Search

जानिये ऑनलाइन लर्निंग के लिए कौन-सी हैं 5 बेहतरीन वेबसाइट्स ?

आज पूरी दुनिया में ऑनलाइन लर्निंग शिक्षा का स्वरूप बदल रही है. इस आर्टिकल में हमने आपकी सहूलियत के लिए कुछ सबसे मशहूर वेबसाइट्स का विवरण पेश किया है ताकि आप भी अपनी पसंदीदा वेबसाइट से कोई बढ़िया ऑनलाइन कोर्स करके अपनी शैक्षिक योग्यता को और अधिक निखार सकें.

Mar 13, 2020 17:22 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
Top 5 Websites for Online Learning
Top 5 Websites for Online Learning

आजकल शिक्षा केवल टेक्स्टबुक्स और क्लासरूम्स तक ही सीमित नहीं रह गई है. आजकल अधिकांश छात्र प्रसिद्ध ई-लर्निंग वेबसाइट्स पर ऑनलाइन क्लासेज ले रहे हैं. मेसिव ओपन ऑनलाइन कोर्सेज (MOOC) ने अब शिक्षा का परिवेश बदल दिया है. हार्वर्ड, येल, स्टेनफोर्ड एवं अन्य कई प्रसिद्ध विश्वविद्यालय दुनिया भर के छात्रों को अब ऑनलाइन कोर्सेज ऑफ़र कर रहे हैं. अब, छात्र अपने घर की सुख-सुविधाओं के बीच रहते हुए भी इन सुप्रसिद्ध विश्वविद्यालयों से अपना मन-पसंद कोर्स ऑनलाइन कर सकते हैं. MOOC वेबसाइट्स पूरी दुनिया के छात्रों को निशुल्क या काफी कम फीस और बढ़िया शिक्षा मुहैया करवा रही हैं. कुछ सबसे ज्यादा मशहूर MOOC वेबसाइट्स हैं – कोर्सेरा, एड्क्स, फ्यूचर लर्न, उडेमी और लिंडा आदि.

इस आर्टिकल में हमने आपकी सहूलियत के लिए कुछ सबसे मशहूर वेबसाइट्स का विवरण पेश किया है ताकि आप भी अपनी पसंदीदा वेबसाइट से कोई बढ़िया ऑनलाइन कोर्स करके अपनी शैक्षिक योग्यता को और अधिक निखार सकें.

जानिये कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन लर्निंग के फायदे

कोर्सेरा

कोर्सेरा पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली ई-लर्निंग वेबसाइट है. यह कंप्यूटर साइंस, ग्राफ़िक डिजाइनिंग, म्यूजिक, प्रोडक्शन और ऐसे अन्य कई विषय निशुल्क और फीस सहित ऑफर करती है. कोर्सेरा ने पूरी दुनिया के मशहूर विश्वविद्यालयों जैसेकि, पेनसिलवेनिया विश्वविद्यालय, स्टेनफोर्ड विश्वविद्यालय, मिशिगन विश्वविद्यालय जैसे अन्य कई प्रसिद्ध विश्वविद्यालयों के साथ साझेदारी करके छात्रों को उनके घर पर ही ग्लोबल एजुकेशन ऑफर की है. कुछ समय पहले कोर्सेरा ने ‘स्पेशलाइजेशन’ के नये फीचर की शुरुआत की है जिसके तहत अगर छात्र कोई छात्र स्पेशलाइजेशन मोड में कोर्स करता है तो कोर्स पूरा होने के बाद उस छात्र को संबद्ध विश्वविद्यालय से प्रमाणपत्र दिया जायेगा. 

लिंडा

ऑनलाइन लर्निंग के क्षेत्र में लिंडा को पुराना खिलाड़ी या अनुभवी वेटरन कहा जा सकता है. इस वेबसाइट के संचालक लिंकडिन है जो रचनात्मकता, बिजनेस, मार्केटिंग, फोटोग्राफी, डिजाइनिंग एवं अन्य कई फ़ील्ड्स से संबद्ध पेशेवर कोर्सेज के लिए लोगों के बीच एक मशहूर हब (केंद्र) है. हम इसे ऑनलाइन लर्निंग परिवेश में नेटफ्लिक्स के तौर पर मान सकते हैं. जब आप इस साइट और साइन-अप करते हैं तो आपको शुरू में 30 दिन का फ्री ट्रायल मिलता है जिसके बाद आपको मासिक सब्सक्रिप्शन फीस देनी होती है. जो लोग विज्युअल लर्नर होते हैं, उनके लिए नये कौशल सीखने हेतु यह एक बहुत बढ़िया टूल है. सब्सक्रिप्शन देने पर आप इनके प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध सभी वीडियो देख सकते हैं और अगर आप किसी वजह से अपना अकाउंट डीएक्टिवेट कर देते हैं तो इस वेबसाइट में एक ‘रिएक्टिवेट’ फीचर है जससे आप अपने सारे पुराने डेटा के साथ अपना अकाउंट फिर एक्टिवेट कर सकते हैं.

एड्क्स

कोर्सेरा के समान ही एड्क्स भी दुनिया भर के सबसे मशहूर विश्वविद्यालयों से बेहतरीन उच्च शिक्षा प्राप्त करने के मौके उपलब्ध करवाती है. हार्वर्ड और MIT जैसे सबसे मशहूर लीग विश्वविद्यालयों द्वारा मूल रूप से स्थापित एड्क्स एक नॉन-प्रॉफिट MOOC वेबसाइट है. इस साइट पर MIT, बर्कले, मेरीलैंड विश्वविद्यालय, क्वीन्सलैंड विश्वविद्यालय और पूरी दुनिया के ऐसे अन्य कई सुप्रसिद्ध विश्वविद्यालयों से आप कंप्यूटर साइंस, लिंगविस्टिक्स, इंजीनियरिंग, मेडिकल और अन्य कई फ़ील्ड्स से संबद्ध कोर्सेज कर सकते हैं. एड्क्स अपने छात्रों को उनका कोर्स सफलतापूर्वक पूरा होने पर संबद्ध इंस्टिट्यूट के कोर्स इंस्ट्रक्टर के सिग्नेचर करवाकर एक ऑफीशल सर्टिफिकेट भी देती है.

फ्यूचर लर्न

फ्यूचर लर्न एक ओपन यूनिवर्सिटी की तरह है जो अपने छात्रों को बहुत से कोर्सेज ऑफर करती है. इस साइट पर छात्र अपनी सुविधा के अनुसार डेस्कटॉप या मोबाइल डिवाइस का इस्तेमाल करके कोर्स कर सकते हैं. पूरी दुनिया के जाने-माने विश्वविद्यालयों और शैक्षिक संस्थानों द्वारा इस साइट पर एक बार में एक टॉपिक सहित कोर्स प्रदान किये जाते हैं. इस वेबसाइट पर नामांकित छात्र विभिन्न चर्चाओं में हिस्स लेकर सोशल लर्निंग सीखते हैं. फ्यूचर लर्न छात्रों के लिए ज्यादा व्यापक लर्निंग और ज्ञान प्राप्त करने की व्यापक संभावनाओं के लिए फुल प्रोग्राम कोर्सेज भी ऑफर करती है.

उडेमी

उडेमी पूरी दुनिया के छात्रों को नियमित कोर्स कार्य और लोकप्रिय स्टडी सब्जेक्ट्स के अलावा ज्ञान और व्यावहारिक कौशल प्राप्त करने का अवसर प्रदान करती है. यह छात्रों को अपनी पसंद की इंडस्ट्री में एम्पलॉयर्स की मांग के मुताबिक कौशल सिखाती है. चाहे आप पदोन्नति चाहते हैं या फिर, अपने लिए किसी बिलकुल अलग पेशे या किसी नई इंडस्ट्री में काम करना चाहते हैं; उडेमी आपकी प्रत्येक ऐसी समस्या का समाधान प्रस्तुत करती है. यह सब आपको अधिकांश विश्वविद्यालयों और संस्थाओं की लागत से काफी कम दामों पर मिल जाता है. यहां आप डेटा साइंस, वेब डेवलपमेंट, एंड्राइड और आईओएस में सर्टिफिकेट कोर्सेज जैसे कई कोर्स कर सकते हैं. जॉब मार्केट और पेशेवर दुनिया में एंटर करने पर सिर्फ डिग्री रखने के अलावा भी इन कोर्सेज को करने पर आपको काफी मदद मिलेगी.

जानिये क्या है ‘वेबिनार’ और शिक्षाजगत के लिए क्या हैं इसके फायदे ?

आज पूरी दुनिया में ऑनलाइन लर्निंग शिक्षा का स्वरूप बदल रही है. MOOC वेबसाइट्स की लगातार बढ़ती हुई प्रसिद्धी के कारण कई सबसे ज्यादा प्रसिद्ध और बेहतरीन शिक्षण संस्थानों ने भी अपनी वेबसाइट्स से सीधे ऑनलाइन कोर्सेज करवाने शुरू कर दिए हैं. आप किसी बेहतरीन शिक्षण संस्थान या विश्वविद्यालय से काफी कम कीमत पर ऑनलाइन लर्निंग कोर्सेज कर सकते हैं.....आखिर कौन ऐसा सुनहरा मौका खो देना चाहता है? आगे बढ़ें और उक्त वेबसाइट्स में से किसी एक में अपना नाम रजिस्टर करवा लें ताकि आपके पोर्टफोलियो में कुछ और नये स्किल्स जुड़ जायें.

क्या आपको यह आर्टिकल पसंद आया है? इसे अपने दोस्तों और सहपाठियों के साथ अवश्य शेयर करें ताकि वे भी ऑनलाइन कोर्सेज कर सकें. कॉलेज स्टूडेंट्स, करियर और कॉलेज लाइफ से संबंधित ऐसे और अधिक आर्टिकल पढ़ने के लिए www.jagranjosh.com/college पर विजिट करें. वैकल्पिक रूप से, आप नीचे दिए गए बॉक्स में अपना ईमेल-आईडी सबमिट करके भी ये आर्टिकल सीधे अपने इनबॉक्स में प्राप्त कर सकते हैं.

 

Related Categories

Related Stories