Search

अगर आप भी लाना चाहते हैं JEE Advanced 2019 में मनचाही रैंक तो ज़रूर जानें ये 6 टिप्स

इस लेख में विद्यार्थी JEE Advanced 2019 की परीक्षा में अच्छी रैंक लाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स के बारे में जानेंगे. जिनको अपना कर विद्यार्थी निश्चित ही आने वाली परीक्षा में अच्छे रैंक ला सकते हैं.

May 6, 2019 15:40 IST
Top 6 tricks to crack IIT JEE Advanced

JEE Advanced की परीक्षा भारत की सबसे कठिन इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा है. विद्यार्थी इस परीक्षा को क्लियर करके देश के सबसे प्रतिष्ठित कॉलेज भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IITs) में प्रवेश पा सकते हैं. JEE Advanced की परीक्षा में बैठने के लिए विद्यार्थियों को JEE Main की परीक्षा में Top 245000 विद्यार्थियों में आना पड़ेगा. JEE Main 2019 के टॉप 2.45 लाख स्टूडेंट्स JEE Advanced 2019 के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. JEE Advanced 2019 के लिए रजिस्ट्रेशन करने की अंतिम तिथि 9 मई है. विद्यार्थी अपने JEE Main के लिए  इस्तिमाल की गयी लॉगइन details की सहायता से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं. प्रत्येक वर्ष भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान द्वारा JEE Advanced की परीक्षा कंडक्ट करवाई जाती है. इस वर्ष यह परीक्षा भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, रुड़की द्वारा 27 मई को कंडक्ट करवाई जायेगी. पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी विद्यार्थी JEE Advanced की परीक्षा केवल कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट के माध्यम में ही दे पाएँगे.

भारत में कुल 23 भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IITs) हैं. जिसमें दाखिला लेना हर विद्यार्थी का सपना होता है. JEE Advanced की परीक्षा का पैटर्न JEE Main की परीक्षा से बहुत ही अलग होता है. यह परीक्षा पूरी तरह से conceptual होती है.

इन टिप्स को अपना कर लाएँ किसी भी कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट में अच्छे मार्क्स

आज हम इस लेख में JEE Advanced 2019 की परीक्षा में अच्छी रैंक लाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स के बारे में बताएँगे, जो निम्नलिखित हैं:

1. स्टडी प्लान बनाएं:

JEE Advanced की परीक्षा में अच्छी रैंक लाने के लिए विद्यार्थियों का अनुशासित होना बहुत ही आवश्यक है. विद्यार्थियों को अपना दैनिक, साप्ताहिक और मासिक लक्ष्य निर्धारित करना चाहिए और उसे पूरा करने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए. विद्यार्थियों को रात में सोने से पहले यह भी अवश्य चेक करना चाहिए कि उन्होंने अपना लक्ष्य हासिल किया या नहीं.

विद्यार्थियों को अपना साप्ताहिक लक्ष्य निर्धारित करते समय निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना चाहिए.

  • प्रतिदिन एक टॉपिक को ढंग से पढ़ें और उसके नोट्स भी बना लें
  • पढ़ें हुए टॉपिक पर आधारित संख्यात्मक प्रश्न हल करें
  • कम से कम 1 सैंपल पेपर, प्रैक्टिस पेपर या पिछले वर्षों के किसी पेपर को हल करें

2. कॉन्सेप्ट्स पर ज़्यादा ध्यान दें और अधिक से अधिक संख्यात्मक प्रश्नों को हल करें:

रट्टा लगाना से विद्यार्थी JEE Main और JEE Advanced की परीक्षा में कभी भी अच्छा स्कोर नहीं ला सकते. इसलिए विद्यार्थियों को किसी भी टॉपिक को रट्टा लगाने की बजाय समझने पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए. विद्यार्थियों को किसी भी टॉपिक को समझने के बाद उस पर आधारित अधिक से अधिक प्रश्न करने चाहिए. ऐसा करने से उन्हें टॉपिक और अच्छे तरह से समझ आ जायेगा.

JEE Advanced की परीक्षा में अधिकतर conceptual प्रश्न पूछे जाते हैं. इसलिए विद्यार्थियों को किसी भी टॉपिक पर बेस्ड conceptual प्रश्नों को करने पर ज़्यादा ध्यान देना चाहिए. 

3. पिछले 5 सालों के प्रश्न पत्रों को हल करें:

विद्यार्थियों को भविष्य में होने वाली परीक्षा के कठिनाई के स्तर को समझने के लिए पिछले 5 सालों के प्रश्न पत्रों को हल करना चाहिए. इन पेपर्स को तय समय सीमा में हल करने से विद्यार्थियों को भविष्य में होने वाली परीक्षा का पहले ही अभ्यास हो जाएगा. इसके साथ-साथ उन्हें यह भी पता चल जाएगा कि उन्हें किस टॉपिक में महनत करने के आवश्यकता है. पिछले 5 सालों के प्रश्न पत्रों को हल करने से उनका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा. इसके साथ-साथ उनको पेपर पैटर्न के बारे में भी जानकारी हो जायेगी.

4. अधिक से अधिक सैंपल पेपर्स और प्रैक्टिस पेपर्स को अटेम्पट करना चाहिए:

पिछले 5 सालों के प्रश्न पत्रों को हल करने के बाद विद्यार्थियों को अधिक से अधिक सैंपल पेपर्स और प्रैक्टिस पेपर्स को तय समय अवधि में अटेम्पट करना चाहिए. अधिक सैंपल पेपर्स और प्रैक्टिस पेपर्स को हल करने से विद्यार्थियों अपनी प्रश्नों को हल करने की स्पीड बढ़ सकेंगे.

5. बेसिक्स (basics) के बाद conceptual पर फोकस करें:

विद्यार्थियों को किसी भी टॉपिक के बेसिक्स को समझने के बाद उस पर आधारित कठिन से कठिन प्रश्नों को हल करना चाहिए. विद्यार्थियों को JEE Advanced की परीक्षा में अच्छा स्कोर लाने के लिएय अपने कम्फर्ट (comfort) ज़ोन से बाहर आना ही पड़ेगा. जिससे उनके परीक्षा को क्लियर करने की संभावना और बढ़ जायेगी.

6. उपयुक्त स्टडी समूह बनाएं:

विद्यार्थियों JEE Advanced की परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए एक उपयुक्त स्टडी समूह बना सकते हैं. जिसके हर विद्यार्थी का लक्ष्य एक ही होगा. इससे अगर किसी विद्यार्थी को किसी टॉपिक को समझने में परेशानी होती है, तो वह अपने मित्रों की सहायता ले सकता है. समूह के सदस्यों की बीच प्रतियोगिता तो बनी रहेगी, किंतु सभी एक दुसरे की सहयता भी करेंगे.

निष्कर्ष:

JEE Advanced की परीक्षा में अच्छी रैंक लाने के लिए विद्यार्थियों को किसी भी टॉपिक को रट्टा लगाने के बजाय उसके कांसेप्ट को समझना चाहिए. विद्यार्थियों को टॉपिक पर आधारित अधिक से अधिक प्रश्नों को हल करना चाहिए. साथ ही पढ़ने के आलावा अपने स्वस्थ का भी ध्यान रखना चाहिए.

इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा के लिए स्टडी शिड्यूल बनाते समय रखें इन बातों का ध्यान