UPPSC PCS 2021 प्रारंभिक परीक्षा COVID-19 के कारण स्थगित, UP PCS ACF RFO और लेक्चरर परीक्षा की तिथि बाद में होगा जारी

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) ने COVID-19 के बढ़ते मामलों के कारण UP PCS ACF RFO & लेक्चरर परीक्षा को स्थगित करने के संबंध में एक नोटिस जारी किया गया है.

Created On: May 12, 2021 19:01 IST
UPPSC PCS 2021
UPPSC PCS 2021

UPPSC PCS ACF RFO &  लेक्चरर परीक्षा 2021: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) ने COVID-19 के बढ़ते मामलों के कारण UP PCS ACF RFO & लेक्चरर परीक्षा को स्थगित करने के संबंध में एक नोटिस जारी किया गया है.

UPPSC पीसीएस 2021 प्रारंभिक परीक्षा 13 जून से 20 जून 2021 तक राज्य के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित किया जाना निर्धारित किया गया था, जो अब कोविड महामारी के कारण स्थगित हो गई है. उपर्युक्त परीक्षाओं की नई तिथि के सम्बन्ध में उम्मीदवारों को सूचित किया जाएगा. उम्मीदवारों को नवीनतम अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाँच करते रहने की सलाह दी जाती है.

इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 400 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी, जिसमें से 400 रिक्तियां पीसीएस के लिए, 1 एसीएफ के लिए और 15 आरएफओ के लिए हैं. उपरोक्त पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 5 फरवरी को शुरू हुई थी और 5 मार्च 2021 को समाप्त हुई थी. ऑनलाइन आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 2 मार्च 2021 थी. उपरोक्त पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन निम्न आधार पर किया जाएगा. तीन चरण की चयन प्रक्रिया - प्रारंभिक, मुख्य और व्यक्तित्व परीक्षण.

Download UPPSC PCS 2021 Prelims Exam Notice

UPPSC PCS 2021 प्रारंभिक परीक्षा में दो अनिवार्य MCQ पेपर शामिल होंगे. जो लोग इस चरण को उत्तीर्ण करेंगे, उन्हें UPPSC मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा, जो एक लिखित परीक्षा होगी, जिसके बाद Viva-Voce / Personality test राउंड आयोजित किया जाएगा.  UPPSC PCS 2021 के लिए खुद को पंजीकृत करने वाले सभी लोगों को नवीनतम अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नज़र रखने की सलाह दी जाती है.

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) ने कोरोना महामारी के कारण तीन परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है, जिसके कारण भर्ती परीक्षा कैलेंडर में गड़बड़ी हुई है. अब, आयोग ने वर्तमान स्थिति के कारण UPSC PCS 2021 प्रारंभिक परीक्षा को स्थगित करने का निर्णय लिया है.

उम्मीद है कि आयोग फिर से स्थगित परीक्षा आयोजित करने के लिए एक वार्षिक कैलेंडर जारी करेगा. उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग भर्ती परीक्षा कैलेंडर 2021के अनुसार कुल 16 परीक्षाएँ प्रस्तावित हैं, जिनमें से 3 परीक्षाएँ आयोजित की जा चुकी हैं. हालांकि, कोरोनावायरस की उभरती स्थिति के कारण, प्रस्तावित परीक्षाओं को अप्रैल और मई में स्थगित करना पड़ा है.

आयोग ने राज्य डिग्री कॉलेज स्क्रीनिंग परीक्षा -2020 को स्थगित कर दिया था जो 17 अप्रैल को आयोजित किया जाना था. इसके साथ ही प्रिंसिपल श्रेणी -2 / उप प्रधान / सहायक निदेशक (स्क्रीनिंग) परीक्षा -2019  परीक्षा,  संयुक्त राज्य कृषि सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा को वर्तमान स्थिति के कारण स्थगित कर दिया गया है.

 

Comment ()

Post Comment

3 + 9 =
Post

Comments