भारत के इन शहरों में प्रोफेशनल्स और जॉब सीकर्स के लिए हैं बेशुमार जॉब ऑफर्स

नया भारत निरंतर प्रगति कर रहा है और इसके विभिन्न शहरों की जॉब मार्केट में प्रोफेशनल्स और जॉब सीकर्स को कई नए-नए जॉब ऑफर्स मिल रहे हैं.

Created On: Aug 27, 2020 14:16 IST
Top 10 Indian Cities with Ample Job Opportunities
Top 10 Indian Cities with Ample Job Opportunities

‘रोटी, कपड़ा और मकान’ हमारी ऐसी मूलभूत आवश्यकताएं हैं जिन्हें पूरा करने के लिए देश-दुनिया के सभी लोगों को कोई ‘रोज़गार’ या कारोबार जरुर शुरू करना पड़ता है. बेशक, हमें अपन जीवन जीने के लिए धन की आवश्यकता हमेशा होती है और यह धन कमाने के लिए अक्सर लोग किसी रोज़गार, कारोबार या जॉब का सहारा लेते हैं. पूरी दुनिया में लोग अपनी काबिलियत, शौक और एकेडमिक क्वालिफिकेशन्स के मुताबिक कोई सूटेबल जॉब करके अपने लिए और अपने घर-परिवार के लिए धन की व्यवस्था करते हैं.

इस तरह, हमारा भारत एक ऐसा देश है जहां ग्रामीण जीवन मुखर होने के साथ-साथ देश के कई मेट्रोपोलिटन शहर आधुनिकता और अवसरों से लगातार संपन्न हो रहे हैं. ऐसे में, भारत में विभिन्न किस्म के जॉब अवसरों की उपलब्धता के संदर्भ में काफी गतिशीलता देखने को मिल रही है और कई नए-नए जॉब प्रोफाइल्स यहां के बड़े शहरों की जॉब मार्केट में विभिन्न प्रोफेशनल्स और जॉब सीकर्स के लिए उपलब्ध हैं. इस आर्टिकल में हम भारत के कुछ ऐसे प्रमुख शहरों की चर्चा कर रहे हैं जहां आपके लिए जॉब के बेशुमार अवसर मौजूद हैं. आइये आगे पढ़ें यह आर्टिकल:

  • दिल्ली

देश की राजधानी होने के कारण दिल्ली में विभिन्न सरकारी और प्राइवेट जॉब्स के काफी ज्यादा अवसर नौकरी पेशा लोगों को फ्रेश कैंडिडेट्स के लिए उपलब्ध रहते हैं. दिल्ली में भारत के 12 बड़ी कंपनियों के हेड ऑफिस होने के साथ ही सेंट्रल गवर्नमेंट और विभिन्न मंत्रालयों के विभिन्न विभागों के ऑफिसेज मौजूद हैं और यहां हरेक वर्ष विभिन्न जॉब प्रोफाइल्स के लिए बड़ी संख्या में वेकेंसियां निकलती हैं. आप अपने करियर की बेहतरीन शुरुआत भी दिल्ली से कर सकते हैं.

  • गुड़गांव

गुड़गांव में 11% एम्पलॉयमेंट ग्रोथ रेट देखी गई है और यहां देश और विदेश की कई कंपनियों के  ऑफिसेज में नौकरीपेशा और फ्रेश कैंडिडेट्स के लिए साल –भर विभिन्न जॉब प्रोफाइल्स के लिए एप्लीकेशन्स मांगे जाते हैं.

  • नोएडा

नोएडा में फ्रेशर्स के लिए अपना करियर शुरू करने के लिए हर साल कई जॉब प्रोफाइल्स निकलती रहती हैं. इसके अलावा, आईटी प्रोफेशनल्स के लिए भी नोएडा में जॉब्स के बेहतरीन अवसर हैं और यहां 14% एम्पलॉयमेंट ग्रोथ रेट देखी जा रही है.

  • चंडीगढ़

चंडीगढ़ उत्तर भारत के दो प्रमुख राज्यों – हरियाणा और पंजाब की संयुक्त राजधानी है. केवल इसी फैक्ट से आप समझ सकते हैं कि चंडीगढ़ में पूरे साल ढेरों वेकेंसियां टैलेंटेड और काबिल कैंडिडेट्स के लिए निकाली जाती हैं. यहां 2% एम्पलॉयमेंट ग्रोथ रेट देखी जा रही है. चंडीगढ़ की आबादी का कुल 22% ऐसे लोगों का ग्रुप है जो प्रति वर्ष रु. 10 लाख से अधिक कमाते हैं.

  • मुंबई

मुंबई को शुरू से हमारे देश भारत की ‘कमर्शियल कैपिटल’ माना जाता है. मुंबई में कई कमर्शियल बिजनेस डिस्ट्रिक्स, बेहतरीन ट्रांसपोर्ट सिस्टम्स और प्रोफेशनल वर्क कल्चर मौजूद है. भारत के 54 सबसे बड़ी कंपनियों में से 21 कंपनियों के हेड ऑफिस और कई नेशनलाइज्ड बैंक्स के हेड ऑफिस भी मुंबई में स्थित हैं. नतीजतन मुंबई में विभिन्न जॉब फ़ील्ड्स में ढेरों अवसर नौकरी पेशा लोगों के लिए और फ्रेशर कैंडिडेट्स के लिए उपलब्ध हैं. मुंबई में 19 हजार से ज्यादा जॉब एडवरटाइजमेंट्स फ्रेशर्स के लिए जारी होते हैं.

  • पुणे

पुणे महाराष्ट्र राज्य का बड़ा महत्वपूर्ण शहर है और यहां कई आईटी, ऑटोमोबाइल और मैन्युफैक्चरिंग कंपनियां हैं जिस वजह से पुणे में जॉब्स के ढेरों अवसर मौजूद हैं.

  • चेन्नई

दक्षिण भारत में चेन्नई नौकरी पेशा लोगों के लिए अपना करियर शुरू करने के लिए एक बहुत ही उम्दा जगह है जहां 6% एम्पलॉयमेंट ग्रोथ रेट देखी गई है. चेन्नई में कई दक्षिण भारतीय कंपनियों के हेड ऑफिस हैं जिस वजह से यहां पूरे साल काफी मात्रा में जॉब के अवसर उपलब्ध रहते हैं.

  • हैदराबाद

भारत का हैदराबाद शहर अपने प्रमुख आईटी सेक्टर्स के कारण मशहूर है. विश्व की सबसे बड़ी कंपनियों – गूगल, फेसबुक और माइक्रोसॉफ्ट के हेड ऑफिस यहीं स्थित हैं. हैदराबाद में एम्पलॉयमेंट ग्रोथ रेट 10% देखी गई है. इसलिए आप विशेष रूप से आईटी सेक्टर में शानदार करियर बनाने के लिए हैदराबाद का रुख कर सकते हैं.

  • बैंगलोर

बैंगलोर के संबंध में सबसे अहम बात तो यह है कि हरेक 10 इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स में से तकरीबन 7 स्टूडेंट्स बैंगलोर में इंजीनियरिंग की फील्ड में अपनी पहली जॉब करना पसंद करते हैं. इसके अलावा, बैंगलोर भी भारत का एक प्रमुख ‘आईटी’ शहर है. इसलिए यहां विभिन्न जॉब्स के काफी अवसर पूरा साल मौजूद रहता है.

  • अहमदाबाद

गुजरात राज्य का बड़ा शहर अहमदाबाद एक ऐसा शहर है जहां हाउस-रेंट काफी कम है और 2% एम्पलॉयमेंट ग्रोथ रेट देखी जा रही है. यहां स्थित कंपनियां और सरकारी ऑफिस पूरे साल नौकरी पेशा लोगों के लिए विभिन्न जॉब्स के काफी ऑफर्स देते हैं. फ्रेशर कैंडिडेट्स भी यहां अपने लिए सूटेबल जॉब्स की तलाश करते हैं ताकि अपनी मनचाही फील्ड में अपना बढ़िया करियर बना सकें.

ये सभी शहर हमारे देश भारत के प्रमुख मेट्रोपोलिटन शहर हैं जहां सभी प्रकार की सुविधाएं जैसेकि, बेहतरीन कम्युनिकेशन सर्विसेज, इंटरनेट और आईटी की 24x7 उपलब्धतता, तीव्रतम ट्रांसपोर्टेशन के साधन, ए-वन हेल्थ और एजुकेशनल फैसिलिटीज, विकसित सड़क और रेल-मार्ग/ एयरपोर्ट्स और पोर्ट्स आदि होने के साथ-साथ विभिन्न सरकारी और प्राइवेट ऑफिसेज तथा कंपनियों की भरमार है. इन शहरों की यही विशेषताएं हरेक जॉब सीकर के लिए इन्हें आकर्षण का केंद बनाती हैं. इन शहरों में बेशुमार जॉब अवसरों का अकूत भंडार भी हैं. इन सभी कारणों से बहुत बड़ी संख्या में हर साल नौकरीपेशा और फ्रेशर कैंडिडेट्स यहां अपना भाग्य और काबिलियत आजमाते हैं और अपना शानदार करियर बना लेते हैं.

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

अन्य महत्त्वपूर्ण लिंक

एम्पलॉयमेंट टेस्ट: ये हैं सफलता हासिल करने के कुछ खास टिप्स

ये विशेष कोर्सेज दिलवा सकते हैं आपको लाखों रुपये का सैलरी पैकेज

जॉब फेयर के लिए कॉलेज स्टूडेंट्स कुछ ऐसे करें बढ़िया तैयारी

जॉब सीकर्स अपने इंटरव्यू की तैयारी करने के लिए ये टिप्स अवश्य फ़ॉलो करें

ड्रीम कंपनी से करें सीधा संपर्क और पायें मनचाही जॉब

Related Categories

    Comment (0)

    Post Comment

    2 + 0 =
    Post
    Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.