उत्तर प्रदेश में पुलिस कांस्टेबल, ASI एवं सब-इंस्पेक्टर को जानें कितनी मिलती है सैलरी

Aug 24, 2018 12:00 IST
    UP police salary structure
    UP police salary structure

    सभी प्रदेशों में पुलिस के विभिन्न पदों के लिए सैलरी स्ट्रक्चर अलग-अलग हुआ करता है पर यहाँ हम आपको बताने जा रहे हैं केवल उत्तर प्रदेश पुलिस बल में कांस्टेबल, ASI एवं सब-इंस्पेक्टर की सैलरी स्ट्रक्चर के बारे में. तो आइए आज हम इस आर्टिकल में माध्यम से ये जानने का प्रयास करते हैं कि उत्तर प्रदेश पुलिस बल में विभिन्न पदों के लिए क्या है सैलरी, ग्रेड वेतन तथा अन्य अलाउंसेस या भत्ते. तो सबसे पहले बात करते हैं उत्तर प्रदेश पुलिस बल में कांस्टेबल और हेड कांस्टेबल के वेतन तथा उसके ग्रेड पे के बारे में -

    उत्तर प्रदेश पुलिस बल में कांस्टेबल के लिए वेतनमान - जहाँ तक बात है उत्तर प्रदेश पुलिस बल मंह कांस्टेबल के सैलरी की तो उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं पदोन्नति बोर्ड (UPPRPB-यूपी पुलिस) के मुताबिक पुलिस कांस्टेबल के लिए जारी वेतन सूची में पुरानी सैलरी तथा ग्रेड पे इस प्रकार है –

    पुलिस कांस्टेबल (Police Constable) -
    वेतनमान - 5200 - 20200 / रूपए प्रति माह तथा ग्रेड पे - 2000 रूपए प्रति महीने.

    7वें वेतन आयोग के अनुसार कांस्टेबल की सैलरी - नए वेतनमान में वेतन मैट्रिक्स 21700 रुपया हो गया है. (हाल में उत्तर प्रदेश द्वारा जारी कॉन्सटेबल पदों के लिए अधिसूचना इसी वेतनमान पर आधारित है.)

    असिस्टेंट सब –इंस्पेक्टर (ASI) -
    पुलिस में इस पद का विशेष महत्व होता है. असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर, सब इंस्पेक्टर का सहायक पद होता है तथा इसके लिए भी भर्ती की प्रक्रिया दरोगा तथा कांस्टेबल के समान हीं हुआ करती है. परन्तु जहाँ तक बात सैलरी की है तो असिस्टेंट सब- इंस्पेक्टर की सैलरी/ग्रेड पे दरोगा तथा कांस्टेबल की सैलरी से भिन्न हुआ करती है.

    सरकार द्वारा जारी पुरानी वेतन सूची के अनुसार असिस्टेंट सब- इंस्पेक्टर का वेतनमान तथा ग्रेड पे इस प्रकार है -
    असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर - वेतनमान - 5200 - 20200 / रूपए प्रति माह तथा ग्रेड पे - 2800.

    7वें वेतन आयोग के अनुसार - 60,600 रूपए प्रति माह तथा ग्रेड पे - 10,400 प्रति माह.

    दरोगा/सब इंस्पेक्टर (SI)-
    दरोगा/सब-इंस्पेक्टर - 9,300 - 34,800 / रूपए प्रति माह तथा ग्रेड पे 4200 होती थी.

    7वें वेतन आयोग के लागू होने की बात करें तो उसके अनुसार दरोगा/सब-इंस्पेक्टर की सैलरी - 27,900 -1,04,400 / रूपए प्रति माह हो जाती है.

    इस प्रकार हम देखते हैं, कि उत्तर प्रदेश में पुलिस बल को इतनी सैलरी दी जा रही है कि इस पद को प्राप्त कर समाज एवं राज्य में कानून व्यवस्था बरकरार रखने के परम कर्तव्य को निभाने के साथ एक अच्छा जीवन जी सकते हैं. अगर आपका सपना भी ऊतर प्रदेश पुलिस बल में कार्य करने का है तो बस जरुरत है समय समय पर निकलने वाले इन पदों की रिक्तियों हेतु आवेदन कर तैयारी में जुड़ जाने की. हमारा प्रयास भी यही रहता है कि आप उम्मीदवारों तक जॉब्स से सम्बन्धित सभी आवश्यक जानकारी समय रहते मुहैय्या कराएँ ताकि आप किसी अवसर से ना चुकें.

    पुलिस जॉब्स

    Commented

      Register to get FREE updates

        All Fields Mandatory
      • (Ex:9123456789)
      • Please Select Your Interest
      • Please specify

      • ajax-loader
      • A verifcation code has been sent to
        your mobile number

        Please enter the verification code below

      X

      Register to view Complete PDF