Search

यूपी में 'लोक कल्याण मित्र' के पदों पर की जाएगी नियुक्ति, वेतन 30 हजार रुपये

यूपी सरकार ने प्रदेश में 'लोक कल्याण मित्र' के पदों पर भर्ती करने का फैसला किया है. सरकार ने प्रदेश भर में 824 लोक कल्याण मित्रों की नियुक्ति की घोषणा की है. प्रदेश भर में लोक कल्‍याण मित्रों की तैनाती ब्‍लॉक लेवल पर की जाएगी.

Aug 21, 2018 12:48 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
UP state government will Appointment lok kalyaan mitra at block level
UP state government will Appointment lok kalyaan mitra at block level

यूपी सरकार ने प्रदेश में 'लोक कल्याण मित्र' के पदों पर भर्ती करने का फैसला किया है. सरकार ने प्रदेश भर में 824 लोक कल्याण मित्रों की नियुक्ति की घोषणा की है. प्रदेश भर में लोक कल्‍याण मित्रों की तैनाती ब्‍लॉक लेवल पर की जाएगी. लोक कल्याण मित्र पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाएँगे.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार प्रदेश में 'लोक कल्याण मित्र' प्रोग्राम में महिलाओं को 30 प्रतिशत आरक्षण दिया जाना है. 'लोक कल्याण मित्र' का चयन जिला स्तर पर जिलाधिकारी समिति द्वारा किया जाएगा. इसके लिए प्रत्येक जिले पर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में समिति बनाई जाएगी. चयनित किए गए 'लोक कल्याण मित्र' प्रदेश भर में गांव-गांव जाकर आम जनता के बीच प्रदेश सरकार की योजनाओं का प्रचार प्रसार करेंगे. सरकार का उद्देश्य आम जनता को सरकार की योजनाओं की योजनाओं से लाभान्वित करना है.

आरम्भ में 'लोक कल्याण मित्र' के पदों पर नियुक्ति एक साल की अवधि के लिए की जाएगी. यह यूपी सरकार का इंटर्नशिप प्रोग्राम होगा, जिसमें युवाओं को प्रतिमाह 25000 रुपये दिए जाएंगे. इसके अलावा गांव में आने-जाने का यात्रा भत्ता 5000 हजार रुपये भी दिया जाएगा.

यूपी सरकार के 'लोक कल्याण मित्र' प्रोग्राम में सिर्फ वही युवा शामिल हो सकेंगे, जो उत्साहवर्धक और अनुभवी हैंऔर उन्हें समाज के बीच कार्य करने का अनुभव हो. हालांकि अभी इस इंटर्नशिप प्रोग्राम को सुचारू रूप से सिस्टम में लाने की तैयारी की जा रही है. प्रदेश सरकार का यह आइडिया काम करता है, प्रोग्राम को एक और साल के लिए बढ़ा दिया जाएगा.

14 अगस्त 2018 को आई मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार लोक कल्याण मित्र पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाएँगे. इन पदों पर भर्ती के लिए 21 साल से 40 साल के मध्य के उम्मीदवार का सम्बन्धित क्षेत्र में स्नातक होना आवश्यक है. उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा.

लेटेस्ट गवर्नमेंट जॉब्स ऑनलाइन

Rojgar Samachar eBook

Related Stories