यूपी बोर्ड कक्षा 10 विज्ञान; पिछले 5 वर्षों के साल्व्ड प्रश्न पत्र

UP board कक्षा 10वीं के छात्रों के लिए हम यहाँ विज्ञान विषय के गत पांच वर्ष के साल्व्ड प्रश्न पत्र उपलब्ध करा रहे हैं. जोकि छात्रों के प्रैक्टिस के लिए काफी लाभप्रद है. छात्रों के लिए यह सबसे उचित समय है कि वह विज्ञान गतवर्ष प्रश्न पत्र को हल कर अच्छी तरह रिविजन करें ताकि कक्षा 10वी के बोर्ड परीक्षा में अच्छे मार्क्स प्राप्त कर सकें. क्युकि बोर्ड परीक्षा में मिलने वाले ग्रेड ही प्रतिष्ठित स्कूलों में प्रवेश पाने का सबसे अच्छा पात्र है.

Created On: Feb 11, 2019 16:27 IST
UP Board last five year question paper
UP Board last five year question paper

आज इस आर्टिकल में हम आपको UP बोर्ड कक्षा 10 विज्ञान विषय के गत पांच वर्षों के साल्व्ड पेपर्स को उपलब्ध करा रहे हैं. जोकि छात्रों के प्रैक्टिस के लिए काफी लाभप्रद है. छात्रों के लिए यह सबसे उचित समय है कि वह विज्ञान गतवर्ष प्रश्न पत्र को हल कर अच्छी तरह रिविजन करें ताकि कक्षा 10वी के बोर्ड परीक्षा में अच्छे मार्क्स प्राप्त कर सकें. क्युकि बोर्ड परीक्षा में मिलने वाले ग्रेड ही प्रतिष्ठित स्कूलों में प्रवेश पाने का सबसे अच्छा पात्र है.

इसलिए वर्ग 10वी में अच्छा ग्रेड प्राप्त करना अत्यंत महत्वपूर्ण है और छात्रों को उस पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए. बोर्ड एग्जाम के समय छात्रों को कम समय में स्मार्ट तरीके से तैयारी पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए और यह विषयों की प्रभावी रिविज़न के साथ ही संभव है जोकि छात्रों को अभी से करना अति आवश्यक है.

छात्र यदि अभी से गतवर्ष के साल्व्ड प्रश्न पत्रों को हल करना शुरू करें तो उन्हें परीक्षा पैटर्न और मार्किंग ट्रेंड्स से भी अच्छे तरीके से परिचित होंगे. इसके अलावा, बोर्ड परीक्षा में किस तरह के प्रश्न पूछे जा सकते हैं यह भी समझ आ जायेगा.  JagranJosh छात्रों को पिछले 5 साल के 'यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं विज्ञान का साल्व्ड प्रश्न पत्र एक पूर्ण पैकेज के रूप में प्रदर्शित कर रहा है. छात्र अपने स्किल्स को जाचने के लिए इस ई-पुस्तक के साल्व्ड प्रश्नों का अभ्यास शुरू कर सकते हैं जिसके ज़रिये उन्हें परीक्षा में पूछे जाने वाले संभावित प्रश्नों पर पकड़ होगी.

इस पैकेज की कुछ खास विशेषताएं इस प्रकार हैं :
•    इस पैकेज में कुल 5 पीडीएफ़ शामिल हैं.
•    प्रश्न पत्रों में परीक्षा पैटर्न और मार्किंग स्कीम को भी समझाया गया है.
•    प्रश्न पत्र यूपी बोर्ड अंकन योजना और वर्तमान सिलेबस के अनुसार बनाएं गए हैं.
•    उन सवालों अधिक महत्व देकर पूरा स्पष्टीकरण दिया गया है, जिसके परीक्षा में पूछे जाने की ज्यादा संभावना है.
•    यह निश्चित रूप से छात्रों के कॉन्फिडेंस को बढ़ाने में सहायक होगा.
•     यह सबसे अच्छा तरीका है आपके स्किल्स को जाचने के लिए.

छात्रों के लिए यह सबसे उचित समय है, कि वह विज्ञान गतवर्ष प्रश्न पत्र को हल कर अच्छी तरह रिविजन करें ताकि कक्षा 10वी के बोर्ड परीक्षा में अच्छे मार्क्स प्राप्त कर सकें.

देर न करें! बस इस ई-पुस्तक को खरीदें और अपनी तैयारी अच्छी तरह शुरू कर दे!

 शुभकामनाएं!

पूरे साल्व्ड प्रश्न पत्रों  के लिए यहाँ पर क्लिक करें

Comment (0)

Post Comment

8 + 1 =
Post
Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.