बिजनेस प्रमोशन के लिए टॉप 7 फ्री ऑनलाइन सोशल मीडिया मार्केटिंग कोर्सेज

पूरी दुनिया में अब सोशल मीडिया मार्केटिंग का इस्तेमाल दिनों-दिन बढ़ता ही जा रहा है. इस क्षेत्र में भी आपके पास करियर के साथ-साथ अपने बिजनेस प्रमोशन के अनेक जबरदस्त अवसर उपलब्ध हैं. आप कोई सूटेबल फ्री ऑनलाइन कोर्स ज्वाइन करके एक सोशल मीडिया मार्केटिंग एक्सपर्ट बन सकते हैं.

Created On: Dec 16, 2020 20:35 IST
Top 7 Free Online Social Media Marketing Courses for Business Promotion
Top 7 Free Online Social Media Marketing Courses for Business Promotion

आजकल हम अपनी डेली लाइफ में सोशल मीडिया का महत्त्व बिलकुल साफ़-साफ़ देख सकते हैं. जब से पूरी दुनिया में इ-कॉमर्स, इ-मार्केटिंग या डिजिटल मार्केटिंग को बढ़ावा मिला है और फेसबुक, ट्विटर, इन्स्टाग्राम, व्हाटस ऐप, पिंटरेस्ट, स्नैपचैट, लिंकडिन तथा यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हमारी डेली लाइफ का अभिन्न हिस्सा बन गये हैं, तब से ही सोशल मीडिया मार्केटिंग हमारे बिजनेस प्रमोशन के साथ-साथ मार्केटिंग स्ट्रेटेजीज का जरुरी हिस्सा बन चुकी है. अगर आप भी एक सोशल मीडिया एक्सपर्ट बनना चाहते हैं तो आप अपने करियर या बिजनेस की विभिन्न जरूरतों के मुताबिक ही कोई सूटेबल सोशल मीडिया मार्केटिंग कोर्स  ज्वाइन करके इसका पूरा लाभ उठा लें.

बेशक पूरी दुनिया में अब सोशल मीडिया मार्केटिंग का इस्तेमाल दिनों-दिन बढ़ता ही जा रहा है. इस क्षेत्र में भी आपके पास अपना करियर शुरू करने के साथ-साथ, अपने बिजनेस प्रमोशन के लिए अनेक जबरदस्त अवसर उपलब्ध हैं. आप भी कोई सूटेबल फ्री ऑनलाइन सोशल मीडिया मार्केटिंग कोर्स ज्वाइन करके एक सोशल मीडिया मार्केटिंग एक्सपर्ट बन सकते हैं.

सोशल मीडिया मार्केटिंग फ्री सर्टिफिकेशन कोर्स- हबस्पॉट एकेडमी

यह एकेडमी फ्री ऑनलाइन ट्रेनिंग के लिए एक विश्व प्रसिद्ध एकेडमी है जो मार्केटिंग, सेल्स और कस्टमर सर्विसेज के लिए क्वालिफाइड और टैलेंटेड प्रोफेशनल्स को तैयार करती है. हबस्पॉट एकेडमी से कोर्स पूरा करने के बाद आपको सर्टिफिकेट भी दिया जाता है जिसे आप अपने  जॉब रिज्यूम के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं. हबस्पॉट एकेडमी के इस फ्री ऑनलाइन सोशल मीडिया मार्केटिंग कोर्स के तहत 9 चैप्टर्स, 37 वीडियोज और 29 क्विज़ेज हैं. इस कोर्स की कुल अवधि 4 घंटे हैं. हबस्पॉट एकेडमी से यह कोर्स करने के बाद आप अपने बिजनेस गोल्स हासिल करने के लिए इम्प्रेसिव कन्वर्सेशन सीख सकते हैं और नए कस्टमर्स और पार्टनर्स के माध्यम से लगातार अपना बिजनेस प्रमोशन कर सकते हैं.

स्ट्रेटेजिक सोशल मीडिया मार्केटिंग - एड्क्स, बोस्टन यूनिवर्सिटी

यह एक 06 सप्ताह की अवधि का कोर्स है जिसमें आपको विभिन्न सोशल मीडिया मार्केटिंग स्ट्रेटेजीज तैयार करना सिखाया जाता है. इसके साथ ही आप सोशल मीडिया मैनेजमेंट, सोशल मीडिया पर कंटेंट पेश करना और कंज्यूमर बिहेवियर को अपने बिजनेस प्रमोशन के लिए एनालाइज करना बखूबी सीख लेंगे. यह कोर्स भी पूरी तरह फ्री ऑफ़ कॉस्ट है लेकिन सर्टिफिकेट के लिए आपको निर्धारित फ़ीस चुकानी होगी.

सोशल मीडिया मार्केटिंग स्पेशलाइजेशन - कोर्सेरा, नार्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी

कोर्सेरा पर आपके लिए उपलब्ध इस फ्री ऑफ़ कॉस्ट कोर्स की कुल अवधि 05 महीने है जिसके लिए आपको प्रत्येक सप्ताह अपने 04 घंटे निकालने होंगे. यह कोर्स पूरा करने पर आप निर्धारित फ़ीस देकर सर्टिफिकेट भी हासिल कर सकते हैं. इस कोर्स के तहत आपको सोशल मीडिया एनालिटिक्स, मार्केटिंग स्ट्रेटेजीज, मैट्रिक्स और सोशल इन्फ्लुएंसिंग के बारे में सारी जरुरी जानकारी प्रदान की जायेगी और यह कोर्स पूरा करने पर आप अपने बिजनेस प्रमोशन के लिए खुद सोशल मीडिया मार्केटिंग स्ट्रेटेजीज तैयार करने में सक्षम हो जायेंगे.

दी फ्री सोशल मीडिया एनालिटिक्स कोर्स- क्विंटली एकेडमी

क्विंटली एकेडमी द्वारा ऑफर किया जाने वाला यह कोर्स आपके बिजनेस प्रमोशन के लिए ही तैयार किया गया एक बिगनर लेवल का कोर्स है इस कोर्स को पूरा करने के बाद आपको सर्टिफिकेट भी मिलेगा. इस कोर्स को सफलतापूर्वक पूरा करने पर आप अपने बिजनेस गोल्स के मुताबिक सोशल मीडिया एनालिटिक्स का बखूबी इस्तेमाल करना सीख लेंगे क्योंकि यह कोर्स करके आप अच्छी तरह समझ सकेंगे कि, आपके बिजनेस प्रमोशन के लिए सोशल मीडिया एनालिटिक्स कैसे अपना महत्त्वपूर्ण योगदान देता है.

सोशल मार्केटिंग ट्रेनिंग - हूटसूट एकेडमी

यह कोर्स एक बिगनर+इंटरमीडिएट लेवल का 06 घंटे की अवधि का फ्री ऑफ़ कॉस्ट सोशल मार्केटिंग ट्रेनिंग कोर्स है. इस कोर्स में आपके लिए तकरीबन 80 लेसंस है जिनके तहत आपको स्ट्रेटेजी, ग्रोथ, कंटेंट, पेड एडवरटाइजिंग और ऑप्टिमाइजेशन जैसे टॉपिक्स को कवर किया गया है. यह कोर्स पूरा करने पर आप निर्धारित फ़ीस चुकाकर सर्टिफिकेट हासिल कर सकते हैं.

सोशल मीडिया एडवरटाइजिंग - कोर्सेरा, कोलोराडो बाउल्डर यूनिवर्सिटी

इस कोर्स के तहत आपको डिजिटल एडवरटाइजिंग स्ट्रेटेजी स्पेशलाइजेशन के बारे में सटीक जानकारी प्रदान की जायेगी. कोर्सेरा पर यह कोर्स फ्री ऑफ़ कॉस्ट और पेड वर्जन में ऑफर किया जा रहा है. इस कोर्स की कुल अवधि 14 घंटे है. इस कोर्स को पूरा करने पर आप बेसिक सोशल मीडिया एडवरटाइजिंग टाइप्स और सोशल मीडिया एडवरटाइजिंग कैंपेन्स के बारे में सटीक जानकारी हासिल कर लेंगे. इस कोर्स का सर्टिफिकेट हासिल करने के लिए आपको निर्धारित फीस चुकानी होगी.

इंट्रोडक्शन टू सोशल मीडिया एडवरटाइजिंग - स्किल शेयर

इस कोर्स के तहत आप सोशल मीडिया एडवरटाइजिंग के बारे में समस्त सटीक जानकारी हासिल कर लेंगे.यह कोर्स मार्केटर्स, फ्री लांसर्स और स्मॉल बिजनेस पर्सन्स के लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकता है. इस कोर्स को पूरा करने के बाद आप अपने बिजनेस से संबंधित सोशल मीडिया एड कैंपेन शुरू करने में सक्षम हो जायेंगे. स्किल शेयर अपने कम्युनिटी मेम्बर्स के लिए 2 माह फ्री ऑफ़ कॉस्ट ऑफर्स दे रहा  है. लेकिन, इस कोर्स को पूरा करने पर आपको सर्टिफिकेट नहीं दिया जाएगा.   

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

अन्य महत्त्वपूर्ण लिंक

कॉलेज स्टूडेंट्स सोशल मीडिया का बेहतरीन इस्तेमाल करने के लिए आजमायें ये खास तरीके

प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ के लिए जरूरी सोशल मीडिया एप्स

ये हैं विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म्स पर रिज्यूम अपलोड करने के अनेक लाभ

Related Categories

    Comment (1)

    Post Comment

    9 + 7 =
    Post
    Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.
    • Amit RathorNov 18, 2021
      I want leaning to degital marketing work free
      Reply