं क्षमता के अनुसार अपने करियर को चुनते हैं तो उपरोक्त दिए गए विकल्प ज़रूर आपको एक बेहतरीन जॉब दिलवाने में मददगार साबित होंगे।

ये 6 सवाल कर सकते हैं आपको इंटरव्यू से बाहर

अगर चाहते है अपने व्यक्तित्व में निखार तो ज़रूर करें ये 10 कार्य

इंटरव्यू में अक्सर पूछे जाते हैं ये 7 सवाल, सही ज़वाब देने पर 99% तक बढ़ जातें है जॉब मिलने के चांस

रखें अपने आपको Motivated और फिर कामियाबी आपके कदम चूमेगी

Related Stories