Search

NTA UGC NET दिसम्बर 2018 की आवेदन और पंजीकरण प्रक्रिया

इस लेख में, हमने राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) द्वारा असिस्टेंट प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फैलोशिप (JRF) के पद के लिए आवेदन पत्र भरते समय आपकी आसानी के लिए हमने चरण-दर-चरण प्रक्रिया और कुछ आवश्यक प्रासंगिक जानकारियों को सूचीबद्ध किया है-

Aug 22, 2019 19:41 IST
NTA UGC NET December 2019 Application Process begins from 9th September

UGC NET 2018 परीक्षा, राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) द्वारा असिस्टेंट प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फैलोशिप (JRF) के पद के लिए पूरे देश में प्राधिकृत विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर विभिन्न विषयों में दिसम्बर, 2018 में आयोजित की जाएगी। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD), भारत सरकार (GoI) द्वारा स्थापित NTA को UGC-NET की परीक्षा को आयोजित करने की ज़िम्मेदारी सौंपी है। UGC-NET एक परीक्षा हैं जिसके माध्यम से भारत के विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में ‘केवल असिस्टेंट प्रोफेसर’ और ‘केवल जूनियर रिसर्च फैलोशिप (JRF)’ या दोनों के लिए पात्रता को आंका जाता हैं.  

UGC-NET 2018 परीक्षा को केवल कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) के रूप में आयोजित किया जाएगा। उम्मीदवार केवल 1 सितंबर, 2018 से 30 सितंबर, 2018 तक ही इस परीक्षा हेतु आवेदन कर सकते हैं (चालान शुल्क का भुगतान अंतिम रूप से 1 अक्टूबर, 2018 तक किया जायेगा)। आवेदन पत्र भरते समय आपकी आसानी के लिए हमने चरण-दर-चरण प्रक्रिया और कुछ आवश्यक प्रासंगिक जानकारियों को सूचीबद्ध किया है। आइए- UGC-NET 2018 परीक्षा के तहत शिक्षक पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया पर एक नज़र डालते हैं:

ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने के लिए आवश्यक विवरण

फॉर्म भरने की प्रक्रिया को शुरू करने से पहले, कृपया निम्नलिखित जानकारियों को सदैव अपने पास तैयार रखें:

  • बोर्ड / विश्वविद्यालय प्रमाणपत्र की प्रति पर अंकित उम्मीदवार का नाम, माता का नाम, पिता का नाम और जन्म तिथि
  • पहचान का प्रकार - आधार संख्या, बैंक खाता संख्या / पासपोर्ट संख्या / राशन कार्ड / अन्य सरकारी पहचान पत्र
  • उत्तीर्ण योग्यता का प्रमाणपत्र या अंतिम सेमेस्टर का अंकपत्र
  • पिन कोड के साथ अपना डाक पता और साथ ही स्थायी पता
  • परीक्षा केंद्रों के लिए, अपनी पसंद के चार शहर
  • NET परीक्षा हेतु विषय कोड
  • पोस्ट ग्रेजुएशन स्तर पर विषय का कोड
  • पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स का कोड
  • श्रेणी (जातीय) प्रमाणपत्र
  • विकलांग व्यक्ति (PwD) प्रमाणपत्र
  • अपनी खुद का ई-मेल एड्रेस और मोबाइल नंबर
  • उम्मीदवार का फोटोग्राफ (10 के०बी० से 200 के०बी०) और हस्ताक्षर (4 के०बी० से 30 के०बी०) दोनों की .jpg / .jpeg प्रारूप में स्कैन की गई प्रतियाँ

आवेदन कैसे करें?

आइए- UGC NET 2018 ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने की चरण-दर-चरण प्रक्रिया पर एक नज़र डालते हैं :

चरण 1: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं

उम्मीदवारों को राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी की आधिकारिक वेबसाइट https://ntanet.nic.in/ntanet/root/loginpage.aspx पर ऑनलाइन आवेदन करने की आवश्यकता है।

 UGC Net Application

चरण 2: प्रमाणीकरण फ़ॉर्म भरें

उम्मीदवारों को इस वर्ष के लिए एक प्रमाणीकरण फॉर्म भरना होगा.

UGC NET Application

प्रमाणीकरण फ़ॉर्म को भरने हेतु विवरण नीचे दिए गया हैं:

  • निवास स्थान का राज्य
  • पहचान का प्रकार- आधार संख्या, आधार नामांकन संख्या, पासपोर्ट, छात्र आई०डी०, मतदाता पहचान पत्र, राशन कार्ड, बैंक खाता, अन्य वैध सरकारी पहचान.

(यह नोट किया जा सकता है कि दिसंबर 2018 से, आधार कार्ड UGC NET पंजीकरण के लिए एक अनिवार्य दस्तावेज नहीं है। उम्मीदवार किसी अन्य वैध सरकारी आई०डी० नंबर को इसके स्थान पर प्रयोग कर सकते हैं।)

  • पहचान पत्र की संख्या
  • उम्मीदवार का नाम
  • जन्म की तारीख
  • लिंग (पुरुष, महिला, विपरीतलिंगी)
  • स्क्रीन पर दिखाए गया सुरक्षा पिन

इस आवेदन प्रक्रिया में आगे बढ़ने के लिए, उम्मीदवारों को Submit बटन पर क्लिक करना होगा।

चरण 3: पंजीकरण फॉर्म को भरें

दिनांक 30 सितंबर, 2018 तक ऑनलाइन आवेदन पत्र के पंजीकरण पृष्ठ को ध्यान से भरें। अपने बारें में मूलभूत जानकारी भरें और सिस्टम द्वारा उत्पन्न आवेदन संख्या को नोट करें:

1. उम्मीदवार का नाम/ माता का नाम/ पिता का नाम:

माध्यमिक विद्यालय परीक्षा या समकक्ष बोर्ड / विश्वविद्यालय प्रमाण पत्र में दर्ज उम्मीदवार के नाम, माता के नाम और पिता के नाम को कैपिटल लेटर्स में भरें।

2. जन्म तिथि: dd/mm/yyyy

माध्यमिक विद्यालय परीक्षा या समकक्ष बोर्ड / विश्वविद्यालय प्रमाण पत्र में दर्ज उम्मीदवार की जन्म तिथि को भरें.

3. मोबाइल नंबर और ई-मेल एड्रेस:

अपना मोबाइल नंबर और ई-मेल एड्रेस भरें.

नोट: केवल एक ई-मेल पता और एक मोबाइल नंबर ही एक आवेदन के लिए मान्य है।

चरण 4: आवेदन फॉर्म को पूरा भरें

शिक्षक पदों के लिए योग्यता मानदंडों के माध्यम से पूरी तरह से जाने के बाद ही आवेदन पत्र को पूरा भरें। आवेदन पत्र भरते समय याद रखने योग्य कुछ बिंदु नीचे दिए गए हैं-

अ) अन्य पिछड़ी जाति (OBC) – इस श्रेणी में, नेशनल कमीशन फॉर बैकवर्ड क्लासेस (NCBC), भारत सरकार की वेबसाइट (www.ncbc.nic.in) पर उपलब्ध अन्य पिछडे वर्गों की केंद्रीय सूची के अनुसार नॉन-क्रीमी लेयर के उम्मीदवार आते हैं। इस प्रकार, इस सूची में आने वाले उम्मीदवार श्रेणी कॉलम में OBC का चयन कर सकते हैं। राज्य सूची सम्मिलित OBC उम्मीदवार जो कि अन्य पिछड़ा वर्ग-NCL (केन्द्रीय सूची) में नहीं हैं, को सामान्य वर्ग चयन करना होगा।

आ) आगे पत्राचार के लिए अपना पूरा डाक पता पिन कोड (मेलिंग पते के साथ ही स्थायी पता) के साथ प्रदान करें। इस उद्देश्य के लिए प्रदान की गई जगह में पत्राचार का पता का पिन कोड के साथ दिया जाना चाहिए।

नोट: आवेदन पत्र में आवेदक द्वारा दिए गए गलत पत्राचार के मामले में, डाक पारगमन में किसी देरी / हानि के लिए- NTA ज़िम्मेदार नहीं होगा।

इ) परीक्षा केन्द्रों के लिए शहरों का चयन करें: उम्मीदवार को NET दिसंबर, 2018 की परीक्षा के लिए अपनी पसंद के किसी भी चार शहरों का चयन करना होगा।

NET का विषय: उम्मीदवार को इस परीक्षा में उपस्थित होने के लिए NET की विषय सूची से NET विषय का चयन करना होगा।

उ) पोस्ट-ग्रेजुएशन स्तर पर विषय: इसके तहत, उम्मीदवार को पोस्ट ग्रेजुएशन स्तर पर विषय का चयन करना होगा।

ऊ) पोस्ट-ग्रेजुएशन कोर्स की जानकारी: उम्मीदवार को पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स का चयन करना होगा।
ऋ) किसी भी परिस्थिति में आवेदन पत्र में भरे केंद्र हेतु शहरों की पसंद और NET विषय को NTA द्वारा नहीं बदला जाएगा।

चरण 5: लॉग इन आई०डी० और पासवर्ड का जनरेशन

डेटा को सफलतापूर्वक सबमिट करने के बाद, आवेदन की संख्या उत्पन्न की जाएगी और इसका उपयोग आवेदन पत्र के शेष चरणों को पूरा करने के लिए किया जाएगा जो भविष्य के पत्राचार के लिए भी आवश्यक है। बाद में लॉगिन के लिए, उम्मीदवार सिस्टम द्वारा उत्पन्न संबंधित आवेदन संख्या और बनाये गए पासवर्ड के साथ सीधे लॉगिन करने में सक्षम हो जायेंगे।  

पासवर्ड निम्न पासवर्ड नीति के अनुसार होना चाहिए।

  • पासवर्ड 8 से 13 अक्षर लंबा होना चाहिए।
  • पासवर्ड में कम से कम एक कैपिटल अक्षर होना चाहिए।
  • पासवर्ड में कम से कम एक लोअर केस में अक्षर होना चाहिए।
  • पासवर्ड में कम से कम एक संख्यात्मक मान होना चाहिए।
  • पासवर्ड में कम से कम एक विशेष अक्षर होना चाहिए यानि !@#$%^&*-

उम्मीदवारों को भविष्य में उपयोग के लिए अपनी लॉगिन आई०डी० और पासवर्ड को नोट करने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा, उम्मीदवार 1 अक्टूबर, 2018 तक शेष आवेदन को भर सकते हैं।

चरण 6: फोटोग्राफ और हस्ताक्षर की स्कैन्ड प्रतियों को अपलोड करें

अगला चरण स्कैन की गई प्रतियों को अपलोड करना है। उम्मीदवारों को फोटोग्राफ की प्रति का आकार और आयाम नीचे उल्लिखित मानकों के आधार पर प्रविष्ट करना होगा:

फोटोग्राफ और हस्ताक्षर का आकार

फोटोग्राफ का आकार

10 के०बी० to 200 के०बी०

हस्ताक्षर का आकार

4 के०बी० to 30 के०बी०

फोटोग्राफ: फोटोग्राफ को 01.09.2018 या इसके बाद की तारीख के साथ व इस पर उम्मीदवार का नाम स्पष्ट रूप से इंगित होना चाहिए। फोटोग्राफ टोपी या चश्मा के साथ नहीं होना चाहिए। उम्मीदवार को अपलोड करने हेतु अपने पासपोर्ट आकार के फोटो को स्कैन करना होगा। फ़ाइल का आकार 10 के०बी०  से 200 के०बी० के बीच होना चाहिए। उम्मीदवारों को यह सलाह दी जाती है कि वे सफेद पृष्ठभूमि के साथ 6 से 8 पासपोर्ट आकार की रंगीन फोटोग्राफ्स लें।

नोट: इस पासपोर्ट आकार की फोटोग्राफ का उपयोग ऑनलाइन आवेदन पत्र पर अपलोड करने और परीक्षा केंद्र में प्रवेश-पत्र पर चिपकाने के लिए भी किया जाना है।

हस्ताक्षर: उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन पत्र में दिए गए उचित बॉक्स में हाथ से लिखे गए पूर्ण हस्ताक्षर को अपलोड करना होगा। कैपिटल अक्षरों में बॉक्स में पूरा नाम लिखने को हस्ताक्षर के रूप में स्वीकार नहीं किया जाएगा और आवेदन पत्र को अस्वीकार कर दिया जाएगा। उम्मीदवार को ब्लैक इंक के पेन के साथ श्वेत पत्र पर अपना पूरा हस्ताक्षर करके अपलोड करने के लिए स्कैन करना होगा। फ़ाइल का आकार 4 के०बी० से 30 के०बी० के बीच होना चाहिए।

नोट: उम्मीदवार को यह भी सुनिश्चित करना होगा कि अपलोड की गई छवियां स्पष्ट और उचित हों।

चरण 7: आवेदन शुल्क का भुगतान

फोटोग्राफ और हस्ताक्षर की सफल अपलोडिंग के बाद, वेबसाइट आपको आवेदन शुल्क के भुगतान के लिए भुगतान गेटवे पर ले जाएगी। उम्मीदवार SBI_MOPS (डेबिट कार्ड / क्रेडिट कार्ड / नेट बैंकिंग / SBI के ई-चालान) के माध्यम से UGC NET 2018 के आवेदन शुल्क का भुगतान कर सकते हैं।

श्रेणी

UGC NET का आवेदन शुल्क

सामान्य जाति

रु० 800

पिछड़ी जाति

रु० 400

एस०सी० / एस०टी० / पी०डब्ल्यू०डी० / ट्रांसजेंडर

रु० 200

नोट: उम्मीदवार द्वारा GST / प्रसंस्करण शुल्क का भुगतान करना होगा। जो भी लागू हो.

नोट: ट्रांसजेंडर श्रेणी से संबंधित उम्मीदवारों को NET (यानी JRF और असिस्टेंट प्रोफेसर) के लिए शुल्क, आयु और योग्यता मानदंडों में, एस०सी० / एस०टी० / पी०डब्ल्यू०डी० श्रेणियों के समान ही छूट डी जायेगी।

चरण 8: कन्फर्मेशन पेज को डाउनलोड करें

आवेदन शुल्क के सफल भुगतान पर, एक पुष्टिकरण (कन्फर्मेशन) पृष्ठ को प्रस्तुत किया जाएगा। उम्मीदवारों को इस पुष्टिकरण पृष्ठ और भुगतान किए गए शुल्क के कम से कम चार प्रिंटआउट, भविष्य में संदर्भ के लिए सबूत के तौर पर लेने की आवश्यकता है। इसके बाद, UGC NET 2018 की आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।