ये टॉप डिजिटल मार्केटिंग कोर्सेज करके बनें कामयाब मार्केटिंग प्रोफेशनल

इन दिनों डिजिटल मार्केटिंग से जुड़ी विभिन्न फ़ील्ड्स में अनेक बढ़िया करियर ऑप्शन्स और जॉब ओरिएंटेड कोर्सेज उपलब्ध हैं जिनकी जानकारी आपको इस आर्टिकल में दी जा रही है.

Created On: Oct 9, 2020 19:54 IST
Top Digital Marketing Courses for Marketing Professionals
Top Digital Marketing Courses for Marketing Professionals

इस दौर में देश-दुनिया में डिजिट्स काफी महत्वपूर्ण साधन बन गए हैं और जीवन के तकरीबन हरेक क्षेत्र के डिजिटलीकरण के साथ-साथ विश्व-बाज़ार का भी डिजिटलीकरण हो चुका है. इन दिनों डिजिटल मार्केटिंग एक नया कॉन्सेप्ट नहीं रहा और आजकल भारत के साथ-साथ अन्य अनेक देशों में भी स्टूडेंट्स और मार्केटिंग प्रोफेशनल्स के लिए डिजिटल मार्केटिंग से जुड़ी विभिन्न फ़ील्ड्स में अनेक बेहतरीन करियर ऑप्शन्स और जॉब ओरिएंटेड कोर्सेज उपलब्ध हैं.

डिजिटल मार्केटिंग में मोबाइल फोन्स, डिस्प्ले एडवरटाइजिंग, रेडियो एडवरटाइजिंग ईमेल मार्केटिंग जैसी विभिन्न डिजिटल टेक्नोलॉजीज के माध्यम से सभी प्रोडक्ट्स और सर्विसेज की मार्केटिंग की जाती है. हरेक छोटे या बड़े कारोबार के लिए दुनिया-भर में डिजिटल मार्केटिंग मिनिमम कॉस्ट पर मास मार्केट और कस्टमर बेस के साथ-साथ टार्गेटेड कंज्यूमर्स से इंटरेक्शन की बढ़िया फैसिलिटी मुहैया करवाई जाती है.

भारत में उपलब्ध टॉप डिजिटल मार्केटिंग कोर्सेज

  • सीडीएमएम (सर्टिफाइड डिजिटल मार्केटिंग मास्टर)

सर्टिफाइड डिजिटल मार्केटिंग मास्टर (सीडीएमएम) कोर्स के तहत डिजिटल मार्केटिंग के प्रमुख विषयों और टॉपिक्स की स्टडी और ट्रेनिंग दी जाती है ताकि आप अपने बिजनेस और करियर में लगातार तरक्की करें. यह कोर्स सेल्स और मार्केटिंग प्रोफेशनल्स, एंटरप्रेन्योर्स, डिजिटल मार्केटिंग प्रोफेशनल्स, स्टूडेंट्स और डिजिटल मार्केटिंग की फील्ड में अपना करियर शुरू करने के इच्छुक कैंडिडेट्स के लिए एक बढ़िया विकल्प है. यह भारत सरकार द्वारा सर्टिफाइड कोर्स है और इस कोर्स को करते समय आपको हैंड्स-ऑन प्रोजेक्ट्स और असाइनमेंट्स की ट्रेनिंग दी जाती है. इस कोर्स को करने के बाद प्रोफेशनल्स इस कोर्स से संबद्ध अपडेटेड कंटेंट और वीडियोज भी प्राप्त कर सकते हैं. इस कोर्स को करने के बाद किसी एंट्री लेवल के एग्जीक्यूटिव को एवरेज रु.3-4 लाख सालाना और मिडिल लेवल के मैनेजर को एवरेज रु.4-5 लाख सालाना या अधिक सैलरी मिल सकती है. 

  • सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (एसईओ)

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (एसइओ) के तहत इस बात की जांच की जाती है कि, किसी भी वेब पेज को गूगल, याहू जैसे सर्च इंजन से कितना सर्च किया गया या कितने लोगों ने कोई खास वेबसाइट देखी आदि. एसइओ एक्सप‌र्ट्स का यही काम होता है कि वे ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक को अट्रैक्ट करें और उस ट्रैफिक को बिजनेस में बदल दें. इस फील्ड में फ्रेशर्स को शुरुआत में औसतन रु. 2 लाख - 4 लाख रु. सालाना तक की सैलरी मिल सकती है. एसईओ  मार्केटिंग में कोर्स पूरा करने के बाद आप एसईओ प्रोफेशनल, वेबसाइट ऑडिटर जैसे पेशे अपना सकते हैं. इसके अलावा भी, एसइओ में कोर्स करके आप निम्नलिखित कैटेगरीज में जॉब्स पा सकते हैं - एनालिटिक्स, बिजनेस मैनेजमेंट/ डेवलपमेंट, लिंक बिल्डिंग, इवेंट मैनेजमेंट, सोशल मीडिया एनालिस्ट, वेब डेवलपमेंट मैनेजमेंट, वेब डिजाइन, ऑफलाइन मार्केटिंग, पब्लिक रिलेशन, रेपुटेशन मैनेजमेंट, पेड सर्च/ पीपीसी मैनेजमेंट, राइटिंग/ ब्लॉगिंग आदि. यदि आप इस क्षेत्र में अपना करियर नहीं बनाना चाहते हैं तो भी ये स्किल्स ब्लॉगिंग या कंटेंट मार्केटिंग में आपके बहुत काम आ सकते हैं.

  • सोशल मीडिया मार्केटिंग (एसएमएम)

यह कोर्स इंटरनेट मार्केटिंग का एक हिस्सा है जिसमें सोशल नेटवर्किंग साइट्स में विभिन्न मार्केटिंग टेक्निक्स अप्लाई की जाती हैं ताकि मार्केटिंग के पर्पस से सोशल मीडिया पीपल से संपर्क कायम किया जा सके और कंटेंट, इमेजेज, ग्राफ़िक्स और वीडियोज के माध्यम से उन्हें विभिन्न प्रोडक्ट्स और सर्विसेज की जानकारी दी जा सके ताकि वे उन प्रोडक्ट्स और सर्विसेज को खरीद सकें.

  • ईमेल मार्केटिंग

ईमेल मार्केटिंग में ईमेल भेजकर और ईमेल के रेस्पोंसेज को एनालाइज करके डिजिटल मार्केटिंग प्रोफेशनल्स अपने बिजनेस टारगेट्स अचीव करते हैं. यह कोर्स करके स्टूडेंट्स ईमेल मैनेजर के तौर पर विभिन्न कंपनियों में अपना करियर शुरू कर सकते हैं.

  • इनबाउंड मार्केटिंग

इस कोर्स के तहत किसी गुड या सर्विस को खरीदने से पहले ही कंटेंट क्रिएशन के माध्यम से कस्टमर्स की अटेंशन को अट्रेक्ट करना सिखाया जाता है. यह आपके बिजनेस को प्रोमोट करने के लिए सबसे बेहतर किफायती तरीकों में से एक है. इस कोर्स के जरिये स्ट्रेंजर्स को कस्टमर्स और आपके बिजेनस प्रमोटर्स के तौर पर कन्वर्ट करना सिखाया जाता है. इस कोर्स में अट्रेक्ट, कन्वर्ट, क्लोज और डिलाइट स्टेप्स की मेथडोलॉजी पर काम किया जाता है. 

  • ग्रोथ हैकिंग

भरत में इस कोर्स के तहत पेशेवरों को मार्केटिंग के नए रूल्स की जानकारी दी जाती है. किसी बिजेनस को चलाने के लिए फाइनेंस से संबद्ध कॉन्सेप्ट्स, कॉस्ट-इफेक्टिव मैनेजमेंट, बेसिक वेब एंड एप डेवलपमेंट से संबद्ध स्किल्स सिखाये जाते हैं. यह कोर्स डिजिटल मार्केटर्स, कंसल्टेंट्स, फ्री लांसर्स, इच्छुक ग्रोथ हैकर्स आदि के लिए बेस्ट ऑप्शन है. इस कोर्स को करने के बाद पेशेवर अपने बिजनेस को प्रमोट और प्रोटेक्ट करना सीखते हैं.

  • वेब एनालिटिक्स

एक सफल ऑनलाइन बिजनेस के लिए अक्सर वेब एनालिटिक्स की काफी अच्छी जानकारी हासिल करना आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होता है. इस कोर्स में पेशेवर एनालिटिक्स की बेसिक जानकारी, एनालिटिक्स के विभिन्न टाइप्स के साथ ही यह भी सीखते हैं कि ये एनालिटिक्स  बिजनेस में क्यों इतने महत्वपूर्ण हैं? इस कोर्स के तहत पेशेवरों को सेगमेंटेशन और बेंचमार्किंग के साथ-साथ मेज़रमेंट प्लान तैयार करने के लिए 5 जरुरी स्टेप्स की जानकारी दी जाती है. इस कोर्स में पेशेवर सफलत ऑनलाइन बिजेनस तैयर करना सीखते हैं और विशेष रूप से गूगल एनालिटिक्स के आधार पर एनालिटिक्स को अप्लाई करना सीखते हैं.

  • मोबाइल मार्केटिंग

इस कोर्स को करने के लिए स्टूडेंट्स को इंटरनेट की अच्छी जानकारी के साथ ही मोबाइल प्रिंसिपल्स की अच्छी समझ होनी चाहिए. इस कोर्स में आपको सिखाया जाता है कि यूजर्स मोबाइल का इस्तेमाल आमतौर पर कैसे करते हैं जिसे किस तरह मार्केटिंग के पर्पस से उपयोग किया जा सकता है? यह कोर्स डिजिटल मार्केटिंग प्रोफेशनल्स, बिजनेसमेन, डिजिटल मार्केटिंग एजेंसीज और स्टूडेंट्स के लिए एक बढ़िया विकल्प है. इस कोर्स के तहत डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट्स को ब्रांड मार्केटिंग और एडवरटाइजिंग से संबद्ध मोबाइल मार्केटिंग के विभिन्न कॉन्सेप्ट्स जैसेकि, एप्स मेसेजिंग, मोबाइल वेब एंड इमेज रिकॉग्निशन आदि की डिटेल्ड जानकारी दी जाती है.

डिजिटल मार्केटिंग के टॉप 5 फ्री ऑनलाइन कोर्सेज

  • एलिसन फ्री डिप्लोमा इन ई-बिजनेस
  • सोशल मीडिया क्विक स्टार्टर डिजिटल मार्केटिंग कोर्स
  • इनबाउंड डिजिटल मार्केटिंग कोर्स प्लस ऑफिशियल सर्टिफिकेशन कोर्स
  • गूगल ऑनलाइन मार्केटिंग चैलेंज
  • वर्ड स्ट्रीम’स पीपीसी

डिजिटल मार्केटिंग में करियर शुरू करने से पहले इन पॉइंट्स को जरुर फ़ॉलो करें

  • ऑनलाइन प्रेजेंस के लिए बनाएं अपना अट्रेक्टिव जॉब प्रोफाइल.
  • डिजिटल मार्केटिंग की फील्ड के लेटेस्ट ट्रेंड्स से अच्छी तरह वाकिफ हों.
  • अपने जॉब प्रोफाइल में अपनी क्रिएटिविटी को जाहिर करें.
  • अपने रिज्यूम/ सीवी को लगातार अपडेट करते रहें.
  • अपना नेटवर्क बनायें और बढ़ाते रहें.
  • एनालिटिक्स के बारे में जानकारी प्राप्त करें.
  • अपनी फील्ड में कार्य अनुभव प्राप्त करें.
  • डिजिटल मार्केटिंग से संबद्ध किसी भी काम के लिए तैयार रहें.

भारत में डिजिटल मार्केटिंग में कामयाबी पाने के लिए जरुरी टिप्स:

  • डाटा और बिग डाटा से फायदा प्राप्त करना सीखें.
  • पेड सोशल मीडिया एडवरटाइजिंग की फील्ड में अनुभव प्राप्त करें.
  • ईमेल मार्केटिंग से अधिकतम लाभ प्राप्त करें.
  • विज्युअल मार्केटिंग की तरफ ज्यादा फोकस करें.
  • अच्छे कंटेंट मार्केटर बनने की कोशिश करें.
  • टेक एक्सपर्ट बनने के लिए लगातार प्रयास करें.
  • सोशल मीडिया मार्केटिंग में अपने लिए काम/ प्रोजेक्ट हासिल करने की संभावनाएं तलाशें.

डिजिटल मार्केटिंग में उपलब्ध हैं ये प्रमुख जॉब प्रोफाइल्स

आप डिजिटल मार्केटिंग की फील्ड में अपने इंटरेस्ट, टैलेंट और स्किल सेट के मुताबिक कोई कोर्स करके कंटेंट मार्केटर, कॉपी राइटर, कंवर्जन रेट ऑप्टिमाइज़र, पीपीसी मैनेजर/ एग्जीक्यूटिव, एसईओ एग्जीक्यूटिव/ मैनेजर, एसईएम मैनेजर/ एक्सपर्ट, सोशल मीडिया मैनेजर/ एग्जीक्यूटिव, ई-कॉमर्स मैनेजर, एनालिटिकल मैनेजर, सीआरएम एंड ईमेल मार्केटिंग मैनेजर, वेब डिज़ाइनर/ डेवलपर और डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर/ डायरेक्टर के तौर पर अपना शानदार करियर शुरू कर सकते हैं.     

भारत में डिजिटल मार्केटिंग में जॉब प्रोस्पेक्टस और सैलरी

डिजिटल मार्केटिंग की फील्ड में भारत में बैंकिंग, टूरिज्म, हॉस्पिटैलिटी, आईटी, मीडिया, कंसल्टेंसी, मार्केट रिसर्च, पीएसयू, पीआर एडं एडवरटाइजिंग, मल्टी नेशनल कंपनियों और रिटेल सेक्टर्स में आपको काफी अच्छे जॉब और करियर ऑप्शन्स मिल सकते हैं. जहां तक सैलरी पैकेज का प्रश्न है.....तो किसी एंट्री लेवल डिजिटल मार्केटर की सालाना एवरेज सैलरी रु. 3 लाख से 3.5 लाख रु. तक होती है और एक अनुभवी डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट रु. 2.5 लाख प्रति माह तक कमा सकता है.

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

अन्य महत्त्वपूर्ण लिंक

ये हैं मार्केटिंग प्रोफेशनल्स के लिए फ्री डिजिटल मार्केटिंग ऑनलाइन कोर्सेज

मार्केटिंग एक्सपर्ट्स के लिए टॉप फ्री ऑनलाइन मार्केटिंग एनालिटिक्स कोर्सेज और सर्टिफिकेट्स

सेल्स एंड मार्केटिंग की फील्ड में करियर स्कोप और संभावनाएं

Related Categories