Search
Breaking

UP Board Exams 2020: परीक्षा से एक दिन पहले ऐसे करें पढ़ाई

UP Board Exams 2020 कल से शुरू हो रहे हैं। परीक्षा से पहले अक्सर विद्यार्थी इस असमंजस में रहते हैं कि क्या पढ़े और क्या न पढ़े। आज इस लेख के द्वारा हम आपको UP Board Exams 2020 (10वीं और 12वीं) की तैयारी के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स देने जा रहे हैं और इसके अलावा कुछ इम्पोर्टेन्ट रिसोर्सेज के लिए डाउनलोड लिंक्स भी इस लेख में उपलब्ध कराये हैं।

Feb 17, 2020 17:30 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
UP Board Exam 2020 Last Minute Preparation Tips
UP Board Exam 2020 Last Minute Preparation Tips

UP Board Exams 2020: यूपी बोर्ड परीक्षाएं 2020 कल से शुरू हो रही हैं। परीक्षा से पहले अक्सर विद्यार्थी इस असमंजस में रहते हैं कि क्या पढ़े और क्या न पढ़े। आज इस लेख के द्वारा हम आपको UP Board Exams 2020 (10वीं और 12वीं) की तैयारी के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स देने जा रहे हैं और  इसके अलावा कुछ इम्पोर्टेन्ट रिसोर्सेज के लिए डाउनलोड लिंक्स भी इस लेख में उपलब्ध कराये हैं।  ये टिप्स और रिसोर्सेज आपको बोर्ड परीक्षा से एक दिन पहले तैयारी करने में बहुत मदद करेंगे।

1. UP Board द्वारा प्रकाशित मॉडल पेपर्स को अच्छे से पढ़े (UP Board Model Papers 2020):

Uttar Pradesh Madhyamik Shiksha Parishad (UPMSP) ने विद्यार्थियों की सुविधा के लिए कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए मॉडल पेपर्स प्रकाशित किये हैं। ये मॉडल पेपर्स, UP Board के लेटेस्ट सिलेबस और एग्जाम पैटर्न (NCERT) पर आधारित हैं। इनकी मदद से आप UP Board Exams के लेटेस्ट पैटर्न आसानी से समझ जायेंगे। इन पेपर्स को आप नीचे दिए गए लिंक के द्वारा डाउनलोड कर सकते हैं।

- UP Board Model Paper 2020 for All Subjects of 10th & 12th (Download PDF)

- UP Board Syllabus for Class 10 & Class 12 for Board Exam 2020

2. UP Board Exams के पुराने पेपर्स और लेटेस्ट सिलेबस को ज़रूर देखें:

UP Board परीक्षा की तैयारी के लिए जब आपके पास ज्यादा समय न बचा हो तो एक बार पुराने पेपर्स की एनालिसिस करेंगे तो आप को  कुछ महत्वपूर्ण बातें समझ आ जाएंगी जैसी कि

⇒ ऐसे कौन से कॉन्सेप्ट्स हैं जिनसे लगभग हर साल सवाल पूछे गए

⇒ किस चैप्टर या यूनिट से सबसे ज़्यादा सवाल पूछे गए

⇒  किस चैप्टर से सबसे कम सवाल पूछे गए

⇒ किस चैप्टर से सरल सवाल आये और किस चैप्टर से कठिन

इतना करने के बाद आपको ये समझ आ जायेगा कि किस चैप्टर में कौन से कॉन्सेप्ट्स परीक्षा के लिए महत्पूर्ण है। अगर आपके पास एक दिन से कम का समय है तो यह एनालिसिस आपको 10 से 15 मिनट में कर लेनी चाहिए। इसके बाद आप चैप्टर्स के उन टॉपिक्स को पहले तैयार कर सकते हैं जिनसे बोर्ड एग्जाम में सबसे ज्यादा प्रश्न पूछे गए।

- UP Board Class 12th Previous Year Question Papers

- UP Board Class 10 Previous Years' Question Papers

3. आसान चैप्टर्स को पहले तैयार करें

आसान चैप्टर्स को सबसे पहले समय तैयार करें। ऐसा करने से आपका कॉन्फिडेंस लेवल बढ़ेगा l कुछ स्टूडेंट्स कठिन चैप्टर्स को पहले तैयार करते हैं और उन्हें तैयार करने के चक्कर में अक्सर बहुत ज्यादा टाइम लगा देते हैं। ऐसा करने से न कठिन चैप्टर तैयार हो पाते है और न ही सरल चैप्टर। अगर आपको तीन चैप्टर तैयार करने है और तीनों चैप्टर आपके लिए आसान हैं तो सबसे पहले वो चैप्टर तैयार करें जिससे परीक्षा में सबसे ज़्यादा नंबर के सवाल पूछे जाते हैं।

- NCERT Exemplar Questions & Solutions: Class 12 Mathematics - All Chapters (with Important Download Links)

- NCERT Solutions for Class 12 Mathematics: Download Chapter-wise Solutions in PDF

- NCERT Solutions for Class 10 Maths

- NCERT Exemplar Problems & Solutions for CBSE Class 10 Science: Download Solutions of All Chapters

4. छोटे उत्तरों को पहले तैयार करें

किसी भी चैप्टर की शुरुआत करते समय आप सबसे पहले छोटे उत्तरों वाले प्रश्नों (1 अंक या फिर 2 अंक) को सबसे पहले तैयार करें. ये करने से आपको बेसिक कॉन्सेप्ट्स अच्छे से क्लियर हो जाएंगे और आप बड़े प्रश्नों के उत्तर भी आसानी से तैयार कर लेंगे। इस तरह आप UP Board परीक्षा का पूरा सिलेबस तेज़ी से कवर कर लेंगे। ये छोटे प्रश्न आपको Previous Years' Papers या फिर Question Bank में आसानी से मिल जाएंगे।

UP Board Class 12th Study Material

UP Board Class 10th Study Material

5. बड़े उत्तरों को छोटे-छोटे पॉइंट्स में डिवाइड कर के याद करें

जब आपने पुराने पेपर्स की एनालिसिस करी होगी तो आपको ऐसे कई बड़े उत्तर वाले प्रश्न भी मिलेंगे जो अक्सर बोर्ड परीक्षा में घुमा-फिरा कर पूछे जाते होंगे । ऐसे प्रश्नों के उत्तर तैयार करना बेहद ज़रूरी होता है।

इन उत्तरों को तैयार करने का सबसे अच्छा तरीका ये है कि आप बड़े उत्तरों को छोटे-छोटे पॉइंट्स में विभाजित कर ले और फिर हर एक पॉइंट को लिख कर याद करें।  इस तरह आप बड़े से बड़े उत्तर आसानी से याद कर लेंगे।

UP Board 2020 Time Table for 10th & 12th Released: Check Exam Dates Now!

Related Stories