Search

जानिये दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं के बारे में

जानिये दुनिया के सबसे कठिन एग्ज़ाम्स के बारे में, इनके बारे में जानने के बाद आप आश्चर्यचकित रह जायेंगे. इन एग्जाम्स में सफल होने वाले व्यक्ति को नाम, पैसा और शोहरत सब मिलता है.

Feb 15, 2018 10:11 IST
Toughest Exams in the World

परीक्षाओं का मौसम शुरू हो चुका है. बोर्ड एवं अन्य प्रतियोगी परीक्षाएँ शुरू होने में बहुत कम दिन बाकी रह गये हैं. हर विद्यार्थी को अपना एग्जाम (जो वो देने वालें हैं) बहुत कठिन लगता है.

इस दौरान कई विद्यार्थी ये कहते मिल जाएंगे कि ये एग्जाम बहुत कठिन है या वो एग्जाम दुनियाँ का सबसे कठिन एग्जाम है इत्यादि. कुछ लोग IIT JEE, UPSC इत्यादि परीक्षाओं को दुनिया की सबसे कठिन परीक्षा मानते हैं. पर इनके आलावा कई और ऐसे एग्ज़ाम्स हैं जिन्हे दुनिया के सबसे कठिन एग्ज़ाम्स में से एक माना जाता है और जिनके बारे में शायद आप न जानते हो.

आज हमने इस आर्टिकल में विश्व की कुछ कठिन परीक्षाओं के बारें में बताया है. इनके बारे में जानने के बाद आपको थोड़ा आश्चर्य होगा और हो सकता है फिर आपको अपना एग्जाम बहुत आसान लगने लगे.

तो आइये जानते हैं दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं के बारे में

1: चीन में 90 लाख से ज़्यादा विद्यार्थी National Higher Education Entrance Exam देते हैं:

चीन में 90 लाख से ज़्यादा विद्यार्थी National Higher Education Entrance Examination देते हैं जिसे Gaokao के नाम से भी जाना जाता है. 9 घंटे की अवधि वाला यह एग्जाम दो दिन तक चलता है. यह एग्जाम विद्यार्थी आगे की पढ़ाई (यूनिवर्सिटी) में दाखिला लेने के लिए देते हैं. इस एग्जाम का रिजल्ट उनका भविष्य तय करता है.

एग्ज़ाम के बारे में इन रोचक तथ्यों को ज़रूर जानें

2: CCIE (Cisco Certified Internetworking Expert):

सिस्को सिस्टम द्वारा आयोजित यह परीक्षा सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक मानी जाती है. सिस्को द्वारा दिया गया यह सर्टीफिकेट दुनियाभर में मान्य है. इस परीक्षा को पास करने वाला व्यक्ति टॉप लेवल का नेटवर्क इंजीनियर माना जाता है. इस सर्टिफिकेशन के लिए लिखित एवं लैब दोनों तरह के एग्जाम होते हैं. लिखित परीक्षा पास करने वाला ही लैब एग्जाम दे पाता है. लैब एग्जाम एक दिन में 8 घंटे की अवधि तक चलता है.

3: Mensa (मेनसा):

किसी भी व्यक्ति का IQ (intelligence quotient) जांचने के लिये मेनसा आईक्यू टेस्ट सबसे विश्व प्रसिद्ध है. मेनसा सोसायटी एक वैश्विक समाज है जिसमें उच्चतम IQ वाले लोग शामिल हैं. इस टेस्ट को दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है.

मेनसा सोसायटी में सिर्फ वही लोग शामिल हो सकते जिनका स्कोर मेनसा आईक्यू टेस्ट में 98 परसेंटाइल या उससे ज़्यादा होता है. मेनसा सोसायटी में शामिल होने के लिये न्यूनतम उम्र की कोई बाधा नहीं होती. इस सोसाइटी में सबसे कम उम्र के सदस्य की उम्र मात्र 2 साल है.

जानें कामयाब लोगों के बारे में जिनके बोर्ड एग्जाम में भी आए थे अच्छे मार्क्स

4: All Souls Prize Fellowship Exam

ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी के All Souls College में फ़ेलोशिप करने के लिए विद्यार्थी यह एग्जाम देते हैं. इस एग्जाम को दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है. हर साल इस एग्जाम द्वारा फ़ेलोशिप के लिए मात्र 2 व्यक्ति सफल होते हैं.

अभी हाल ही में इस एग्जाम में सिर्फ एक शब्द के ऊपर बहुत बड़ा निबंध लिखना था जिसके लिए कल्पनाशील दिमाग के साथ-साथ तथ्यों की भी अच्छी जानकारी बेहद ज़रूरी है.

चाहे जितनी तैयारी कर लो, अगर इन बातों का ध्यान नहीं रखा तो परीक्षा में सफल होना लगभग नामुमकिन है

5: Chartered Financial Analyst (CFA)

Chartered Financial Analyst (CFA) प्रोग्राम एक प्रोफेशनल क्रेडेंशियल है जिसे अमेरिकी बेस्ड CFA Institute देता है. 2016 के एक डाटा के अनुसार पूरी दुनिया में मात्र 1 लाख 32 हज़ार चार्टर होल्डर्स हैं. सफल उम्मीदवार CFA चार्टर होल्डर बनने के लिये औसतन 4 साल तक का समय लेते हैं. CFA Institute के अनुसार प्रोग्राम में शामिल होने वाले सभी उम्मीदवारों में 20% से भी कम उम्मीदवार सफल होते हैं जो दुनिया की सबसे नामी कंपनियों में काम करते हैं.

सारांश:

ये थे दुनिया के कुछ सबसे कठिन एग्ज़ाम्स जिनके बारे में शायद आपने पहले कभी न सुना हो. अगर आपको इन एग्ज़ाम्स के अलावा किसी और कठिन एग्जाम के बारे में पता हो कमेंट करके हमें और दूसरों को ज़रूर

कितनी महत्वपूर्ण होती हैं बोर्ड परीक्षाएँ? जानिये कुछ ख़ास बातें जो आपकी सोच को पूरी तरह बदल सकती हैं