Search

भारत में लॉ एजुकेशन: ये हैं टॉप इंडियन लॉ इंस्टीट्यूट और यूनिवर्सिटीज़ 

ऐसे स्टूडेंट्स और लॉ प्रोफेशनल्स, जो लॉ एजुकेशन में बहुत इंटरेस्ट लेते हैं, उनके लिए इस आर्टिकल में पेश की जा रही है टॉप इंडियन लॉ इंस्टीट्यूट और यूनिवर्सिटीज़ की महत्त्वपूर्ण जानकारी.

Jul 31, 2020 20:54 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
Top Law Colleges in India
Top Law Colleges in India

आज भी भारत में लॉ एजुकेशन स्टूडेंट्स के बीच काफी लोकप्रिय करियर ओरिएंटेड एजुकेशनल ऑप्शन है. भारत सहित पूरी दुनिया में आजकल लीगल एक्सपर्ट्स की विभिन्न फ़ील्ड्स जैसेकि, सिविल, इंटेलेक्चुअल, कॉर्पोरेट, क्रिमिनल और प्रॉपर्टी लॉज़ सहित अन्य कई संबद्ध फ़ील्ड्स में काफ़ी मांग है. अगर आपको यह समझ में नहीं आ रहा है कि आप किस इंस्टीट्यूट या यूनिवर्सिटी से अपनी लॉ की डिग्री हासिल करें तो हम आपकी यह परेशानी इस आर्टिकल के माध्यम से दूर कर रहे हैं. दरअसल, भारत के सभी स्टूडेंट्स को देश के टॉप रैंकिंग एजुकेशनल इंस्टीट्यूशन्स और यूनिवर्सिटीज़ के बारे में प्रत्येक वर्ष सटीक जानकारी प्रदान करने के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) ने नेशनल इंस्टीट्यूट रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) की शुरुआत की है. NIRF की रैंकिंग में निम्नलिखित टॉप इंडियन लॉ इंस्टीट्यूट और यूनिवर्सिटीज़ भी शामिल होते हैं:

  • नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, दिल्ली

नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (एनएलयू), दिल्ली की स्थापना वर्ष 2008 में एक एलिट नेशनल लॉ स्कूल के तौर पर की गई थी. इस लॉ स्कूल ने 5 वर्ष का लॉ डिग्री मॉडल अपनाया है जिसे बार काउंसिल ऑफ़ इंडिया द्वारा मंजूर किया गया है. एनएलयू, दिल्ली यूजीसी से अनुमोदित एक यूनिवर्सिटी है और यहां लॉ की फील्ड में अंडरग्रेजुएट, पोस्टग्रेजुएट और डॉक्टोरल लेवल डिग्री प्रोग्राम्स ऑफर किये जाते हैं. एनएलयू में विभिन्न कोर्सेज के लिए एडमिशन्स ऑल इंडिया लॉ एंट्रेंस टेस्ट स्कोर (एआईएलईटी) के आधार पर दिए जाते हैं.

  • नेशनल लॉ स्कूल ऑफ़ इंडिया यूनिवर्सिटी, बेंगलुरु

नेशनल लॉ स्कूल ऑफ़ इंडिया यूनिवर्सिटी, बेंगलुरु की स्थापना वर्ष 1987 में हुई थी और यह भारत की पहली लॉ यूनिवर्सिटी है. यह यूनिवर्सिटी लॉ की विभिन्न फ़ील्ड्स में अंडरग्रेजुएट, पोस्टग्रेजुएट और डॉक्टोरल लेवल कोर्सेज ऑफर करती है. यूनिवर्सिटी विश्व स्तर की मशहूर लॉ यूनिवर्सिटीज जैसेकि, नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ़ सिंगापुर, ऑसगुड हॉल लॉ स्कूल, यॉर्क यूनिवर्सिटी, कनाडा और बुसेरियस लॉ स्कूल, जर्मनी के साथ प्रोग्राम्स का भी आदान-प्रदान करती है. यूनिवर्सिटी में एडमिशन्स क्लैट एंट्रेंस टेस्ट के आधार पर दिए जाते हैं.

  • नालसार यूनिवर्सिटी ऑफ़ लॉ, हैदराबाद

नालसार यूनिवर्सिटी ऑफ़ लॉ, हैदराबाद को नेशनल एकेडेमी ऑफ़ लीगल स्टडीज एंड रिसर्च के नाम से भी जाना जाता है और यह तेलंगाना, हैदराबाद में स्थित है. यह एक लीगल स्टडीज इंस्टीट्यूशन है जिसकी स्थापना भारत में दूसरी नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी के तौर पर वर्ष 1998 में हुई थी. यूनिवर्सिटी लॉ और मैनेजमेंट की फील्ड में अंडरग्रेजुएट, पोस्टग्रेजुएट और डॉक्टोरल लेवल प्रोग्राम्स ऑफर करती है. नालसार ऐसी पहली नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज में से एक है जो एमबीए कोर्स ऑफर करती है. इस यूनिवर्सिटी में विभिन्न लॉ प्रोग्राम्स में एडमिशन क्लैट एंट्रेंस एग्जाम के आधार पर दिया जाता है.

  • इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, खड़गपुर, वेस्ट बंगाल

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, खड़गपुर भारत में स्थापित होने वाला पहला आईआईटी है. एक ओर यह इंस्टीट्यूट अपने इंजीनियरिंग कोर्सेज के लिए मशहूर है, वहीं इस इंस्टीट्यूट ने लॉ की फील्ड में भी अपना नाम कमाया है. आईआईटी, खड़गपुर में राजीव गांधी स्कूल ऑफ़ इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी लॉ स्कूल की शुरुआत वर्ष 2006 में हुई थी. यह अपनी किस्म का पहला लॉ स्कूल है जो इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी लॉ में स्पेशलाइजेशन सहित लॉ कोर्सेज ऑफर करता है. बार काउंसिल ऑफ़ इंडिया द्वारा इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी लॉ में बैचलर ऑफ़ लॉज़ (ऑनर्स) प्रोग्राम को स्वीकृत किया गया है.

  • नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, जोधपुर, राजस्थान

नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, जोधपुर (एनएलयूजे) एक राष्ट्रीय महत्व का संस्थान है जिसकी स्थापना वर्ष 1999 में की गई थी. यह यूनिवर्सिटी भारत की पहली ऐसी यूनिवर्सिटी है जो 5 वर्ष के इंटीग्रेटेड अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम्स अर्थात बीबीए + एलएलबी (ऑनर्स) और बीए + एलएलबी (ऑनर्स) ऑफर करती है. यह यूनिवर्सिटी विशेष लीगल डोमेन्स जैसेकि कॉर्पोरेट लॉज़, आईपीआर और टेक्नोलॉजी लॉज़ में 1 वर्ष के एलएलएम प्रोग्राम्स भी ऑफर करती है.

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

अन्य महत्त्वपूर्ण लिंक

भारत में लॉ की पढ़ाई करने के लिए करें ये कोर्सेज

लॉ एक्सपर्ट्स के लिए टॉप फ्री ऑनलाइन लॉ कोर्सेज

टॉप  लॉ स्पेशलाइजेशन्स: सूटेबल लॉ स्पेशलाइजेशन करके इंडियन लॉ में बनाएं अपना करियर

Related Stories