सत्र 2018-2019 के लिए UP Board कक्षा 10वीं तथा 12वीं का नया सिलेबस

UP Board ने कक्षा 10वीं तथा 12वीं के सभी विषयों के लिए अकादमिक सत्र 2018-2019 का revised सिलेबस कुछ ही दिनों पहले अपने अधिकारिक वेबसाइट पर अलग-अलग उपलब्ध कराया है.  ताकि छात्र आसानी से अपने नए पाठ्यक्रम से परिचित हो जाएँ तथा अभी से अपने एग्जाम की अच्छी तैयारी शुरू कर दें.

Created On: Feb 20, 2020 17:56 IST
UP Board Class 10 and Class 12 Syllabus 2018-19
UP Board Class 10 and Class 12 Syllabus 2018-19

UP Board ने कक्षा 10वीं तथा 12वीं के सभी विषयों के लिए अकादमिक सत्र 2018-2019 का revised यहाँ हम उपलब्ध करा रहे हैं. ताकि छात्र आसानी से अपने नए पाठ्यक्रम से परिचित हो जाएँ तथा अभी से अपने सभी विषयों की एग्जाम के लिए सही रणनीति तैयार कर सकें.

UP Board ने वर्तमान शैक्षिक सत्र, 2018-19 से कक्षा 9वीं से 12वीं तक के लिए राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) की किताबों को लागू कर दिया है. साथ ही बोर्ड ने छात्रों के सभी विषयों पेपर्स की संख्या भी घटा दी है. दरअसल गत वर्ष तक कक्षा 12वीं के छात्रों को लगभग सभी विषयों के 2 पेपर्स की परीक्षा देनी पड़ती थी लेकिन अब UP Board में NCERT पाठ्यक्रम लागु होने के बाद छात्रों को उन सभी विषयों के केवल एक ही पेपर की तैयारी करनी पड़ेगी अर्थात अब इन विषयों के 2 पेपर्स की जगह एक ही पेपर की परीक्षा होगी.

 

UP Board द्वारा लिए निर्णय के कारण पाठ्यक्रम में हुए नए बदलाव नीचे अंकित हैं:

1. नए सत्र से अब UP बोर्ड में NCERT की किताबें कक्षा 9वीं से 12वीं तक अनिवार्य कर दी गई हैं.

2. कक्षा 10वीं तथा 12वीं के सभी विषयों में अब नए सत्र से NCERT की किताबें ही पढ़ाई जाएँगी. लेकिन कक्षा 10वीं तथा 12वीं के कृषि (agriculture) विषय और कक्षा 12वीं के व्यवसायिक (business studies) विषय में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

3. अब नए सत्र से कक्षा 12वीं के सभी स्ट्रीम के विषयों की दो की जगह केवल एक ही पेपर की परीक्षा होगी. जिसकी पूर्ण जानकारी आपको उन सभी विषयों के सिलेबस से सम्बंधित लिंक पर क्लिक करने के बाद विस्तार में मिलेगी.

NCERT पाठ्यक्रम UP Board में लागु करने पर अब छात्रों को प्रतियोगी परीक्षा के लिए भी अलग सिलेबस देखने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी. दरअसल प्रतियोगी परीक्षाओं में आमतौर पर NCERT सिलेबस पर आधारित ही प्रश्न पूछे जाते हैं. जिस कारण पहले UP Board के छात्रों को अलग से NCERT सिलेबस भी पढ़ना पड़ता था जो बोर्ड एग्जाम की तैयारी के साथ बहुत कठिन हो जाता था. परन्तु 2018 में हुए नए परिवर्तन के कारण अब छात्रों को ऐसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा.

UP Board कक्षा 10वीं तथा 12वीं सत्र 2018-2019 के सभी महत्वपूर्ण विषयों के revised सिलेबस को प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए लिंक्स पर क्लिक करें:

 

UP Board कक्षा 10वीं के सभी मतवपूर्ण विषयों का revised सिलेबस

गणित

विज्ञान

सामाजिक विज्ञान

अंग्रेजी

हिंदी

कंप्यूटर

गृह विज्ञान

UP Board कक्षा 12वीं के सभी मतवपूर्ण विषयों का revised सिलेबस

गणित

भौतिक विज्ञान

जीव विज्ञान

रसायन विज्ञान

अर्थशास्त्र तथा वाणिज्य भूगोल

व्यापारिक संगठन एवं पत्रव्यवहार

अर्थशास्त्र

अंग्रेजी

हिंदी

बहीखाता तथा लेखाशास्त्र

कंप्यूटर

 इंजीनियरिंग या मेडिकल की तैयारी का सही समय कक्षा 10 या कक्षा 12??

UP बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा 2018 के टॉपर से सुनिए सफलता की कहानी

Comment (0)

Post Comment

1 + 4 =
Post
Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.