Top Jobs in India: आपके लिए कोरोना वायरस महामारी के दौरान भी भारत में उपलब्ध हैं ये टॉप जॉब ऑप्शन्स

Top Jobs in India: आपके लिए कोरोना वायरस महामारी के दौरान भी भारत में उपलब्ध हैं ये टॉप जॉब ऑप्शन्स, इस आर्टिकल को पढ़कर हासिल करें इस बारे में महत्त्वपूर्ण सारी जानकारी.

Created On: Aug 27, 2021 21:27 IST
Top Jobs in Corona virus Pandemic in India for You
Top Jobs in Corona virus Pandemic in India for You

पूरी दुनिया इन दिनों कोरोना वायरस महामारी की मार झेल रही है और लॉकडाउन एक नया नॉर्मल बन चुका है तो दुनिया का हरेक किस्म का कामकाज इस वजह से बुरी तरह प्रभावित हो रहा है. इस कोरोना काल में देश-दुनिया के कारोबार ठप्प पड़ने के कारण जहां एक तरफ आर्थिक मंदी फैलती हुई नजर आ रही है, वहीँ भारत सहित दुनिया के अनेक देशों में लोगों के लिए रोज़गार के अवसर भी कम हो गये हैं.

लेकिन, धीरे-धीरे अब देश-दुनिया में स्थिति बदल रही है और इस विश्वव्यापी COVID-19 महामारी के दौरान, भारत में यंग इंडियन ग्रेजुएट्स और प्रोफेशनल्स के लिए करियर के कई आशाजनक अवसर उपलब्ध हैं. आइये इस आर्टिकल को पढ़कर जानते हैं कि, भारत में कोरोना वायरस महामारी के दौरान कौन-कौन से टॉप जॉब ऑप्शन्स उपलब्ध हैं:

भारत में आपके लिए उपलब्ध टॉप जॉब्स की लिस्ट

अब हम आपके लिए भारत में कोरोना महामारी के दौरान उपलब्ध टॉप जॉब्स की एक लिस्ट प्रस्तुत कर रहे हैं:

  1. ग्राफ़िक डिज़ाइनर
  2. फाइनेंशियल एनालिस्ट
  3. डाटा एनालिस्ट
  4. प्रोजेक्ट मेनेजर
  5. सेल्स रिप्रेजेन्टेटिव
  6. डिजिटल मार्केटर
  7. कस्टमर सर्विस स्पेशलिस्ट
  8. टीचर्स/ ट्यूटर्स/ ऑनलाइन एजुकेशन एक्सपर्ट्स
  9. सॉफ्टवेयर डेवलपर
  10. IT एडमिनिस्ट्रेटर
  11. IT सपोर्ट/ हेल्प डेस्क
  12. मेडिकल एक्सपर्ट्स/ नर्स/ तकनीशियन
  13. सोशल वर्कर
  14. इन्फॉर्मेशन सिक्यूरिटी एनालिस्ट
  15. ऑनलाइन वेंडर

ऑनलाइन वेंडर

इस कोविड - 19 महामारी के दौरान, इन दिनों जब पूरे भारत में लॉकडाउन जैसी स्थिति बार - बार देखने को मिल रही है और अक्सर मार्केट्स, शॉप्स और मॉल्स बंद रहते हैं तो ऐसे में, इंडियन ग्रेजुएट्स और फार्मेसी एक्सपर्ट्स ऑनलाइन वेंडर के तौर पर भी ड्रग्स और दवाईयों का कारोबार कर सकते हैं.

ग्राफ़िक डिजाइनर

ग्राफिक डिजाइनर आमतौर पर बहुत ही आकर्षक कवर पेज या मैगज़ीन, न्यूज पेपर या सोशल मीडिया में आकर्षक इंफ़ोग्राफ़िक्स तैयार करते हैं. एक स्किल्ड ग्राफिक डिजाइनर के लिए आजकल काम की अपार संभावनाएं है. अगर आपके पास ग्रेजुएशन की डिग्री है तो आप हमारे देश में 3 से 4 महीने का शॉर्ट टर्म ग्राफिक डिजाइनिंग कोर्स करके सॉफ्टवेयर की बेसिक नॉलेज जैसे  फोटोशॉप, कोरल ड्रा तथा इन-डिजाइन में मास्टरी हासिल करके  विभिन्न एडवरटाइजिंग, पब्लिशिंग या ऑनलाइन कंपनियों में क्रिएटिव डायरेक्टर, लोगो डिजाइनर, विज़ुअल इमेज डेवलपर, इंटरफेस डिज़ाइनर, आर्ट प्रोडक्शन मैनेजर के तौर कार्य कर सकते हैं. इस पेशे में अपना करियर शुरू करने के लिए आपके पास क्रिएटिविटी और बेसिक कंप्यूटर स्किल्स जरुर होने चाहिए. शुरू में इन पेशेवरों को एवरेज 20 – 25 हजार रुपये मासिक सैलरी मिलती है.

डिजिटल मार्केटर

डिजिटल मार्केटिंग हमारे देश में सबसे लोकप्रिय शॉर्ट-टर्म कंप्यूटर कोर्सेज में से एक है जिसमें डिजिटल मार्केटिंग के सभी आस्पेक्ट्स जैसेकि, SEO मार्केटिंग, ईमेल मार्केटिंग, कंटेंट मार्केटिंग, एफिलिएट मार्केटिंग, एनालिटिक्स को शामिल किया जाता है. डिजिटल मार्केटिंग में कोई सूटेबल पेशेवर कोर्स करने के बाद आप भारत में बैंकिंग, टूरिज्म, हॉस्पिटैलिटी, आईटी, मीडिया, कंसल्टेंसी, मार्केट रिसर्च, पीएसयू, पीआर एडं एडवरटाइजिंग, मल्टी नेशनल कंपनियों और रिटेल सेक्टर्स में काफी बढ़िया सैलरी पैकेज में जॉब कर सकते हैं. जहां तक सैलरी पैकेज का प्रश्न है, तो किसी एंट्री लेवल डिजिटल मार्केटर की सालाना एवरेज सैलरी 3 लाख - 3.5 लाख रुपये  तक होती है और कुछ वर्षों के अनुभव के बाद ये डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट्स एवरेज 2.5 लाख रूपये मासिक तक भी कमा सकते हैं.

प्रोजेक्ट मैनेजर      

प्रोजेक्ट मैनेजर का काम अपनी कंपनी या ऑफिस के किसी भी विशेष प्रोजेक्ट के लिए प्लान तैयार करना, बजट की व्यवस्था करना और फिर उस प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए सभी जरुरी कार्य पूरे करना होता है. अधिकतर कंस्ट्रक्शन, इंजीनियरिंग, आर्किटेक्चर और इंडस्ट्रियल प्रोजेक्ट्स में प्रोजेक्ट मैनेजर अन्य मैनेजर्स के साथ मिलकर काम करता है. दरसल, कोई भी प्रोजेक्ट पूरा होने तक प्रोजेक्ट मैनेजर उस प्रोजेक्ट की लगातार निगरानी करता है. किसी भी प्रोजेक्ट मैनेजर का सैलरी पैकेज उनकी एजुकेशनल क्वालिफिकेशन, वर्क-एक्सपीरियंस और टैलेंट के साथ ही प्रोजेक्ट और कंपनी की पॉलिसीज़ के मुताबिक निर्धारित किया जाता है. आमतौर पर हमारे देश में प्रोजेक्ट मैनेजर्स को 9.4 लाख रुपये सालाना इनकम मिलती है.  

डाटा एनालिस्ट

ये पेशेवर डाटा साइंस और बिजनेस के बीच एक कड़ी के तौर पर अपना काम करते हैं. डाटा एनालिस्ट्स अपनी टेक्निकल नॉलेज और एफिशिएंसी का इस्तेमाल करके डाटा की क्वालिटी और एक्यूरेसी की लगातार परखते हैं और स्टोर्ड डाटा को बिगाड़े बिना ही विशाल डाटा बेसेस से सारी जरुरी इन्फॉर्मेशन हासिल करते हैं. फिर, ये पेशेवर अपने डाटा रिजल्ट्स/ फाइंडिंग्स को ऐसे प्रेजेंट करते हैं कि सभी संबद्ध स्टेकहोल्डर्स और प्रोफेशनल्स इन डाटा एनालिसिस रिजल्ट्स को आसानी से समझ सकें. कंप्यूटर इंजीनियरिंग के बाद आपके लिए यह एक बेहतरीन करियर ऑप्शन साबित हो सकता है.

सॉफ्टवेयर डेवलपर

इन पेशेवरों का प्रमुख काम IT/ ITES के विभिन्न सेक्टर्स के लिए विभिन्न कोडिंग और प्रोग्रामिंग लैंग्वेजेज जैसेकि, C, C++, C#, जावा रूबी, पर्ल पाइथन और स्केला का इस्तेमाल करके अपनी कंपनी  या ऑफिस की विभिन्न जरूरतों के मुताबिक विभिन्न सॉफ्टवेयर प्रोग्राम्स और एप्लीकेशन्स तैयार करना होता है. ये पेशेवर अपने काम में टेक्निकल नॉलेज के साथ ही एनालिटिकल थिंकिंग स्किल्स का भी इस्तेमाल करते हैं. इन्हें अपने सॉफ्टवेयर प्रोडक्ट्स के लिए एक भरोसमंद सपोर्ट सिस्टम भी जरुर तैयार करना चाहिए.

इन्फॉर्मेशन सिक्यूरिटी एनालिस्ट

इन पेशेवरों का प्रमुख कार्य अपने ऑर्गेनाइजेशन के सबसे सेंसिटिव और मिशन-क्रिटिकल डाटा को प्रोटेक्ट करना होता है. इन्हें हैकर्स और साइबर क्रिमिनल्स से हमेशा ज्यादा काबिल होना चाहिए ताकि वे अपने नेटवर्क सिस्टम्स और सर्वर को अटैक प्रूफ और सिक्योर रख सकें. अपने काम को अंजाम देने के लिए ये पेशेवर अपने ऑर्गेनाइजेशन के समस्त नेटवर्क और सिस्टम्स का रिस्क असेसमेंट और डिफेन्स प्लानिंग करते हैं.

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

अन्य महत्त्वपूर्ण लिंक

वर्ष 2021 में इंडियन कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए टॉप पार्ट टाइम जॉब्स

जानिये भारत में डिफरेंटली एबल्ड पर्सन्स के लिए ये हैं विशेष करियर ऑप्शन्स

ये हैं यंग इंडियन प्रोफेशनल्स के लिए इस साल के बेहतरीन करियर ऑप्शन्स

Related Categories

Related Stories

Comment (0)

Post Comment

8 + 6 =
Post
Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.