MBA एंट्रेंस एग्जाम्स की तैयारी करवाने वाले टॉप इंडियन कोचिंग इंस्टीट्यूट्स

हमारे देश में अगर आप MBA एंट्रेंस एग्जाम में कामयाबी हासिल करना चाहते हैं तो यहां आपके लिए टॉप इंडियन कोचिंग इंस्टीट्यूट्स की महत्त्वपूर्ण जानकारी प्रस्तुत है. इन कोचिंग इंस्टीट्यूट्स में आपको लेटेस्ट एग्जाम पैटर्न से एग्जाम प्रिपरेशन करवाई जाती है ताकि आपको शानदार कामयाबी मिले.

Created On: Apr 7, 2021 20:56 IST
Modified On: Sep 27, 2021 15:31 IST
Top MBA Entrance Exam Coaching Institutes In India
Top MBA Entrance Exam Coaching Institutes In India

भारत में प्रत्येक वर्ष लाखों स्टूडेंट्स टॉप इंडियन मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट के MBA कोर्स में एडमिशन लेने के लिए CAT, XAT, GMAT, CMAT, MAT, SNAP और ATMA जैसे एंट्रेंस एग्जाम्स में शामिल होते  हैं. टॉप इंडियन एजुकेशनल और मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट्स द्वारा राष्ट्रीय, राज्य या अपने इंस्टीट्यूट लेवल पर प्रत्येक वर्ष MBA एंट्रेंस एग्जाम्स आयोजित किये जाते हैं और हमारे देश के लाखों स्टूडेंट्स इन एग्जाम्स में शामिल होकर अपना भाग्य आजमाते हैं. लेकिन हर ये MBA एंट्रेंस एग्जाम्स काफी जटिल होते जा रहे हैं. भारत का हरेक MBA कैंडिडेट देश के किसी टॉप MBA इंस्टीट्यूट में जरुर एडमिशन लेना चाहता है. लेकिन, इन MBA सीटों की कुल संख्या प्रत्येक वर्ष सीमित ही रहती है. ऐसे में इन एंट्रेंस एग्जाम्स में मेरिट लिस्ट में अपना स्थान बनाने के लिए काफी टफ कॉम्पीटीशन होना स्वाभाविक ही है.

इस कारण भारत में टॉप MBA एंट्रेंस एग्जाम CAT सहित अन्य MBA एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी करवाने वाले कोचिंग इंस्टीट्यूट्स भी लगातार बढ़ रहे हैं जिसके कारण MBA एंट्रेंस एग्जाम में शामिल होने वाले  कैंडिडेट्स के लिए किसी सही कोचिंग इंस्टीट्यूट को चुनना बहुत मुश्किल होता है. MBA कैंडिडेट्स को सही कोचिंग इंस्टीट्यूट चुनने में मदद करने के लिए हम भारत के टॉप MBA कोचिंग सेंटर्स के बारे में  जरुरी जानकारी यहां आपके लिए प्रस्तुत कर रहे हैं:    

  • करियर लॉन्चर

करियर लॉन्चर (CL) भारत में सबसे लोकप्रिय और सबसे बड़ा MBA कोचिंग इंस्टीट्यूट है. इस इंस्टीट्यूट की स्थापना इंडियन नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, बैंगलोर के पूर्व स्टूडेंट्स सत्य नारायणन आर ने की थी. करियर लॉन्चर के भारत के 100 शहरों में स्थित लगभग 200 टेस्ट प्रेप सेंटर हैं, जिनमें लगभग 50 हजार से अधिक स्टूडेंट्स नामांकित हैं. यह इंस्टीट्यूट 1996 से ही MBA एंट्रेंस एग्जाम के लिए स्टूडेंट्स को ट्रेंड कर रहा है. यह विभिन्न MBA कैंडिडेट्स की आवश्यकताओं के मुताबिक CAT  कोचिंग प्रोग्राम्स प्रदान करता है. MBA कैंडिडेट्स की विभिन्न आवश्यकताओं के मुताबिक इंस्टीट्यूट द्वारा ऑफर किये जा रहे विभिन्न प्रकार के कोचिंग प्रोग्राम्स का विवरण नीचे दिया गया है.

प्रमुख कोर्सेज

क्लास-रूम प्रोग्राम:

क्लास-रूम प्रोग्राम स्टूडेंट्स को करियर लॉन्चर में फैकल्टी मेम्बर्स से व्यक्तिगत परामर्श लेने का मौका देता है. स्टूडेंट्स को न केवल CAT एग्जाम  के लिए ट्रेंड किया जाता है बल्कि अन्य MBA एंट्रेंस एग्जाम्स जैसे XAT, IIFT, TISS, SNAP आदि के लिए भी पढ़ाया जाता है. ये प्रोग्राम्स स्टूडेंट्स को टफ प्रैक्टिस मॉड्यूल के माध्यम से अपनी प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल्स को मजबूत करने और वर्कशॉप और सेशन के साथ-साथ प्रत्येक मॉक टेस्ट के विश्लेषण के साथ स्टूडेंट्स को उनकी रीजनिंग को मजबूत बनाने में मदद करता है. स्टूडेंट्स को सभी आवश्यक पुस्तकें और अध्ययन सामग्री भी उपलब्ध करवाई जाती है.

MBA रेसिडेंशियल: 

यह एक इंटेंसिव रेगुलर MBA कोचिंग प्रोग्राम है जो 24 घंटे लगभग 100 स्टूडेंट्स को कनॉट प्लेस, दिल्ली में करियर लॉन्चर के फैकल्टी मेम्बर्स के साथ बातचीत करने का अवसर प्रदान करता है. जो स्टूडेंट्स इस प्रोग्राम में हिस्सा लेते हैं उन्हें अतिरिक्त लाभ प्रदान किए जाते हैं जैसे क्लॉक डाउट सॉल्विंग, लाइब्रेरी, स्पोर्ट्स फैसिलिटीज, ग्रुप स्टडी, पीयर लर्निंग और पर्सनालिटी डेवेलपमेंट प्रोग्राम आदि. ये प्रोग्राम्स  ग्रेटर नोएडा कैंपस बेस्ड हैं ताकि स्टूडेंट्स को उनके आवास, परिवहन, सुरक्षा इत्यादि जैसे मुद्दों के बारे में चिंता नहीं करना पड़े तथा वे किसी टॉप बी स्कूल में एडमिशन लेने के अपने सपने को साकार कर सकें.

CAT ऑनलाइन क्लासेज:

यह करियर लॉन्चर द्वारा नवीनतम पहलों में से एक है जो मुख्य रूप से उन स्टूडेंट्स का मार्गदर्शन प्रदान करने पर केंद्रित है, जो कुछ कारणों से करियर लॉन्चर सेंटर्स की रेगुलर क्लासेज में भाग नहीं ले सकते हैं. यह प्रोग्राम हर दिन दो सेशन में उपलब्ध रहता है, पहला सुबह 7:00 बजे से 9:00 बजे तक होता है और दूसरा रात का सत्र रात 9:30 बजे से 11:30 बजे तक होता है. स्टूडेंट्स अपने घर से बहुत आराम से इन कक्षाओं में भाग ले सकते हैं. इस प्रोग्राम में भारत भर के सभी सेंटर्स से सर्वश्रेष्ठ फैकल्टी और टॉप करियर लॉन्चर सलाहकार शामिल होते हैं.

  • IMS

IMS मैनेजमेंट एजुकेशन के क्षेत्र में भारत में सबसे पुराने कोचिंग इंस्टीट्यूट में से एक है. इस इंस्टीट्यूट के पूरे भारत में 90 से अधिक केंद्र हैं जिनमें 50,000 से अधिक स्टूडेंट्स नामांकित हैं. IMS विभिन्न MBA एंट्रेंस एग्जाम्स जैसे CAT, MAT, CMAT, SNAP, MH-CET, ISB, हैदराबाद, XAT, IIFT, TISNET और अन्य MBA एग्जाम्स के लिए कोचिंग प्रदान करता है. IMS उन कुछ इंस्टीट्यूट्स  में से एक है जो एग्जाम स्पेसिफिक प्रोग्राम्स पर केंद्रित हैं अर्थात, यह इंस्टीट्यूट कुछ प्रमुख मैनेजमेंट एंट्रेंस एग्जाम्स के लिए विशेष प्रोग्राम ऑफर करता है.

कोसेज

यह कोचीन इंस्टीट्यूट CAT के लिए IMS MBA कैटापल्ट, इंजीनियर के MBA, कैटापल्ट एक्सप्रेस, CAT मैक्सिमिसर इत्यादि जैसे प्रोग्राम प्रदान करता है. इनमें से प्रत्येक प्रोग्राम CAT कैंडिडेट्स के अलग-अलग सेटों पर केंद्रित है जैसे पहली बार CAT एग्जाम देने वाले या दूसरी बार CAT एग्जाम देने वालों के लिए अलग अलग प्रोग्राम्स ऑफर किये जाते हैं. इस इंस्टीट्यूट में CMAT एग्जाम के लिए CMAT कम्प्रिहेंसिव और CMAT एक्सप्रेस, जैसे अन्य लोकप्रिय MBA के लिए प्रोग्राम्स, CHT कम्प्रिहेंसिव और CET एक्सक्लूसिव MH-CET कैंडिडेट्स के लिए, SNAP एग्जाम प्रोग्राम, SNAP क्लास प्रोग्राम, MAT प्रोग्राम के लिए MAT कम्प्रिहेंसिव प्रोग्राम और अन्य ऐसे कई प्रोग्राम चलाये जाते हैं.

  • ट्रायम्फंट इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट ((T.I.M.E.)

ट्रायम्फंट इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (T.I.M.E.) मैनेजमेंट के क्षेत्र में सबसे लोकप्रिय कोचिंग इंस्टीट्यूट्स में से एक है. टाइम वर्ष 1992 में स्थापित किया गया था और पूरे भारत के 118 शहरों में इसके 251 ऑफिसेस हैं और इसका मुख्यालय हैदराबाद में है. T.I.M.E. के कोचिंग प्रोग्राम्स सिर्फ CAT एंट्रेंस एग्जाम के लिए ही नहीं बल्कि SNAP, XAT, IIFT, NMAT, CMAT आदि जैसी अन्य लोकप्रिय एंट्रेंस एग्जाम के लिए तैयारी करवाते हैं. इस इंस्टीट्यूट द्वारा स्पेसिफिक स्टेट CET एग्जाम्स की भी तैयारी करवाई जाती है तथा इसके पास CET एग्जाम की तैयारी करने वाले काफी स्टूडेंट्स हैं. T.I.M.E. विभिन्न MBA कैंडिडेट्स की विभिन्न आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए अपने कोचिंग प्रोग्राम्स ऑफर करता है.

कोर्सेज

क्लास-रूम एंड डिस्टेंस लर्निंग प्रोग्राम्स

ये 3 प्रकार के क्लास-रूम प्रोग्राम की पेशकश करते हैं, जैसे सुपर लॉन्ग टर्म, लॉन्ग टर्म और क्रैश कोर्स. यह उन स्टूडेंट्स के लिए पत्राचार/ ऑनलाइन पाठ्यक्रम भी प्रदान करता है जो किसी कारण वश क्लास-रूम प्रोग्राम में भाग लेने में असमर्थ हैं. जो स्टूडेंट्स ऑनलाइन प्रोग्राम्स लेते हैं उन्हें सभी आवश्यक अध्ययन सामग्री प्रदान की जाती है. इंस्टीट्यूट इन स्टूडेंट्स के लिए नियमित आधार पर डाउट सेशन भी आयोजित करता है.

AIMCAT और GWPI मॉड्यूल

T.I.M.E. मैनेजमेंट कोचिंग प्रोग्राम की एक अन्य लोकप्रिय विशेषता AIMCAT सीरीज़ अर्थात मैक CAT टेस्ट सीरीज़ है. T.I.M.E. द्वारा प्रस्तावित चार अलग-अलग AIMCAT पैकेज हैं, अर्थात् AIMCAT बेसिक, डिस्कशन वीडियो के साथ AIMCAT बेसिक, AIMCAT एनहेंस्ड और AIMCAT डिस्कशन वीडियो. इसके अतिरिक्त GWPI मॉड्यूल है जिसमें बी-स्कूलों के GWPI राउंड के लिए चुने गए स्टूडेंट्स प्रैक्टिस करते हैं. इसके सेशन अनुभवी फैकल्टी द्वारा आयोजित किए जाते हैं और मॉक इंटरव्यू, जीके लेक्चर्स की सीरीज़ और विस्तृत फीडबैक के माध्यम से अध्ययन कराया जाता है.

  • PT एजुकेशन

वर्ष 1993 में IIT, दिल्ली से ग्रेजुएट, संदीप मनुधाने ने PT एजुकेशन की स्थापना की थी. यह इंस्टीट्यूट मैनेजमेंट के एक डोमेन की विस्तृत श्रृंखला में कोचिंग प्रोग्राम प्रदान करता है. मैनेजमेंट  के क्षेत्र में इंस्टीट्यूट दो अलग-अलग प्रकार के MBA कोचिंग प्रोग्राम यानी ऑनलाइन कोर्सेज और पेन ड्राइव कोर्सेज प्रदान करता है. PT एजुकेशन विभिन्न समय अवधि के कोर्सेज भी कराता है, उनके पास एक वर्ष से 3 साल तक के कोर्सेज कराये जाते हैं.
कोर्सेज

PT MBA एंट्रेंस कोर्सेज - पिन्नेकल ऑनलाइन

यह भारत में आयोजित MBA एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी के लिए PT एजुकेशन द्वारा पेश किया जाने वाला एक व्यापक पाठ्यक्रम है. पाठ्यक्रम में लेक्चर्स, कोर्स वेयर (अध्ययन सामग्री) और मॉक टेस्ट आदि शामिल हैं. इसमें कराये जाने वाले प्रोग्राम्स, IIM-CAT/ XAT/ SNAP/ NMAT/ IIFT/ TISSNET और अन्य सभी प्रमुख और लोकप्रिय MBA एंट्रेंस एग्जाम्स पर केंद्रित हैं. ऑनलाइन प्रोग्राम्स में कोर्स मटीरियल के लिए एक सक्रिय इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होती है. ये कोर्सेज स्टूडेंट्स तथा वर्किंग प्रोफेशनल्स दोनों के लिए उपयुक्त हैं. ये सभी कोर्सेज 3 साल, 2 साल और 1 साल के प्रोग्राम्स के रूप में पेश किये जाते हैं, कैंडिडेट्स अपनी तैयारी वरीयता के अनुसार किसी एक प्रोग्राम का चयन कर सकते है.

PT MBA एंट्रेंस कोर्स – पिन्नेकल-पेन ड्राइव

पेन ड्राइव प्रोग्राम ऑनलाइन कार्यक्रम की तरह ही है. इसमें अंतर सिर्फ इतना है कि इसके लिए कैंडिडेट्स के पास इंटरनेट कनेक्शन की जरुरत नहीं पड़ती है.

  • बुल्स आई

बुल्स आई इंस्टीट्यूट की स्थापना 1996 में पुणे में आईआईएम और एक्सएलआरआई के पूर्व स्टूडेंट्स की एक टीम ने की थी. यह इंस्टीट्यूट CAT, XAT, SNAP, NMAT, IIFT, TISS, CMAT, MAT, MH-CET और अन्य जैसे विभिन्न मैनेजमेंट एग्जाम्स के लिए कोचिंग प्रदान करता है. यह इंस्टीट्यूट अपने स्टूडेंट्स की विभिन्न आवश्यकताओं के मुताबिक क्लास और ऑनलाइन प्रोग्राम्स जैसे विभिन्न फॉर्मेट्स  में कोर्सेज ऑफर करता है.

कोर्सेज

यह इंस्टीट्यूट CAT/ MAT/ CMAT और MH-CET के लिए विशेष क्लासेज और ऑनलाइन प्रोग्राम्स प्रदान करता है. इसके अलावा ये CAT एंट्रेंस एग्जाम के लिए क्रैश कोर्स भी कराते हैं और सभी एग्जाम्स  के लिए मुफ्त प्रेप भी उपलब्ध कराते हैं. बुल्स आई वीडियो लेक्चर्स, फुल लेंथ प्रैक्टिस सेट, ऑल इंडिया टेस्ट सीरिज, मोबाइल ऐप, सेक्शनल और चैप्टर वाइज टेस्ट, चुनिंदा ई-लेक्चर्स आदि द्वारा तैयारी करवाता है. क्लास और ऑनलाइन प्रोग्राम्स का चयन करने वाले कैंडिडेट्स को सभी रिसोर्सेज तथा स्टडी मटीरियल आसानी से उपलब्ध कराये जाते हैं.

MBA से संबंधित अधिक जानकारी और लेटेस्ट अपडेट्स पाने के लिए आप www.jagranjosh.com के MBA सेक्शन पर रेगुलरली विजिट करते रहें.

अन्य महत्त्वपूर्ण लिंक

भारत में ये टॉप यूनिवर्सिटीज़ करवाती हैं हिंदी मीडियम से MBA

भारत में TISSNET एंट्रेंस एग्जाम: यहां पढ़ें सारी जरुरी जानकारी

भारत में मैनेजमेंट की विभिन्न फ़ील्ड्स में हैं बेशुमार करियर ऑप्शन्स

Use CAT Percentile Predictor 2021 to know your estimated CAT cut offs and predict calls from IIMs and Non-IIMs accepting CAT score for admission.

Cat Percentile Predictor 2021

Related Categories

Comment (1)

Post Comment

5 + 1 =
Post
Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.
  • OliveJun 21, 2021
    de Villette: Madame Scarron est bien malheureuse de n'avoir pas assez de bien et d'equipage pour aller ou elle voudroit, quand un si grand bonheur lui est offert que celuy d'estre souhaitee a
    Reply