यूपी बोर्ड कक्षा 10 विज्ञान प्रैक्टिस पेपर्स 2018(साल्व्ड तथा अनसाल्व्ड)

आज हम आपको UP Board कक्षा 10वीं के विज्ञान का साल्व्ड तथा अनसाल्व्ड प्रैक्टिस पेपर्स यहाँ उपलब्ध कर रहे हैं. ये प्रैक्टिस पेपर्स पिछले वर्ष प्रश्न पत्रों का संक्षिप्त विश्लेषण करने के बाद jagranjosh के विज्ञान विशेषज्ञों द्वारा तैयार किया गया है और यह आपके UP Board कक्षा 10वीं 2018 के एग्जाम के प्रैक्टिस के लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित होगा.

Created On: Jan 19, 2018 17:58 IST
UP Board Class 10 Science Practice Papers
UP Board Class 10 Science Practice Papers

आज हम इस आर्टिकल में कक्षा 10वीं विज्ञान विषय के प्रैक्टिस पेपर्स को उपलब्ध करा रहें हैं. प्रैक्टिस पेपर छात्रों के लिए एग्जाम के समय, विषय पर अच्छी पकड़ बनाने का सबसे अच्छा और आसान तरीका है, क्यूंकि जितना आप प्रश्नों को हल करेंगे उतना ही आपका उस विषय पर कांसेप्ट क्लियर होता जायेगा. अर्थात विज्ञान एक ऐसा विषय है जिसमें आसानी से आप अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपकी इस विषय पर अच्छी पकड़ होनी बहुत ज़रूरी है. यहाँ हम आपको विज्ञान विषय के साल्व्ड तथा अनसाल्व्ड दोनों ही प्रैक्टिस पेपर्स को उपलब्ध करा रहे हैं.

प्रैक्टिस पेपर्स की संरचना :

यहाँ हमने साल्व्ड तथा अनसाल्व्ड दोनों ही पेपर्स को गतवर्ष के पेपर्स की संरचना को ध्यान में रखते हुए बनाया है.

गतवर्ष 2017 के विज्ञान पेपर की संरचना कुछ इस प्रकार थी :

  •  प्रश्न पत्र तीन खंडो, क,ख तथा ग में विभाजित थे,
  • प्रत्येक खंड का पहला प्रश्न बहुविकल्पीय प्रश्न था
  • सभी खण्डों में 1 अति लघु-उत्तरीय प्रश्न, जोकि प्रश्न संख्या क, ख, ग तीन प्रश्नों में विभाजित थे,
  • एक लघु उत्तरीय प्रश्न, साथ ही साथ इसमें छात्रों के पास दुसरे प्रश्न को हल करने का ऑप्शन भी दिया क्या था,
  • एक दीर्घ-उत्तरीय प्रश्न (छात्रों के पास दुसरे प्रश्न को हल करने का ऑप्शन भी दिया क्या था)  

ठीक इसी प्रकार हमने जो पेपर्स यहाँ उपलब्ध कराया है तथा इन सभी प्रैक्टिस पेपर्स को भी इस पैटर्न पर आधारित करने की कोशिश की गई है, ताकि छात्र पेपर पैटर्न को सही तरीके से समझ सकें.

यहाँ हम छात्रों को प्रैक्टिस पेपर्स के कुछ प्रश्नों के उदाहरण प्रस्तुत कर रहें हैं, पुरे प्रश्न पत्रों के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:

प्रश्न किलोवाट- घंटा (kWh) मात्रक है

(i)   उर्जा का                   

(ii)   शक्ति का

(iii)  बल आघूर्ण का

(iv)  बल का

उत्तर: (ii) उर्जा का

प्रश्न : किसी चालक तार मे विधुत धारा का प्रवाह होता है -

(i)  मुक्त इलेक्ट्रोनो द्वारा         

(ii)   प्रोटोनो द्वारा

(iii)  आयनों द्वारा               

(iv)  ‍न्यूट्राँनों द्वारा

उत्तर: (i)  मुक्त इलेक्ट्राँनों द्वारा

प्रश्न : जल को जीवाणु रहित बनाने के लिए उपयोगी पदार्थ है,

(i) धवन सोडा         

(ii) बेकिंग सोडा

(iii) फिटकरी

(iv) विरंजक चूर्ण

उत्तर: जल को जीवाणु रहित बनाने के लिए विरंजक चूर्ण (ब्लीचिंग पाउडर) का उपयोग करते हैं. क्योंकि इसमे से क्लोरिन की विशेष गंध आती है. अत: विकल्प (iv) सही हैं |

प्रश्न धातु जो सरलता से ऑक्सीकृत हो जाती है-

(i) cu

(ii) Ag

(iii) Al

(iv) Pt

उत्तर: ऐलुमिनियम (Al)सरलता से ऑक्सीकृत हो जाती है. अत: विकल्प (iii) सही हैं

प्रश्न : आँख की समंजन क्षमता से क्या तात्पर्य है?

उत्तर: जब आँख किसी अनंत बिन्दु पर स्थित किसी वस्तु को देखता है तो आँख पर गिरने वाली समांतर किरणे नेत्र-लेंस द्वारा रेटिना R पर फोकस हो जाती हैं और आँख को स्पष्ट दिखाई देती हैं. उस समय मांसपेशियाँ ढीली पड़ी रहती हैं तथा नेत्र-लेंस की फोकस दूरी सबसे अधिक होती है.

जब आँख किसी समीप बिन्दु को देखता है तो मांसपेशियाँ सिकुड़ कर लेंस के तलों की वक्रता त्रिज्याओं को छोटा कर देती है. इससे नेत्र-लेंस की फोकस दूरी कम हो जाती और वस्तु का स्पष्ट प्रतिविम्ब पुन: रेटिना पर बन जाती है. आँख की इस प्रकार फोकस दूरी परिवर्तित करने की क्षमता को समंजन क्षमता कहते हैं.

प्रश्न श्वेत प्रकाश प्रिज्म में से गुजरता है, तो निर्गत प्रकाश में प्रिज्म के आधार से दूरस्थ प्रकाश का रंग क्या होता है?

उत्तर: जब श्वेत प्रकाश की किरणे प्रिज्म से होकर गुजरती हैं तो वह अपने मार्ग से विचलित होकर प्रिज्म के आधार की ओर झुककर विभिन्न रंगों की किरणों में विभाजित हो जाती हैं. जिसे स्पेक्ट्रम कहा जाता है, जिसका अर्थ होता है रंगो का मिश्रण. इन रंगों में एक सिरा लाल और दूसरा बैंगनी होता है. इन दोनों के बीच नारंगी, पीला, हरा, नीला, जामुनी होता है. इन रंगो के क्रम को याद रखने के लिए ‘VIBGYOR’ को याद रखना चाहिए.

इनमें लाल प्रकाश का अपवर्तनांक सबसे कम होता है और बैंगनी का अपवर्तनांक सबसे अधिक.

UP Board कक्षा 10वीं विज्ञान विषय प्रैक्टिस पेपर्स की विशेष जानकारी:

संक्षिप्त विश्लेषण के बाद यह पूर्ण रूप से प्रतीत होता है कि परीक्षा प्रश्न पत्र में ऐसे काफी प्रश्न होते है जो परीक्षा में बार- बार दोहराए जाते हैं. इसलिए पुरे संशोधन के बाद सभी  कांसेप्ट बेस्ड प्रश्नों के आधार पर यह प्रैक्टिस पेपर्स तैयार किया गया है, जो आपके प्रैक्टिस के लिए काफी हद तक मददगार साबित होंगे.

साल्व्ड तथा अनसाल्व्ड पेपर्स : यहाँ साल्व्ड पेपर्स उपलब्ध कराने का उद्देश्य छात्रों को प्रैक्टिस पर एक अच्छा कमांड तैयार करने के लिए दिया गया है ताकि जब आप प्रैक्टिस करें तथा उस बीच आप यदि उन प्रश्नों को हल करने में समक्ष नहीं हैं तो आप उनके उत्तर को कहीं और से प्राप्त करने की जगह बिना समय गवाएं उनका उत्तर अपने ही प्रैक्टिस पेपर से प्राप्त कर सकते हैं. तथा जब आप कुछ साल्व्ड पेपर प्रैक्टिस कर लेंगे तो आपको अनसाल्व्ड पेपर्स साल्व्ड करने में ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा. आप इन पेपर्स को हल करने के लिए एक समय सुनिश्चित कर लें तथा उस सुनिश्चित समय अन्तराल के अन्दर ही अपना प्रश्न-पत्र हल करने की कोशिश करें. ऐसा करने से आपको एग्जाम के समय टाइम मैनेजमेंट पर भी अच्छी पकड़ होगी.

पेपर्स के लिए दिए गए लिंक्स पर क्लिक करें :

विज्ञान साल्व्ड पेपर 1

विज्ञान साल्व्ड पेपर 2

विज्ञान साल्व्ड पेपर 3

विज्ञान साल्व्ड पेपर 4

विज्ञान साल्व्ड पेपर 5

विज्ञान साल्व्ड पेपर 6

विज्ञान अनसाल्व्ड पेपर 1

विज्ञान अनसाल्व्ड पेपर 2

विज्ञान अनसाल्व्ड पेपर 3

विज्ञान अनसाल्व्ड पेपर 4

Comment (0)

Post Comment

8 + 2 =
Post
Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.